Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड इन 3 तरीकों से हो जाएगी सुपरफास्ट

ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि आखिर कैसे 3G कनेक्शन में ही इंटरनेट स्पीड को तेज कैसे किया जाए। तो आइए देखते हैं इसका भी तरीका

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 09 Jun 2017 04:34 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2017 12:22 PM (IST)
आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड इन 3 तरीकों से हो जाएगी सुपरफास्ट
आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड इन 3 तरीकों से हो जाएगी सुपरफास्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। अक्सर कई यूजर्स को स्लो इंटरनेट की स्पीड से परेशान होते देखा होगा आपने। भले ही आपके स्मार्टफोन में 4G कनेक्शन मौजूद हो लेकिन उसकी स्पीड कभी-कभी 2G से भी खराब होती है। ऐसे में हमारे फोन में कुछ डाउनलोडिंग का होना तो मुश्किल ही है, कई पेज ओपन भी नहीं होते है। इसके लिए हम नेटवर्क को कोसते रहते है। लेकिन कई बार नेटवर्क ठीक होने के बावजूद हमारे फोन का इंटरनेट स्पीड कम होता है। ऐसे में फोन के कारण भी यह समस्या होती है। ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि आखिर कैसे 3G कनेक्शन में ही इंटरनेट स्पीड को तेज कैसे किया जाए। तो आइए देखते हैं इसका भी तरीका।

loksabha election banner

सही ब्राउजर डाउनलोड करें
एंड्रायड के लिए गूगल क्रोम सबसे अच्छा ब्राउजरों में से एक है। यह एक सीमलेस इंटरनेट अनुभव के लिए कई डिवाइसों में सिंक कर सकता है यह आपके सभी पासवर्ड और बुकमार्क भी याद रखता है। हालांकि, क्रोम आपके मोबाइल में ज्यादा स्पेस लेता है। इसलिए हम ऐसे एप का सुझाव देंगी जो मेमोरी सेविंग फीचर्स की पेशकश करता है, जैसे ओपेरा मैक्स। यह अपने थर्ड-पार्टी VPN सर्विस के साथ, सोशल मीडिया ब्राउजिंग, वीडियो और ऑडियो प्लेबैक और अन्य चीजों पर डाटा सेव रखता है। इसके अलावा, यह आपके एप पर भी नजर रखता है, यह देखने के लिए कि कौन सा एप ज्यादा डाटा का उपभोग कर रहा है। ओपेरा मिनी का लाइट वर्जन भी है।

कैशे मैमोरी को क्लिन करें

इन ऑप्शन के अलावा आप कुछ साधारण स्टेप से भी अपने स्मार्टफोन में 3जी डाटा स्पीड को तेज कर सकते हैं। ऐसे में सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन से कैशे मैमोरी को क्लिन करना है। स्मार्टफोन में आप जो भी ब्राउज करते हैं वह कैशे मैमोरी में सेव होता रहता है। यह कैश मैमोरी इतना ज्यादा हो जाता है कि ना सिर्फ फोन को बल्कि ब्राउजिंग को भी स्लो कर देता है। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को क्लिन कर अपने स्लो 3जी नेटवर्क को तेज कर सकते हैं। एंड्राइड स्मार्टफोन में कैश मैमोरी को तेज करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना है और वहां से स्टोरेज का चुनाव करना है। स्टोरेज सेक्शन के अंदर ही आपको कैशे मैमोरी का ऑप्शन मिलेगा। आपको उसे क्लियर करना होगा। इससे आपके फोन में स्पेस भी खाली हो जाएगा और डाटा स्पीड भी पहले से बेहतर होगा।

मेमोरी कम करने वाले एप्स को अनइंस्टॉल करें

कई एप ऐसे है जो ज्यादा स्पेस लेते है और बैकग्राउंड में भी चलते हैं। इसके कारण फोन स्लो हो जाता है। इसके अलावा उन एप्स को डिलीट कार दें जिनका पर्योग आप ज्यादा नहीं करते।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और मैमोरी स्पेस बढ़ाने के टिप्स

ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप की बैटरी, ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

अब पहचान छुपाकर ऐसे करें इंटरनेट पर ब्राउजिंग, नहीं कर पाएगा कोई हैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.