Move to Jagran APP

इन एप्‍स से मैनेज करें डेली लाइफ

आज के समय में हर किसी की दिनचर्या काफी व्‍यस्‍त रहती है। इस व्‍यस्‍त जीवन को आसान बनाने में गैजेट हमारी पूरी मदद करते हैं, खासकर स्‍मार्टफोन और उसके एप्लिकेशनंस।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 03 Jan 2015 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jan 2015 04:17 PM (IST)

नई दिल्ली। आज के समय में हर किसी की दिनचर्या काफी व्यस्त रहती है। इस व्यस्त जीवन को आसान बनाने में गैजेट हमारी पूरी मदद करते हैं, खासकर स्मार्टफोन और उसके एप्लिकेशनंस। नये साल के शुरुआत के मौके पर आइए जानते हैं कुछ ऐसे कैलेंडर एप्स के बारे में, जो आपकी लाइफ को और भी आसान बना सकते हैं।

loksabha election banner

Fantastical Calendar

आइओएस सपोर्टेड यह कैलेंडर एप इस्तेमाल करने में काफी आसान है, क्योंकि इसे यूजर्स की जरूरत के सभी फीचर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। रिमाइंडर और इवेंट्स मैनेज करने का विकल्प वैसे तो हर कैलेंडर एप में होता है, लेकिन उनमें ओवरलैपिंग होने की वजह से यूज करने में परेशानी होती है। इस एप में रिमाइंडर्स और इवेंट्स को मैनेज करने के लिए अलग-अलग जगह दिया गया है, जिसे मेन मेन्यू में डे टिकर के प्रयोग से एक साथ देखने की सुविधा मिलती है। रिमाइंडर स्नूज करने, इवेंट एक दिन से दूसरे दिन में ले जाने और फेसबुक एवं व्हाट्सएप से शेयर करके उसके इवेंट्स की भी जानकारी ले सकते हैं। इसे आइक्लाउड, गूगल कैलेंडर जैसे कैलेंडर एप से सिंक करके उसके इवेंट्स की भी जानकारी ली जा सकती है। इसे आइक्लाउड, गूगल कैलेंडर जैसे कैलेंडर एप से सिंक करके उसके इवेंट्स की भी जानकारी ली जा सकती है। इवेंट या रिमाइंडर को ऑडियो क्लिप के रूप में सेव करने की भी सुविधा है।

Business calendar

फ्री और प्रो वर्जन में मौजूद बिजनेस कैलेंडर एप में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो इसे खास बनाते हैं। इसमें आपको इवेंट और रिमाइंडर का क्लियर व्यू मिलेगा। इसके मल्टी डे व्यू के ड्रैग और ड्रॉप मोड में रिमाइंडर्स और इवेंट्स को मूव और कॉपी करने का ऑप्शन है। इवेंट के साथ कॉंटैक्ट को जोड़ने, एप के फांट के आकार और आइकन को रुचि के अनुसार बदलने, 11 अलग-अलग थीम, इवेंट्स को एक साथ मूव या कॉपी करने के आवा फाइल इंपोर्ट और एक्सपोर्ट करने के भी विकल्प हैं।

Jorte calendar

जोर्ट कैलेंडर एप काफी पॉपुलर है। इस एप में पूरे माह के कार्यों की सूची और एक दिन के कार्यक्रम एक साथ ही आसानी से देखे जा सकते हैं। इस एप में महत्वपूर्ण अप्वाइंटमेंट्स की कोडिंग रेड कलर में करने की सुविधा है। इसमें गूगल कैलेंडर से अपनी पसंद की छुट्टी और विषय को सीएसवी फार्मेट में इंपोर्ट और एक्सपोर्ट करने, एप का कलर, बैकग्राउंड इमेज के साथ फांट और आइकन के आकार को बदलने के साथ इस एप को गूगल वायस सर्च और गूगल मैप से कंट्रोल करने का ऑप्शन भी है। इसमें जोर्ट क्लाउड फीचर का प्रयोग कर डाटा का बैकअप तैयार किया जा सकता है।

पढ़ें: महिलाओं की सुरक्षा को राजनाथ ने किया 'हिम्मत' एप लान्च

Agenda Calendar

एंड्रायड और आइओएस ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्टेड एजेंडा कैलेंडर इस तरह से डिजाइन किया गया है कि डे शेड्यूल और रिमाइंडर पर फोकस रखा जा सके। इसमें रिमाइंडर्स और इवेंट्स को उनकी प्राथमिकता के अनुसार कलर कोडेड करने का ऑप्शन है। इससे उस दिन या रिमाइंडर पर आपकी नजर बनी रहेगी। किसी खास दिन पर जाने के लिए जंप-टू-डे जैसा ऑप्शन है तो स्वाइप करने से मंथली और वीकली व्यू बदलने, विजेट के प्रयोग से नया इवेंट क्रिएट करने, आठ साउंड अलर्ट और ड्रॉपबॉक्स में डाटा का बैकअप रखने की सुविधा है।

My Calendar

अगर आप अक्सर दोस्तों या फैमिली मेंबर्स का जन्मदिन भूल जाते हैं, तो माई कैलेंडर एप ऐसा नहीं होने देगा। यह एप आपको हमेशा दोस्तों के बर्थडे की याद दिलाता रहेगा। इस खासियत की वजह से लाखों फेसबुक यूजर्स इस एप का प्रयोग कर रहे हैं। जरूरत है तो बस फेसबुक से दोस्तों का जन्मदिन इस एप में इंपोर्ट करते और दोस्तों के कंटैक्ट नंबर में जन्मदिन जोड़ने की। पिफर इसका कस्टमाइजेवल रिमाइंडर सेटिंग आपके फोन पर दोस्तों के जन्मदिन को लेकर एक नोटिफिकेशन भेजेगा। इसके बाद आप एक क्लिक में ही अपने दोस्तों को उनकी बर्थडे विश का मैसेज भेज सकेंगे।

पढ़ें: ये तीनों एप करवाएंगे आपसे आपके न्यू ईयर के रिजोल्यूशन का पालन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.