Move to Jagran APP

पौड़ी प्लाटून्स ने जीता उत्‍तराखंड सुपर लीग का पहला खिताब

पौड़ी प्लाटून्स ने रोमांचक मुकाबले में नैनीताल एफसी लेक्स को हराकर उत्तराखंड सुपर लीग (यूएसएल) के पहले चैंपियन होने का गौरव प्राप्त किया।

By gaurav kalaEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2016 07:35 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2016 07:41 PM (IST)

देहरादून, [जेएनएन]: किस्मत की धनी पौड़ी प्लाटून्स ने टाईब्रेकर तक खिंचे मुकाबले में नैनीताल एफसी लेक्स को हराकर उत्तराखंड सुपर लीग (यूएसएल) के पहले चैंपियन होने का गौरव प्राप्त किया।
पवेलियन मैदान में खेला गया फाइनल फुटबॉल के रोमांच को चरम पर ले गया। फाइनल का रोमांच उठाने पहुंचे पांच हजार से भी अधिक दर्शकों ने दोनों टीमों का जमकर उत्साहवर्धन किया। टीमों ने भी दर्शकों को निराश नहीं किया। खेल शुरू होते ही नैनीताल एफसी लेक्स ने आक्रामक खेलते हुए पौड़ी रक्षा पंक्ति को व्यस्त रखा।

loksabha election banner

पढ़ें: उत्तराखंड में क्रिकेट अकादमी खोलना चाहते हैं स्टार क्रिकेटर प्रवीण कुमार
छठे मिनट में ही दाईं ओर से क्रास पर नैनीताल एफसी लेक्स के फारवर्ड एनेमेका स्टीफिन ने हेडर लगाते हुए गोल दाग टीम को 1-0 से आगे कर दिया। अभी पौड़ी की टीम संभल भी नहीं पाई थी कि नौवें मिनट में नैनीताल के फारवर्ड तेनजिन के लगाए शॉट पर गेंद पौड़ी के डिफेंडर से डिफलेक्ट होकर सीधा गोल में जा घुसी।
दो गोल से पिछड़ने के बाद पौड़ी ने बराबरी पर आने के प्रयास तेज कर दिए। 29वें मिनट में पौड़ी के फारवर्ड शशांक ममगाईं को गोल दागने का मौका मिला, लेकिन उनका लगाया शॉट नैनीताल के गोलपोस्ट के ऊपर से निकल गया। 45वें मिनट में पौड़ी को विपक्षी डी के बाहर फ्री किक मिली। मुकेश सिंह के लगाए क्रास पर फारवर्ड सुरजीत ने हेडर से शानदार गोल दाग स्कोर 2-1 कर दिया। पहले हाफ में नैनीताल एक गोल की बढ़त लिए रहा।

पढ़ें: पौड़ी प्लाटून्स और पिथौरागढ़ पैंथर्स ने मुकाबले जीतकर राह बनाई आसान
मध्यांतर के बाद पौड़ी प्लाटून्स हावी रही। 55वें मिनट में पौड़ी के सुरजीत ने नैनीताल के तेनजिन को गलत ढंग से टेकल कर गिरा दिया। इस पर दोनों भिड़ गए। रेफरी अजीत दत्ता ने दोनों को रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया। इसके बाद दोनों टीमें 10-10 खिलाडिय़ों से खेली। 86वें मिनट में पौड़ी की ओर से बने मूव पर बॉल लेकर आगे बढ़ रहे शशांक ममगार्ईं को नैनीताल के डिफेंडर ने अपने गोल क्षेत्र में गिरा दिया।
इस पर रेफरी ने पौड़ी के पक्ष में पेनाल्टी दे दी। पौड़ी के मुकेश सिंह ने मौके को भुनाते हुए गोल दाग मैच 2-2 से बराबरी पर ला दिया। निर्धारित समय तक यही स्थिति रही। अतिरिक्त समय में भी कोई टीम गोल नहीं कर सकी और मैच टाईब्रेकर में चला गया। इसमें पौड़ी प्लाटून्स ने 3-2 से बाजी मारते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। पौड़ी प्लाटून्स के लिए मुज्जामिल खान, दीपक कंडारी व सुखविंदर ने गोल दागे, जबकि नैनीताल की ओर से नागेंद्र नेगी व सेबिन वर्गीस ही गोल करने में सफल रहे। पौड़ी के मुज्जामिल खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अजीत दत्ता ने रेफरी, मो. लतीफ अली व मैरी जॉन ने सहायक रेफरी की भूमिका निभाई। मोइन खान मैच कमिश्नर और फिरोज अली फोर्थ ऑफिशियल रहे।

पढ़ें: यूएसएल लीग: मैच के दौरान खिलाड़ी के टी-शर्ट उठाने पर विवाद
समापन पर खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, पंचायती राज मंत्री प्रीतम सिंह, विधायक राजकुमार व महाभारत में अर्जुन की भूमिका निभाने वाले फिरोज खान ने पुरस्कार वितरित किए। इस मौके पर यूएसएल चेयरमैन वीरेंद्र रावत, को-चेयरमैन देवेंद्र बुटोला, प्रबंधक निदेशक सचिन उपाध्याय, मुख्य संयोजक प्रवीन पुरोहित, सीईओ नरेंद्र कार्की, तकनीकी निदेशक वीएस रावत, आयोजन सचिव शंकर सागर, जिला फुटबॉल एसोसिएशन के सचिव देवेंद्र बिष्ट आदि मौजूद थे।
ये मिले पुरस्कार
विजेता-पौड़ी प्लाटून्स (15 लाख रुपये व ट्राफी)
उपविजेता-नैनीताल एफसी लेक्स (10 लाख रुपये व ट्राफी)
सेकंड रनरअप-दून कैपिटल रेंजर्स (पांच लाख रुपये व ट्राफी)
थर्ड रनरअप-पिथौरागढ़ पैंथर्स (चार लाख रुपये व ट्राफी)
फेयर प्ले ट्राफी-उत्तरकाशी ग्लेशियर्स
मैन ऑफ द टूर्नामेंट-कपोंगो इलुंगा, पिथौरागढ़ पैंथर्स (25 हजार रुपये)
बेस्ट फारवर्ड-बाला अल हसन, दून कैपिटल रेंजर्स
बेस्ट मिडफील्डर-रोहित गुसाईं, दून कैपिटल रेंजर्स
बेस्ट गोलकीपर-आयुष राय, पिथौरागढ़ पैंथर्स
बेस्ट डिफेंडर-विकास क्षेत्री, नैनीताल एफसी लेक्स
बेस्ट अपकमिंग प्लेयर-भूपेंद्र सिंह, पिथौरागढ़ पैंथर्स

पढ़ें: यूएसएल में पिथौरागढ पैंथर्स और नैनीताल लेक को बढ़त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.