Move to Jagran APP

मुसीबत के समय ये नंबर आते हैं बड़े काम, हमेशा रखें अपने साथ

आज हम आपको कुछ ऐसे ही नंबर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मुसबीत के समय आप की समस्‍या को हल करने की ताकत रखते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 05:00 PM (IST)
मुसीबत के समय ये नंबर आते हैं बड़े काम, हमेशा रखें अपने साथ
मुसीबत के समय ये नंबर आते हैं बड़े काम, हमेशा रखें अपने साथ

नई दिल्ली। आप अक्सर घूमने फिरने बाहर जाते होंगे। सरकारी काम और ऑफिस के काम भी निपटाते होंगे। इसी बीच कई अहम काम ऐसे होते हैं, जिनके लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण नंबर्स होना बेहद अनिवार्य हैं। आपको इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो या टैक्स सेविंग के लिए प्रूफ देना है, आपका एटीएम खो गया है या किसी को अपनी पहचान बतानी हो, ये सभी काम आप महज एक नंबर की मदद से कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नंबर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मुसबीत के समय आप की समस्या को हल करने की ताकत रखते हैं।

loksabha election banner

पैन नंबर: आज कल परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन का यूज काफी बढ़ गया है। ऐसे में हमेशा आप अपने साथ पैन नंबर या पैन कार्ड जरुर रखें। आजकल अकाउंट खुलवाने के लिए पैन नंबर जरूरी हो गया है। इसके अलावा अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरना चाहते हैं तो भी यह काफी जरुरी है। आप पैन नंबर के बिना इनकम टैक्स रिटर्न भरना चाहते हैं तो भी ध्यान रहे कि ऐसा नहीं हो सकता है।

आधार नंबर: इन दिनों आधार नंबर बेहद जरूरी हो गया है। सरकार की ओर से जारी किसी भी तरह की सब्सिडी लेने के लिए आपको आधार नंबर देना होता है। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी आधार हर जगह स्वीकार किया जाता है। ऐसे में आपके लिए आधार नंबर अपने साथ रखना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास आधार नंबर नहीं है, तो इमरजेंसी में आपको दिक्कत हो सकती है।

बैंक अकाउंट नंबर: अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो ठीक है। वरना आपके लिए बैंक अकाउंट नंबर भी अपने साथ रखना जरूरी है। अगर आप कहीं बाहर हैं और आपके अकाउंट में पैसा खत्म हो गया है तो बैंक अकाउंट नंबर होने से आप परिजनों से दोस्तों से अपने अकाउंट में पैसा डलवा सकते हैं।

पासपोर्ट नंबर: अगर विदेश में ट्रैवेल कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप अपना पासपोर्ट नंबर अपने साथ रखें। अगर आपका पासपोर्ट चोरी हो जाता है या खो जाता है तो आप भारतीय दूतावास में पासपोर्ट नंबर की मदद से डुप्लीकेट पासपोर्ट बनवा सकते हैं।

लाइफ इंश्योरेंस या हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर: आपको लाइफ इंश्योरेंस या हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी नंबर भी अपने साथ रखना चाहिए। अगर आपको टैक्स सेविंग के लिए प्रूफ देना है और प्रीमियम की रसीद आपके पास नहीं है, तो आप पॉलिसी नंबर से प्रीमियम की रसीद जेनरेट करा सकते हैं।

बैंक का टोल फ्री नंबर: आपको अपने बैंक का टोल फ्री नंबर भी अपने साथ रखना चाहिए। अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी हो जाता है या खो जाता है तो आपके लिए बैंक को जानकारी देना जरूरी है। ऐसे में अगर आपके पास बैंक का टोल फ्री नंबर है तो आप आसानी से बैंक को जानकारी दे सकते हैं। एटीएम कार्ड के पीछे बैंक का टोल फ्री नंबर होता है।

यह भी पढ़े,

अब सिम कार्ड की तरह मिलेगा पेन कार्ड, स्मार्टफोन से जमा कर पाएंगे इनकम टैक्स रिटर्न

ISRO ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, एक साथ अंतरिक्ष में भेजे 104 सैटेलाइट

Nokia 3310 की नए अवतार में होगी वापसी, Nokia 3 और 5 भी हो सकते हैं लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.