Move to Jagran APP

अखिलेश राज में औसत एक आइपीएस के हुये छह तबादले

समाजवादी पार्टी की पांच वर्ष की पिछली सरकार में खूब तबादले हुए। अखिलेश राज में एक आइपीएस का औसतन छह बार तबादला हुआ।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 03:02 PM (IST)
अखिलेश राज में औसत एक आइपीएस के हुये छह तबादले

लखनऊ (जेएनएन)। सुप्रीम कोर्ट की यह गाइड लाइन है कि आइपीएस अफसरों को कम से कम दो वर्ष तक एक पद पर रखा जाए लेकिन, समाजवादी पार्टी की पांच वर्ष की पिछली सरकार में खूब तबादले हुए। अखिलेश राज में एक आइपीएस का औसतन छह बार तबादला हुआ। आरटीआइ से मिली सूचना के अनुसार इस अवधि में सूबे के कुल 407 आइपीएस अफसरों के 2454 बार तबादले किये गये।
बेतहाशा तबादलों का असर यह हुआ कि अखिलेश यादव की सरकार में मार्च 2012 से 2017 तक औसतन 1.3 आइपीएस अफसर हर दिन बदले जाते रहे। यह तथ्य आइजी रूल्स व मैनुअल अमिताभ ठाकुर की पत्नी और आइटीआइ कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर को आरटीआइ के जरिये मिली। डॉ. नूतन को एडीजी/आइजी कार्मिक पीसी मीणा द्वारा दी गयी सूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश में 78 ऐसे आइपीएस अफसर हैं जिनका इसी पांच साल की अवधि में दस या उससे अधिक बार तबादला हुआ। इनमें उमेश कुमार श्रीवास्तव के सर्वाधिक 20 तबादले हुए। अनीस अंसारी का 18, राजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय का 17 और दिलीप कुमार का 16 बार तबादला हुआ। हाल ही में निलंबित आइपीएस हिमांशु कुमार समेत पांच आइपीएस अफसरों का पांच वर्षों में 15 बार तबादला हुआ।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- महोबा में महाकौशल एक्सप्रेस की आठ बोगी पटरी से उतरीं, 50 से अधिक घायल


215 आइपीएस का पांच बार से अधिक तबादला
पिछली सरकार में 215 आइपीएस अफसरों का पांच या उससे अधिक बार तबादला हुआ। इस अवधि में सबसे कम तबादला होने वालों में एडीजी संजय तरडे और कमल सक्सेना हैं। तरडे का केवल एक बार सीबीसीआइडी और कमल सक्सेना का गृह विभाग में हुआ। आरटीआइ सूचना के अनुसार इस अवधि में सबसे अधिक समय तक निलंबित रहने वाले अफसर आइजी अमिताभ ठाकुर थे जिन्हें दस माह निलंबित रखा गया जबकि अन्य निलंबित होने वाले अफसर कुछ दिनों या दो-तीन महीने में ही बहाल कर दिए गये। इस सूचना के अनुसार उप्र में एक आइपीएस अफसर की सेवा अवधि में 27.3 तबादले का औसत पाया गया।

 यह भी पढ़ें- शिवपाल के बाद सपा में हाशिए पर पहुंचते आजम खां
33 साल की सेवा में 55 तबादले
यूं तो तबादले बहुतों के हुए लेकिन, पूरी सेवा अवधि में सर्वाधिक तबादले का रिकार्ड आइजी प्रमोद कुमार मिश्रा के नाम बना है। 33 साल की सेवा में उन्हें 55 बार स्थानांतरित किया गया। आइजी वीके गर्ग का 52, डीआइजी उमेश कुमार श्रीवास्तव और आइजी आरके स्वर्णकार का 51 तथा एडीजी जीएल मीणा का 50 बार तबादला हुआ। सूबे में 50 ऐसे आइपीएस अफसर हैं जिनकी पूरी सेवा में 40 या अधिक बार तबादला हुआ है।

यह भी पढ़ें- महोबा ट्रेन हादसा : घायलों को 25-25 हजार रुपये की सहायता

यह भी पढ़ें- अखिलेश राज में औसत एक आइपीएस के हुये छह तबादले

 यह भी पढ़ें- यूपीः हृदय नारायण दीक्षित विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.