Move to Jagran APP

आखिरकार ट्विटर ने खत्म की 140 शब्दों की सीमा, जाने इससे आने वाली 5 बड़ी चुनौतियां

सोशल नेटवर्किंग साइट Twitter, ट्वीट करने की अधिकतम सीमा 140 कैरेक्टर को आखिरकार खत्म कर दिया गया है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2016 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2016 12:42 PM (IST)
आखिरकार ट्विटर ने खत्म की 140 शब्दों की सीमा, जाने इससे आने वाली 5 बड़ी चुनौतियां

सोशल नेटवर्किंग साइट Twitter, ट्वीट करने की अधिकतम सीमा 140 कैरेक्टर को आखिरकार खत्म कर दिया गया है। इसके बाद ट्विटर को एक नए प्रोडक्ट के रूप में देखा जा सकता है जिसमें 140 शब्दों में ट्वीट करने की लिमिट नहीं रही है। साल 2006 में लांच हुआ ये सोशल प्लेटफॉर्म हमेशा से ही अपने 140 शब्दों की लिमिट से ही जाना जाता रहा है। यह कहना भी अनुचित नहीं होगा की यही ट्विटर की यूएसपी भी थी| गौरतलब है कि ट्विटर पर किसी भी ट्वीट के लिए 140 कैरेक्टर लिमिट है| इस लिमिट में फोटो, Gif इमेज और वीडियो भी शामिल होते हैं| उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी फोटो के साथ ट्वीट करते हैं तो आपके पास करीब 118 कैरेक्टर होते हैं| आमतौर पर 22 कैरेक्टर फोटो के होते हैं| अब ट्विटर के इस ऐलान के बाद आने वाले कुछ हफ्ते में ट्वीट करने पर फोटो के साथ आपको 140 कैरेक्टर मिलेंगे| इससे ज्यादातर ट्विटर यूजर्स को राहत मिलेगी, क्योंकि इसके लिए पहले से लोग शिकायत करते रहे हैं|

loksabha election banner

ऐसी योजना क्यों?

ट्विटर के मौजूदा यूजर्स 30 करोड़ से भी अधिक है जबकि फेसबुक के 140 करोड़ यूजर्स हैं। ट्विटर के इस गैप को भरने के लिए कई बदलावों की संभावना जताई जा रही है। कंपनी की यह कोशिश यूजर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए की जा रही है।

Twitter Finally Relaxes 140-Character Tweet Limit, Now Gives More Space For Add-Ons

इन बदलावों का क्या पड़ेगा असर

1. ट्विटर को उसकी 140 कैरेक्टर की वर्ड लिमिट से ही से ही जाना जाता है। मसलन 140 कैरेक्टर ट्विटर की USP है। बदलाव होने पर उसकी USP को झटका लग सकता है।
2. हर सेंकेंड आने वाले ट्वीट की वजह से ट्विटर का पेज हमेशा अपडेट रहता था, मगर लिमिट खत्म होने के बाद पेज अपडेशन इतना तेज संभव नहीं होगा।
3. चंद सेकेंडों में ट्वीट होने से तेजी से ट्रेंडिंग की लिस्ट में ट्रेंड करना आसान है मगर नए बदलाव के बाद ट्रेंडिंग लिस्ट में आना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा।
4. 140 कैरेक्टर के कारण यूजर्स एक क्लिक में, बिना किसी रुकावट के पूरी पोस्ट पढ़ सकते है, जो कि कैरेक्टर लिमिट हटने से पढ़ने में दिक्कत आ सकती है।
5. USP पर असर पड़ने से ट्विटर की यूजर एंगेजमेंट में गिरावट हो सकती है। लेकिन लिमिट हटने से विज्ञापनदाता इसका फायदा उठा सकते है। वे ज्यादा जगह में बेहतर तरीके से अपना ब्रैंड प्रमोट कर सकते है।

पढ़ें,

फेस्टिव सीजन की धूम, बाइक से लेकर मोबाईल पर विशेष कैशबैक और बिना इंटरेस्ट 100 फीसदी फाइनेंस ऑफर

कॉल डिटेल्स से व्हाट्सएप मैसेज तक, इन तरीकों से मिल सकती है किसी भी स्मार्टफोन की सारी डिटेल्स

सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्राइम भारत में लांच, पावर प्लानिंग फीचर से लैस, जाने अन्य स्पेसिफिकेशन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.