Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और मैमोरी स्पेस बढ़ाने के टिप्स

स्मार्टफोन की बैटरी और इंटरनल मैमोरी को बढ़ाने के लिए ये तरीके काफी कारगर साबित हो सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 06 Jun 2017 12:20 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2017 07:12 PM (IST)
स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और मैमोरी स्पेस बढ़ाने के टिप्स
स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और मैमोरी स्पेस बढ़ाने के टिप्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन की बैटरी बार बार चार्ज करनी पड़ती है तो यह वीडियो आपके काम का है। अपने इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। साथ ही हम बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी स्मार्टफोन की मैमोरी स्पेस को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे।

loksabha election banner

1. फोन की वाइब्रेशन बंद कर दें: फोन पर टाइप करते समय होने वाली वाइब्रेशन को बंद कर दें। साथ ही वाइब्रेशन मोड को ऑफ कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि रिंग से ज्यादा बैटरी व वाइब्रेशन मोड में इस्तेमाल होती है।

2. फोन में लगाएं ब्लैक कलर्ड वॉलपेपर: अगर आपका फोन एमोलेड डिस्प्ले से लैस है तो फोन की बैटरी बचाने के लिए ब्लैक कलर्ड वॉलपेपर का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो पिक्सल, एमोलेड डिस्प्ले बनाते हैं वो लाइट कलर्स को स्पष्ट रुप से दिखाने के लिए बैटरी का इस्तेमाल करते हैं।

3. एप्स में लोकेशन फीचर को करें ऑफ: आजकल ज्यादा एप्स यूजर की लोकेशन ट्रैक करती हैं। लेकिन इसे पूरे दिन ऑन रखना फोन की बैटरी को जल्दी खत्म करता है। ऐसे में वीडियो देखते हुए, मेल करते हुए या एप्स का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स लोकेशन फीचर को बंद कर दें।

4. एंड्रायड अपडेट्स को न छोड़ें: फोन में एप्स को अपडेट करना बहुत ही परेशानी से भरा होता है। लेकिन एप्स अपडेशन से फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ में काफी सुधार आता है। बैटरी और मैमोरी में सुधार करने के लिए ही डेवलपर्स, एप्स को अपडेट करते हैं। ऐसे में एप्स को अपडेट करते रहें।

5. एयरप्लेन मोड ऑन रखें: यह समाधान हमेशा के लिए सही नहीं है लेकिन कभी-कभी यह आपके फोन की बैटरी को खर्च होने से बचाता है। एयरप्लेन मोड ऑन करने से फोन की कनेक्टिविटी बंद हो जाती है। इसके बाद बिना इंटरनेट से चलने वाले एप्स ही काम करते हैं।

बैटरी के बाद अब बात करते हैं मैमोरी की:

मैमोरी मैनेज करने के लिए जिन दो बातों का आपको खास ख्याल रखना चाहिए उनमें पहली है एप्स मैनेजमेंट। जिन मोबाइल एप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते उन्हे फोन से अनइंस्टॉल कर दें। साथ ही कुछ मोबाइल एप्स को अपने एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर लें। ध्यान रखें मैमोरी कार्ड में केवल आप वही एप्स ट्रांस्फर कर पाएंगे जो फोन में प्री इंस्टॉल नहीं होगी। दूसरी जिस चीज का आपको खास ख्याल रखना चाहिए वह है वीडियो, इमेज और म्यूजिक का मैनेजमेंट। जिन इमेज या वीडियोज आपके काम के नहीं है उनको मोबाइल से डिलीट कर दें। साथ ही काम की काम की इमेज और वीडियो को आप गूगल ड्राइव, आई क्लाउड आदि में सेव करके मोबाइल की मेमोरी को सेव कर सकते हैं। इसके अलावा समय समय पर आप अपने मोबाइल का कैशे क्लियर करते रहें इससे आपके मोबाइल की स्पीड भी अच्छी बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें:

अमेजन में एक बार फिर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा यह स्मार्टफोन, कीमत 7000 से भी कम

इस स्मार्टफोन की कीमत में हुई बड़ी कटौती, 3 जीबी रैम और 3100 एमएएच बैटरी से है लैस

मोटो E4 प्लस की कीमत से उठा पर्दा, डिजाइन और स्पेसिफिकेशन हुए लीक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.