PreviousNext

यूट्यूब और फेसबुक को टक्‍कर देने विमियो ने शुरू की 360-डिग्री वीडियो सर्विस

Publish Date:Tue, 14 Mar 2017 05:19 PM (IST) | Updated Date:Tue, 14 Mar 2017 05:29 PM (IST)
यूट्यूब और फेसबुक को टक्‍कर देने विमियो ने शुरू की 360-डिग्री वीडियो सर्विसयूट्यूब और फेसबुक को टक्‍कर देने विमियो ने शुरू की 360-डिग्री वीडियो सर्विस
वीमियो ने 360 सर्विस नाम से वीडियो सर्विस शुरू की है। फिलहाल यह सर्विस वेब तथा वीमियो मोबाइल एप पर उपलब्‍ध रहेगी

नई दिल्ली। वीमियो ने 360 सर्विस नाम से वीडियो सर्विस शुरू की है, जिसमें आप अपने द्वारा बनाए गए 360 डिग्री वीडियो को अपलोड, स्‍ट्रीम, डाउनलोड और बेच सकेंगे। कंपनी ने इसके लिए क्‍यूरेटेड चैनल भी शुरू किया है, जहां वीडियो बनाने के संबंधित ट्यूटोरियल्‍स भी उपलब्‍ध रहेंगे। फिलहाल यह सर्विस वेब तथा वीमियो मोबाइल एप पर उपलब्‍ध रहेगी। इसके साथ ही इसे सैमसंग के VR, Zeiss VR One तथा Google Daydream पर भी उपयोग किया जा सकेगा। एडोब प्रीमियर प्रो तथा सोनी वेगस के जरिए भी यूजर्स अपने वीडियो डायरेक्‍ट पब्लिश कर सकेंगे।

गौरतलब है कि यूट्यूब ने मार्च 2015 में 360 डिग्री वीडियो सपोर्ट शुरू किया था। इसके बाद सितंबर 2015 में फेसबुक ने भी इस फीचर को यूजर्स के लिए रिलीज किया था। यूट्यूब ने इस तरह के वीडियो के लिए लाइव स्‍ट्रीमिंग फॉर्मेट भी शुरू किया था। वहीं, फेसबुक ने 2016 में आयोजित एक कॉन्‍फ्रेंस में सराउंड 360 डिग्री कैमरा तथा वीडियो कैपेबिलिटी की घोषणा की थी, जिससे 60fps तथा 8K रिजोल्‍यूशन का वीडियो बनाया जा सकता है।

फेसबुक की लिमिटेशन:

फेसबुक की 360 डिग्री वीडियो में 5 जीबी साइज का कोई भी ऐसा वीडियो अपलोड किया जा सकता है, जिसकी लंबाई 30 मिनट की हो।

ऐसा होता है 360 डिग्री वीडियो:

आमतौर पर रिकॉर्डिंग के लिए हम जो कैमरे उपयोग में लाते हैं, उसमें सिर्फ सामने की रिकॉर्डिंग होती है, लेकिन 360 डिग्री वीडियो में चारों तरफ की रिकॉर्डिंग एक साथ की जा सकती है। वर्चुअल वीडियो देखने के लिए इन दिनों 360 डिग्री वीडियो पर ज्यादा काम किया जा रहा है।

ऐसे देखे 360 डिग्री वीडियो:

360 डिग्री वीडियो देखने का बेहतरीन अनुभव लेना है, तो इसके लिए VR Head set का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि सामान्य स्क्रीन पर जब हम 360 डिग्री वीडियो देखते हैं, तो वह एक दिशा का ही डिस्प्ले शो होता है, जबकि VR Head set से वर्चुलिटी का आभास होता है।

ऐसे होती है रिकॉर्डिंग:

इस तरह की वीडियो रिकार्डिंग सामान्य कैमरों से नहीं की जा सकती है, इसके लिए विशेष 360 डिग्री कैमरे बाजार में उपलब्ध हैं, जो रिकॉर्डिंग के दौरान हर दिशा को कैप्चर कर रिएलिटी के करीब पहुंचा देते हैं।

यह भी पढ़े, 

International Women's Day पर गूगल ने डूडल बनाकर साहसी महिलाओं को किया याद

पेटीएम के सीईओ को लुभाने के लिए एयरटेल और जियो के बीच छिड़ी Tweet War

सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग को रोकेगा गूगल, आपत्तिजनक पोस्ट पर लगेगी लगाम


 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:vimeo 360 degree video support(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

International Women's Day पर गूगल ने डूडल बनाकर साहसी महिलाओं को किया यादक्रोम ब्राउजर के लिए अपडेट हुआ स्‍काइप, अब मिलेंगे और अधिक टूल्‍स
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »