Move to Jagran APP

पीएम मोदी उद्योगपतियों के हितैषी और किसानों के दुश्मन : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हमने यह किसान महायात्रा सिर्फ इसीलिए शुरू की है, जिससे कि हम किसानों से अच्छी तरह से मिलकर मोदी के ऊपर किसानों के दुख-दर्द को लेकर बड़ा दबाव बने।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 06 Sep 2016 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 06 Sep 2016 03:46 PM (IST)
पीएम मोदी उद्योगपतियों के हितैषी और किसानों के दुश्मन : राहुल गांधी

देवरिया (जेएनएन)। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज उत्तर प्रदेश के चुनावी अभियान के पहले ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथ लिया। देवरिया के रुद्रपुर की खाट सभा में राहुल ने पीएम मोदी को उद्योगपतियों का हितैषी तथा किसानों का दुश्मन बताया।

loksabha election banner

देवरिया के रुद्रपुर विधानसभा क्षेत्र में आज खाट सभा में राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार सिर्फ उद्योगपति के हित में काम कर रही है। वह तो किसानों की दुश्मन साबित हो रही है।

देखें तस्वीरें : देवरिया में राहुल गांधी की सभा के बाद खाट लूट

उन्होंने कहा कि जब केंद्र में हमारी सरकार थी तो हमने देश के किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये कर्ज माफ किया था। अब नरेंद्र मोदी सरकार सिर्फ उद्योगपतियों के कर्ज माफ कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान तो उनकी प्राथमिकता में भी भी नहीं था।

देवरिया के रुद्रपुर में राहुल गांधी की सभा के बाद खाट की लूट

खाली नाटक करने को मोदी किसानों के मसीहा बनने के प्रयास में अभी तक हैं। सिर्फ प्रयास से कुछ नहीं होगा, बल्कि किसानों के लिए काम करना पड़ेगा। राहुल ने कहा कि हमने मनरेगा के माध्यम से मजदूरों की मदद की। कर्ज माफ कर किसानों की मदद की। अब मोदी ने इसे बंद कर दिया।

पूर्वांचल के बाहर से बनी खाट पर छह को चौपाल लगाएंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हमने यह किसान महायात्रा सिर्फ इसीलिए शुरू की है, जिससे कि हम किसानों से अच्छी तरह से मिलकर मोदी के ऊपर किसानों के दुख-दर्द को लेकर बड़ा दबाव बने। जिससे कि मोदी भी देश तथा प्रदेश के किसानों का दुख-दर्द सुन सकें।

राहुल गांधी ने कहा कि आपके जिले देवरिया में 14 चीनी मिल हुआ करती थी। किसान तब खुशहाल थे, लेकिन केंद्र के साथ उत्तर प्रदेश प्रदेश की सरकारों ने किसानों को भुला दिया है। कांग्रेस की सरकार न उत्तर प्रदेश में है और न केंद्र में है, फिर भी हम अब जोरदार ढंग से किसानों के हितों के लिए लडेंग़े।

गोरखपुर के सहिजना गांव में राहुल करेंगे भोजन, लगाएंगे चौपाल

इस दौरान उन्होंने किसानों का कर्ज माफ हो, बिजली बिल हाफ हो और फसल का समर्थन मूल्य बढाने की कांग्रेस की मांग दोहराई। इसके बाद राहुल गांधी का काफिला देवरिया के लिए निकल गया। देवरिया के रुद्रपुर विधानसभा क्षेत्र के पंचलड़ी से किसान महायात्रा शुरू करने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी विशेष विमान से गोरखपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे। गोरखपुर एयरपोर्ट पर विशेष विमान से उतरने के बाद राहुल गांधी हेलीकाप्टर से देवरिया के रूद्रपुर के पचलड़ी पहुंच गए हैं।

अमेठी में कांग्रेस की ओवरहॉलिंग करेंगे राहुल गांधी

मौसम खराब होने के कारण हेलीकाप्टर को लैंड होने में थोड़ा विलंब हुआ। कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद भी साथ में हैं।एयरपोर्ट पर स्थानीय किसी भी कांग्रेस नेता को प्रवेश की इजाजत नहीं दी गई। केवल सुरक्षा और व्यस्था के लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारी ही एयरपोर्ट पर पहुंचे हैं। राहुल हेलीकाप्टर से पंचलड़ी के लिए रवाना हो रहे।तस्वीरों में देखें-नए सपने लेकर अपनों के बीच राहुल गांधी

खास बना पचलड़ी डीह गांव

पचलड़ी गांव राहुल की यात्रा के कारण खास बन गया है। राप्ती और गोर्रा नदियों के कारण प्रतिवर्ष बाढ़ की विभीषिका झेलने वाले इस गांव में विकास की किरणें अब भी नहीं पहुंच पायी हैं। अधिकतर लोग गरीब हैं। दलित बस्ती में गंदगी का अंबार है, लेकिन राहुल के कार्यक्रम के कारण कई दिन से सफाई की जा रही है। यहां 1998 की बाढ़ के दौरान लोगों का हाल जानने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी आ चुकी हैं। इस समय कांग्रेस नेताओं के पोस्टर एवं होर्डिंग से पूरा इलाका सजा दिया गया है।

पीके ने दिया राहुल की किसान यात्रा की सफलता का मंत्र

माना जा रहा है कि कुशीनगर में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की 'खाट पर चर्चा' भारतीय जनता पार्टी बीजेपी की 'चाय पर चर्चा' का जवाब है। उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्ता से पार्टी के 27 साल के वनवास को समाप्त करने के लिए जी जान से जुटे राहुल गांधी पूर्वांचल के देवरिया जिले से 'किसान यात्रा' पर हैं।

देखें तस्वीरें : राहुल गांधी ने देवरिया से शुरू की किसान यात्रा

राहुल गांधी कृषि प्रधान देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में अपनी 2500 किलोमीटर की किसान यात्रा के जरिये राहुल किसानों को पार्टी से जोडऩे का काम करेंगे। यात्रा देवरिया से शुरू होकर करीब एक महीने बाद दिल्ली पहुंचेगी। इस दौरान राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों का दौरा करेंगे।

देवरिया से दिल्ली यात्रा में किसानों की समस्या और कांग्रेस का संदेश

राहुल की किसान यात्रा देवरिया जिले के पंचलारी कृतपुरा गांव से शुरू होगी और हर घर तक पहुंच किसानों का मांग पत्र जमा करेगी। इस यात्रा के दौरान किसानों से राहुल गांधी का सीधा संवाद कायम करने के लिए खाट बैठक का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम बहुत कुछ वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के 'चाय पर चर्चा' कार्यक्रम की तर्ज पर होगा। राहुल अपनी इस यात्रा के दौरान कई इलाकों में रोड शो का भी आयोजन करेंगे। किसान यात्रा पहले दो दिन के दौरान देवरिया के अलावा कुशीनगर, गोरखपुर व संतकबीर नगर के साथ ही बस्ती के विभिन्न इलाकों से गुजरेगी।

मोदी सरकार के खिलाफ सदन से सड़क तक लड़ेगी कांग्रेस : राहुल

अर्जुन के घर भोजन कर सकते हैं राहुल

राहुल गांधी के कल गोरखपुर के सहजनवां क्षेत्र के सहिजना गांव में आने की सूचना से सरगर्मी बढ़ गई है। इस गांव के किसी दलित परिवार के साथ उनके भोजन करने का कार्यक्रम है। इसके लिए चार नामों को चुना गया है, लेकिन वह किस घर में भोजन करेंगे इसको साफ नहीं किया गया है। मिले संकेत के अनुसार राहुल गांधी अर्जुन के घर पर भोजन कर सकते हैं।

राहुल के दिल्ली जाने से पहले अमेठी में लगे मुर्दाबाद के नारे

गांव में पहुंचे नेताओं ने बातचीत में अर्जुन को ऐसा संकेत दिया है, लेकिन पार्टी की ओर से अभी इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। सहिजना गांव के अर्जुन के पास खेती नहीं है। पहले का मकान गिर चुका है। एक छोटे मकान में परिवार सहित रहते हैं। वह वाहन चलाकर गुजर बसर करते हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी के कुछ लोग उनके पास आए थे। उनका पता ले गए हैं, लेकिन राहुल गांधी उनके ही घर पर भोजन करने आएंगे इस बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया है।

राहुल का आज का कार्यक्रम-

दोपहर 2 बजे रुद्रपुर मोड से सुभाष चौक होते हुए मालवीय मार्केट तक 2.7 किमी लंबा रोड शो करेंगे।

दोपहर 3.45 बजे रामपुर कारखाना चौराहा के मीटिंग प्वाइंट पर लोगो से मुलाकात करेंगे।

अमेठी में राहुल गांधी के जनता दरबार में उमड़ी भीड़, घंटों लगी रही लाइन

शाम 4.20 बजे कंचनपुर गांव में किसानों से मुलाकात करेंगे।

शाम 4.45 बजे तारकुलवा गांव के मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।

शाम 5.15 बजे कुशीनगर जिले के इंट्री प्वाइंट बनवारी टोला पहुंचेंगे।

5.45 बजे कसिया के सिसवा महंत मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।

शाम 6.10 कसिया के गांधी चौक पर गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे।

शाम 6.30 बजे लीलावती स्टेडियम, बुद्ध इंटर कॉलेज में खाट सभा को संबोधित करेंगे।

शाम 7.40 बजे कुशीनगर के कोतवाली चौराहा के मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।

रात 8.20 बजे गोरखपुर जिले के इंट्री प्वाइंट रामपुर/15 मील चौराहा पर लोगों से मुलाकात करेंगे।

रात 9 बजे कुनहराघाट के मीटिंग प्वाइंट पर लोगों से मुलाकात करेंगे।

रात 9.30 बजे गोरखपुर के सर्किट हाउस पहुंचेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.