Move to Jagran APP

पीके ने दिया राहुल की किसान यात्रा की सफलता का मंत्र

यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर होने वाली राहुल गांधी की किसान यात्रा को सफल बनाने के लिए पीके ने सफलता के कुछ मूल मंत्र दिए हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 02 Sep 2016 01:09 AM (IST)Updated: Fri, 02 Sep 2016 04:03 AM (IST)

गोरखपुर (जागरण संवाददाता)। कांग्रेस पार्टी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) व उनकी टीम ने गुरुवार को गोरखपुर व बस्ती मंडल के जिलों में पदाधिकारियों एवं विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक कार्यकर्ताओं कांग्रेस की मजबूती का मंत्र दिया। खुद पीके ने कुशीनगर जिले के पड़रौना एवं गोरखपुर में कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक कर राहुल गांधी की छह सितंबर से शुरू हो रही किसान यात्रा का मकसद समझाया।

loksabha election banner

उन्होंने देवरिया से दिल्ली तक 25 सौ किमी की किसान यात्रा की सफलता के साथ विधानसभा चुनाव में जीत के लिए जरूरी टिप्स दिया। निर्देशित किया कि कार्यकर्ता छह से 15 सितंबर के बीच प्रत्येक ब्लाक में पचीस हजार किसानों से उनके घर जाकर संपर्क करें। 'किसान कर्ज माफ, बिजली बिल हाफ, और समर्थन मूल्य का करो हिसाब' के मुद्दे पर किसानों से मांगपत्र पर हस्ताक्षर कराएं।

शुरू हुआ राहुल गांधी का अमेठी दौरा

प्रशांत किशोर ने कहा कि विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनने के इच्छुक कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में 100 बूथ वर्करों के माध्यम से दस हजार घरों तक जाएंगे। ब्लाक अध्यक्ष को पांच सौ तथा फ्रंटल संगठनों के अध्यक्षों को 200 घरों में जाकर किसान समस्याओं पर प्रश्नावली बनाना है। दस हजार घरों में पहुंचने वालों के साथ राहुल गांधी दिल्ली में बैठक करेंगे। उन्होंने समझाया कि यदि एक आवेदक 10 से हजार घरों से आंकड़े इकट्ठा कर लेता है तो उसका संपर्क कम से कम एक लाख लोगों से हो जाएगा। इस तरह वह अपनी जीत का आधार तय कर लेगा।

संपर्क के दौरान किसानों का कर्ज माफ करने की कांग्रेस की योजना बताना होगा। संपर्क अभियान के तहत मिलने वाली जानकारी के आधार पर ही दो अक्टूबर को दिल्ली मे विशाल प्रदर्शन होगा। उन्होंने कांग्रेस नेताओं से राहुल की यात्रा के दौरान वाहनों के काफिले के साथ भारी संख्या में सड़कों पर उतरने की अपील की। उन्होंने वाराणसी की तरह ही देवरिया, कुशीनगर, व गोरखपुर में रोड शो व यात्रा भव्य होने की उम्मीद जताई।

सपा-बसपा कुशासन खत्मकर यूपी में कांग्रेस बनाएगी सरकारः शीला

कुशीनगर में खाट चौपाल लगाएंगे राहुल :

देवरिया के रुद्रपुर से शुरू होने वाली राहुल गांधी की किसान यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव कुशीनगर में होगा। यहां किसानों से संवाद बनाने के लिए राहुल लीलावती देवी स्टेडियम में शाम 5.30 बजे खाट चौपाल लगाएंगे। गुरुवार को कुशीनगर जिले के पडरौना में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में इसका खुलासा खुद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने किया। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के चु¨नदा किसानों को स्टेडियम में बुलाया जाएगा। यहां खाट (चारपाई) पहले से बिछी रहेगी, जिस पर राहुल गांधी बैठेंगे। उनके सामने बिछी सैकड़ों खाट पर किसान बैठेंगे।

प्रियंका जल्द संभालेंगी उत्तर प्रदेश में प्रचार की कमान : शीला दीक्षित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.