Move to Jagran APP

अब सोशल मीडिया पर दिल खोलकर रख सकते हैं अपनी राय, मिलेगा आपके स्टेट्स पर बीमा कवर

क्या आप जानते हैं कि लाइफ, होम, कार और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस से भी अलग कुछ बीमा होते हैं जो आम आदमी के लिए काफी फायदेमंद हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2016 03:00 PM (IST)
अब सोशल मीडिया पर दिल खोलकर रख सकते हैं अपनी राय, मिलेगा आपके स्टेट्स पर बीमा कवर

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि लाइफ, होम, कार और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस से भी अलग कुछ बीमा होते हैं जो आम आदमी के लिए काफी फायदेमंद हैं? हम आपको आज ऐसे ही बीमा के बारे मे बताने जा रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ट्विटर, फेसबुक जैसी सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर जो भी लिखा जाता है उसका बीमा कराया जा सकता है? कई बार ऐसा हुआ है कि किसी घटना, विषय या व्यक्ति विशेष के बारे में लिखने के बाद यूजर को भारी कीमत चुकानी पड़ी है। लेकिन अब अपनी बात कहते समय आपको डरने की कोई जरुरत नहीं है। ये जल्द ही संभव हो पाएगा साइबर इंश्योरेंस के जरिए।

loksabha election banner

क्या है ये बीमा?

साइबर इंश्योरेंस के तहत अगर आप किसी घटना, विषय या व्यक्ति विशेष के बारे में कुछ लिखते हैं और आप पर मानहानि का केस कर दिया जाता है तो बीमा कंपनी आपको कवर देगी। प्राप्त खबरों की मानें तो सोशल मीडिया इंश्योरेंस को लेकर बजाज आलियांज काम कर रही है और जल्द ही इसे लांच भी कर देगी। हालांकि, भारत में फिलहाल ऐसी कोई भी सुविधा इससे पहले नहीं दी गई है।



साइबर इंश्योरेंस से अलग फिलहाल पर्सनल साइबर इश्योरेंस पॉलिसी है जिसके तहत फिशिंग, आइडेंडिटी थेफ्ट, साइबर स्टाकिंग, शोषण और बैंक अकाउंट्स की हैकिंग को कवर किया जाता है। ये इंश्योरेंस ज्यादातर आईटी फर्मों, बैंकों, ई-कॉमर्स और फार्मा कंपनियों को बेचे जाते है। इस बीमा के तहत कॉरपोरेट्स को प्राइवेसी और डाटा ब्रीच, नेटवर्क सिक्यॉरिटी क्लेमस और मीडिया लाइबिलिटी का कवर मिलता है।

यह भी पढ़े,

अब यूजर्स फेसबुक मार्केटप्लेस पर बेच सकेंगे अपना पुराना सामान

आखिरकार ट्विटर ने खत्म की 140 शब्दों की सीमा, जाने इससे आने वाली 5 बड़ी चुनौतियां

सावधान! फेसबुक पर इस वीडियो को भूल कर भी न करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.