Move to Jagran APP

अब पहचान छुपाकर ऐसे करें इंटरनेट पर ब्राउजिंग, नहीं कर पाएगा कोई हैक

अगर आप इंटरनेट पर बिना किसी को पता लगे ब्राउजिंग करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ ऑप्शन्स लाएं हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 06 Jun 2017 03:34 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2017 09:27 AM (IST)
अब पहचान छुपाकर ऐसे करें इंटरनेट पर ब्राउजिंग, नहीं कर पाएगा कोई हैक
अब पहचान छुपाकर ऐसे करें इंटरनेट पर ब्राउजिंग, नहीं कर पाएगा कोई हैक

नई दिल्ली (अमित निधि)। ट्रैकिंग-हैकिंग से बचने के लिए आज ऑनलाइन एक्टिविटीज के दौरान हर कोई प्राइवेसी चाहता है। कोई नहीं चाहता कि उनकी एक्टिविटीज और लोकेशन के बारे में किसी को पता चले। ऐसी स्थिति में वीपीएन यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक विकल्प हो सकता है। आजकल तकरीबन हर किसी की अपनी एक ऑनलाइन पहचान है। ऑनलाइन बैंकिंग, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पर्सनल फोटोज, सोशल मीडिया प्रोफाइल के साथ दूसरे महत्वपूर्ण डाटा भी ऑनलाइन मौजूद होते हैं। ऐसी स्थिति में आज हर कोई एक सिक्योर नेटवर्क की तलाश में होता है, जिसे हैक या ट्रैक करना मुश्किल हो। ऐसे में वीपीएन एक विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही नि:शुल्क वीपीएन के बारे में...

loksabha election banner

क्या है वीपीएन?

वीपीएन का मतलब होता है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क। इसे आमतौर पर नेटवर्क सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह पब्लिक नेटवर्क जैसे कि इंटरनेट या प्राइवेट नेटवर्क पर एक अतिरिक्त सुरक्षा लेयर जोड़ देता है और आपकी वास्तविक पहचान को छुपा देता है। इससे आपके बारे में जानना या ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है। वीपीएन के दौरान इंटरनेट सर्फिंग में आपकी डिवाइस का लोकेशन बदल जाता है। भारत में रह कर भी यह यूके, फ्रांस, जापान, कोरिया आदि देशों में किसी एक के सर्वर से कनेक्ट हो जाता है। आपका आइपी एड्रेस जिसे इंटरनेट की पहचान भी कहते हैं, वह भी बदल जाता है। इससे आपको ट्रैक करना या फिर आपके डिवाइस को हैक करना मुश्किल हो जाता है।

क्यों जरूरी है वीपीएन?

अगर आप किसी क्रिमिनल एक्टिविटीज में शामिल नहीं हैं, तो वीपीएन का इस्तेमाल आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। खासकर ऐसे समय में जब आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं, जहां डाटा चोरी या फिर हैक होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है। कई बार ऑफिसेज में इंटरनेट पर कई साइट बैन होते हैं। ऐसे में आप उन कंटेंट को देख नहीं पाते। परंतु जरूरी होने पर आप वीपीएन की मदद से इन साइट्स को अपने कंप्यूटर पर खोल सकते हैं। आज ऑनलाइन सैकड़ों की संख्या में नि:शुल्क वीपीएन सर्विस उपलब्ध हैं। ओपरा ब्राउजर में बिल्ट-इन वीपीएन की सुविधा है, जो बिल्कुल फ्री है।

टनलबियर:

नि:शुल्क वीपीएन सेवा के लिए टनलबियर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के साथ-साथ ब्लॉक साइट को भी एक्सेस करने की सुविधा देता है। ऑनलाइन ट्रैकिंग के खतरे को कम करते हुए आपकी आइपी एड्रेस को छुपा देता है, इसलिए पब्लिक वाई-फाई पर भी सिक्योर ब्राउजिंग का विकल्प मिलता है। इसमें 20 देशों के प्राइवेट नेटवर्क से कनेक्ट करने की सुविधा है। यह लाइट वेट क्रोम ब्राउजर एक्सटेंशन है। इसके फ्री और पेड वर्जन उपलब्ध हैं।
www.tunnelbear.com

डॉटवीपीएन:

यह क्रोम एक्सटेंशन न सिर्फ सिक्योर कनेक्शन का दावा करता है, बल्कि यह अनलिमिटेड बैंडविथ के साथ आसानी से अलग-अलग लोकेशन के बीच स्विच करने का विकल्प भी देता है। यहां 700 सर्वर और 10 वर्चुअल लोकेशन को एक्सेस कर सकते हैं यानी देश में ही रहते हुए अपनी ऑनलाइन एक्टिविटीज का लोकेशन कनाडा, जापान, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन आदि दिखा सकते हैं। यह 4096 बिट की-एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है, जो कि बैंकिंग स्टैंडर्ड से करीब दोगुना होता है। इसकी मदद से किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को अनलॉक कर सकते हैं और खुद को पब्लिक वाई-फाई पर भी सुरक्षित रख सकते हैं। यह 12 देशों के आइपी एड्रेस उपलब्ध कराता है, जिससे आप अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रख पाएंगे।
www.dotvpn.com

हॉटस्पॉट शील्ड:

इस वीपीएन टूल का उपयोग आसान है। यह अलग-अलग वर्चुअल लोकेशन को उपयोग करने की सुविधा देता है। साथ ही, यह वेबसाइट और ऑनलाइन ट्रैकर्स से आपकी आइपी एड्रेस और लोकेशन को छुपा कर रखता है। इसकी मदद से किसी भी प्रॉक्सी वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं, वह भी बिना किसी सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन के। यह सभी प्राइवेट और पब्लिक ब्राउजिंग एक्टिविटीज को एन्क्रिप्ट रखता है।
www.hotspotshield.com

जेन मेट:

यह भी एक फ्री वीपीएन सर्विस है। यह न सिर्फ सभी तरह के ट्रैकर्स को लॉक कर देता है, बल्कि आपके पब्लिक नेटवर्ट को भी सिक्योर रखता है। इसकी मदद से जियो-ब्लॉकिंग कंटेंट को भी एक्सेस कर पाएंगे। यह सभी ट्रैफिक को एन्क्रिप्ट करने के साथ आइपी एड्रेस को छुपाने का विकल्प देता है, जिससे अपनी पहचान को छुपा कर ऑनलाइन सर्फिंग कर सकते हैं। यहां स्मार्ट लोकेशन फीचर में वेबसाइट के हिसाब से लोकेशन अपने आप बदल जाता है। प्रीमियम सर्विस में अच्छी स्पीड के साथ और अधिक लोकेशन को जोड़ने की सुविधा मिलती है।
www.zenmate.com

बेटरनेट:

यहां लॉगइन करने की जरूरत नहीं पड़ती है और यह इस्तेमाल करने में भी आसान है। यह ऑनलाइन की दुनिया में आपकी प्राइवेसी को सिक्योर रखता है। इसकी मदद से किसी भी ब्लॉक साइट को आसानी से ओपन कर सकते हैं। यह आपके लोकेशन को ऑटोमैटिकली पहचान कर सबसे करीबी सर्वर से कनेक्ट करने की सुविधा देता है।
www.betternet.co

हॉक्स वीपीएन प्रॉक्सी:

यह ऑनलाइन एक्टिविटीज के दौरान अपनी लोकेशन छुपाने के साथ किसी भी ब्लॉक साइट को एक्सेस करने की सुविधा देता है। यह फ्री है और इसके दुनियाभर में 100 के करीब सर्वर हैं। इस्तेमाल के लिए खास कॉन्फिगरेशन को जरूरत नहीं पड़ती है।
https://hoxx.com

कैसे कर सकते हैं वीपीएन का इस्तेमाल?

वीपीएन सर्विस का इस्तेमाल करना आसान है। सबसे पहले आपको तय करना पड़ेगा कि किस वीपीएन का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। फिर उस वीपीएन प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाएं, वहां आपको विस्तृत जानकारी मिल जाएगी। सेटअप के लिए पहले नेटवर्क सेटिंग्स में जाना होगा।
विंडोज 10- सेटिंग्स> नेटवर्क ऐंड इंटरनेट
मैक ओएस- सिस्टम प्रिफरेंस > नेटवर्क
एंड्रायड- सेटिंग्स > मोर...
आइओएस- सेटिंग्स > जनरल
वीपीएन प्रोवाइडर द्वारा दिए गए सेटिंग्स के हिसाब से कॉन्फिगर करने के बाद आपको ऑथेंटिकेशन डिटेल्स, यूजरनेस और पासवर्ड अपने हिसाब से सेट करना होगा।

यह भी पढ़ें:

ड्यूल रियर कैमरा के साथ 27 जून को लॉन्च होगा इस कंपनी का स्मार्टफोन

अमेजन सैमसंग कार्निवल: स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 17000 रुपये तक का ऑफर

ब्राउसिंग के लिए स्मार्टफोन पर कौन सा ब्राउसर है यूजर्स की पसंद, जानिए
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.