Move to Jagran APP

अब सिम कार्ड की तरह मिलेगा पैन कार्ड, स्मार्टफोन से जमा कर पाएंगे इनकम टैक्स रिटर्न

आप महज कुछ मिनटों में पैन कार्ड बनवा सकते हैं। यही नहीं, आप अपने स्मार्टफोन से ही इनकम टैक्स भी जमा कर सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 12:47 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 12:49 PM (IST)
अब सिम कार्ड की तरह मिलेगा पैन कार्ड, स्मार्टफोन से जमा कर पाएंगे इनकम टैक्स रिटर्न
अब सिम कार्ड की तरह मिलेगा पैन कार्ड, स्मार्टफोन से जमा कर पाएंगे इनकम टैक्स रिटर्न

नई दिल्ली। पैन कार्ड आज के समय में कितना महत्वपूर्ण है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन इसे बनवाने में काफी चक्कर काटने पड़ते हैं। क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड महज 5-6 मिनट में बनवाया जा सकता है? जी हां, आप महज कुछ मिनटों में पैन कार्ड बनवा सकते हैं। यही नहीं, आप अपने स्मार्टफोन से ही इनकम टैक्स भी जमा कर सकते हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि CBDT इनकम टैक्सपेयर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए आधार ई-केवाईसी का इस्तेमाल करेगा। आपको बता दें कि CBDT रियल टाइम बेसिस पर पैन कार्ड जारी करने का काम करती है। ई-केवाईसी के जरिए ही व्यक्ति के एड्रेस और बाकि की जानकारी की पुष्टि की जाती है।

loksabha election banner

कैसे 5-6 मिनट में बनवाएं पैन कार्ड: टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक, अगर ई-केवाईसी के जरिए SIM दी जा सकती है तो PAN भी जारी किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के जरिए पैन नंबर तो तुरंत उपलब्ध करा दिया जाता है, लेकिन कार्ड बाद में डिलीवर किया जाता है। CBDT और मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स ने एक समझौता किया है, जिसके तहत 4 घंटों में पैन कार्ड जारी किया जा सकेगा। साफतौर पर इसका मकसद ये है कि जल्द से जल्द पैन कार्ड जारी किया जा सके।

इनकम टैक्स के लिए लॉन्च होगी नई एप: CBDT एक एप भी डेवलप कर रहा है, जिससे ऑनलाइन टैक्स पेमेंट में मदद मिलेगी। साथ ही, इस एप में पेन के लिए आवेदन करने, अपने रिटर्न की जानकारी लेने जैसी अन्य सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। सूत्रों के मुताबिक, डायरेक्टरेट ऑफ सिस्टम की देखरेख में CBDT में दोनों प्रॉजेक्ट्स पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़े,

ISRO ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, एक साथ अंतरिक्ष में भेजे 104 सैटेलाइट

Nokia 3310 की नए अवतार में होगी वापसी, Nokia 3 और 5 भी हो सकते हैं लॉन्च

Moto G5 स्मार्टफोन की कीमत हो सकती है Moto G4 से भी कम, MWC 2017 में हो सकता है लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.