Move to Jagran APP

रिलायंस जिओ के फ्री ऑफर से टेलिकॉम कंपनियों को हुआ नुकसान, रेवन्यू में 20 फीसदी का घाटा

रिलायंस जिओ की सर्विसेस के चलते टेलिकॉम मार्किट को 20 फीसदी का घाटा झेलना पड़ा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 17 Feb 2017 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2017 02:07 PM (IST)
रिलायंस जिओ के फ्री ऑफर से टेलिकॉम कंपनियों को हुआ नुकसान, रेवन्यू में 20 फीसदी का घाटा
रिलायंस जिओ के फ्री ऑफर से टेलिकॉम कंपनियों को हुआ नुकसान, रेवन्यू में 20 फीसदी का घाटा

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जिओ की फ्री सर्विसेज के चलते टेलिकॉम मार्किट को 20 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च की एक रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2018 में टेलिकॉम सेक्टर के आउटलुक को Negative की बजाय Stable to Negative कर दिया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, जिओ के मार्किट में आने के बाद मार्किट शेयर में redistribution की स्थिति है। आपको बता दें कि जनवरी 2017 में रिलायंस जिओ के पास करीब 7 करोड़ 20 लाख सबस्क्राइबर्स थे। माना जा रहा है कि ये आंकड़ा मार्च 2017 तक 10 करोड़ पहुंच सकता है।

loksabha election banner

रिलायंस जिओ के फ्री ऑफर के अलावा अगर इसकी 4जी एलटीई सर्विस पर गौर किया जाए, तो इसका अनुभव भी यूजर्स के लिए काफी अच्छा रहा है। इसी के चलते जिओ के मार्किट शेयर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक, आने वाले समय में भारतीय टेलिकॉम बाजार में डुअल सिम का इस्तेमाल बढ़ सकता है। वहीं, रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि अगर कंपनियों को अपने यूजर्स को बनाए रखना है, तो उन्हें डाटा स्पीड और वर्चुअल नेटवर्क प्लेटफॉर्म को और मजबूत बनाना होगा। यही नहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि आने वाले दिनों में वोडाफोन और आईडिया के विलय के बाद प्राइस वॉर एक बार फिर तेज हो सकता है। हालांकि, इस विलय से टेलिकॉम इंडस्ट्री में स्पेक्ट्रम डुप्लिकेशन खत्म होगा।

छोटी कंपनियां हो सकती हैं मार्किट से बाहर: रिपोर्ट के मुताबिक, प्राइस वॉर बढ़ने के साथ टेलिकॉम मार्किट से छोटी कंपनियां को बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है। क्योंकि वो ज्यादा समय तक पैसा नहीं लगा पाएंगी। ऐसे में उन्हें मार्किट से बाहर निकलने पर विचार करना पड़ सकता है। एजेंसी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018 में प्रति व्यक्ति डाटा यूज में 35 से 40 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है।

यह भी पढ़े,

Zuk Edge II स्पेशल एडिशन की तस्वीरें हुई लीक, डुअल रियर कैमरा हो सकता है खासियत

बीएसएनएल इन लोगों को बांटेगी फ्री सिम कार्ड, मिलेगा फ्री टॉकटाइम और इंटरनेट डाटा

शाओमी रेडमी 3एस और 3एस प्राइम की सेल शुरु, जानें कहां से खरीदें, जल्द हो सकता है Out Of Stock


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.