Move to Jagran APP

ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप की बैटरी, ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को सेव करना चाहते हैं तोे ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 06 Jun 2017 03:45 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2017 01:11 PM (IST)
ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप की बैटरी, ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम
ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप की बैटरी, ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

नई दिल्ली (बालेंदु शर्मा दाधीच)। विंडोज और एंड्रायड दोनों ही बेहद लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम हैं- एक कंप्यूटर के लिए, दूसरा मोबाइल फोन के लिए। इन दोनों पर हम जितनी ज्यादा बिजली और बैटरी खर्च करते हैं उतनी ही बिजली की खपत बढ़ाते हैं, ग्लोबल वॉर्मिंग में हाथ बंटाते हैं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। आप थोड़े से सजग हो जाएं तो दोनों पर ही बैटरी और बिजली की बचत कर सकते हैं। यह पर्यावरण अनुकूल तो है ही, आपकी जेब के भी अनुकूल हैं।

loksabha election banner

बैटरी/ पावर सेवर:

लैपटॉप: बैटरी सेवर का इस्तेमाल करें। स्टार्ट मेन्यू में सेटिंग्स पर क्लिक करें। फिर सिस्टम और इसके बाद बैटरी सेवर में जाएं। जहां बैटरी सेवर लिखा है उसके नीचे देखें। अगर वह ऑफ है, तो उसे ऑन कर दें।

डेस्कटॉप: ऊपर की तरह सिस्टम में जाएं। वहां पावर ऐंड स्लीप विकल्प दिखेगा। उसे क्लिक करें। अब खुलने वाले पेज में दायीं ओर पावर सेवर रेडियो (गोल) बटन पर क्लिक करें।

एंड्रायड स्मार्टफोन: सेटिंग्स में जाकर बैटरी या बैटरी मैनेजर पर क्लिक करें। यह उपलब्ध नहीं है, तो एडवांस्ड सेटिंग्स में मिल जाएगा। यहां दो विकल्प दिखेंगे- पावर सेविंग मोड और अल्ट्रा पावर सेविंग मोड। आप देखेंगे कि इस समय जितने घंटे की पावर बची है, यह मोड ऑन करने पर उससे कुछ गुना तक फोन चल सकता है। अगर आप अल्ट्रा सेविंग मोड ऑन कर सकें, तो बहुत ही अच्छा, वरना पावर सेविंग मोड को ऑन कीजिए और लंबी बैटरी लाइफ का आनंद उठाइए।

स्लीप और स्क्रीन लॉक:

लैपटॉप: सिस्टम में पावर ऐंड स्लीप विकल्प पर क्लिक करें। सामने स्क्रीन और स्लीप की सेटिंग्स बदलकर कम कर दें (पांच मिनट और दस मिनट)। इनका अर्थ यह है कि अगर कंप्यूटर निष्क्रिय रहेगा तो स्क्रीन ऑफ हो जाएगी और ज्यादा देर निष्क्रिय रहेगा तो कंप्यूटर स्लीप मोड में चला जाएगा।

डेस्कटॉप: लैपटॉप के समान ही प्रक्रिया। यहां बैटरी की बजाय बिजली की बचत होगी।

एंड्रयड स्मार्टफोन: सेटिंग्स में जाकर डिस्प्ले पर टैप करें। अब स्लीप विकल्प को ढूंढें और वहां टैप करें। अब जो विकल्प दिखेंगे उनमें कम से कम अवधि (पांच या दस सेकंड) पर क्लिक करें। अब आपका फोन निष्क्रिय होने पर तुरंत स्लीप में चला जाएगा।

कौन खा रहा है बिजली/बैटरी?

लैपटॉप: सेटिंग्स>सिस्टम>बैटरी सेवर में जाएं। दायीं तरफ की विंडो में ओवरव्यू के नीचे दिए बैटरी यूज विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको ऐसे ऐप/सॉफ्टवेयर दिख जाएंगे, जो बैकग्राउंड में चल रहे हैं और बैटरी खा रहे हैं। इनमें से जिन्हें बंद किया जा सकता है, उन्हें बंद कर दीजिए।

डेस्कटॉप: सेटिंग्स> प्राइवेसी में जाएं और अब बैकग्राउंड एप्स पर क्लिक करें। सामने वे सभी ऐप्स/सॉफ्टवेयर दिखेंगे, जो पीछे ही पीछे बिजली की खपत कर रहे हैं। इनमें से जिन्हें चाहें बंद कर दें।

स्मार्टफोन: सेटिंग्स> बैटरी या सेटिंग्स>एडवांस्ड सेटिंग्स>बैटरी मैनेजर पर जाएं। यहां ‘कंजम्प्शन लेवल’ पर क्लिक करें। फोन में इस समय कौन-कौन से ऐप्स चल रहे हैं और कितनी बैटरी खर्च कर रहे हैं इसका ब्योरा दिखाई देगा। यहां ऑल और बैकग्राउंड के नाम से दो विकल्प दिखते हैं और ‘रनिंग’ तथा ‘स्टॉप्ड’ के रूप में उनका मौजूदा स्टेटस दिखता है। देखें कि किन रनिंग ऐप्स को आसानी से बंद किया जा सकता है, उसे बंद कर दें।

यह भी पढ़ें:

ड्यूल रियर कैमरा के साथ 27 जून को लॉन्च होगा इस कंपनी का स्मार्टफोन

अमेजन सैमसंग कार्निवल: स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 17000 रुपये तक का ऑफर

ब्राउसिंग के लिए स्मार्टफोन पर कौन सा ब्राउसर है यूजर्स की पसंद, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.