Move to Jagran APP

Yahoo यूजर्स पर मंडरा रहा है खतरा, बिना पासवर्ड हैक हो सकती है Email ID

कुछ हैकर्स ने नकली कूकीज बनाई हैं, जो यूजर्स को पता लगे बगैर उनकी सारी जानकारी हैक कर लेती हैं और फिर उन्‍हें बिना पासवर्ड के अकाउंट खोलने का मौका मिल जाता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 17 Feb 2017 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 17 Feb 2017 06:00 PM (IST)
Yahoo यूजर्स पर मंडरा रहा है खतरा, बिना पासवर्ड हैक हो सकती है Email ID
Yahoo यूजर्स पर मंडरा रहा है खतरा, बिना पासवर्ड हैक हो सकती है Email ID

नई दिल्ली। याहू ने अपने ईमेल यूजर्स को चेताया है कि हैकर्स बिना पासवर्ड के भी उनके ई-मेल आईडी को खोल सकते हैं। कंपनी ने अपनी वेबसाइट में पोस्ट किए गए संदेश में कहा है कि कुछ हैकर्स ने नकली कूकीज बनाई हैं, जो यूजर्स को पता लगे बगैर उनकी सारी जानकारी हैक कर लेती हैं और फिर उन्हें बिना पासवर्ड के अकाउंट खोलने का मौका मिल जाता है। याहू ने ऐसी कूकीज के बारे में पता लगाकर उन्हें इनवैलिडेट कर दिया है। लेकिन अब तक यह पता नहीं चल सका है कि इनकी वजह से अब तक कितने यूजर्स प्रभावित हो चुके हैं।वहीं, कंपनी इस समस्या से निपटने की कोशिश कर रही है।

loksabha election banner

2015 और 2016 में भी याहू के करोड़ों ईमेल आईडी लगातार हैक किए जा चुके हैं। आपको बता दें कि 2015 और 2016 में याहू के अकाउंट हैक किए गए थे और इन्हें अब तक कि सबसे बड़ी हैकिंग कहा गया था। आपको बता दें कि 2014 में करीब 500 मिलियन यानि 50 करोड़ याहू यूजर्स का डाटा चोरी हुआ था। इस दौरान यूजर्स के नाम, ईमेल, एड्रेस, टेलिफोन नंबर, बर्थ डेट, पासवर्ड आदि जानकारियां चुराई गई थीं। ये जानकारी याहू कंपनी ने दी है।

याहू ने बताया है कि यूजर्स को पासवर्ड बदलने के लिए कहा जा रहा है। अगर यूजर्स अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कंपनी ने यूजर्स को सुझाव दिया है कि वो न सिर्फ याहू का पासवर्ड बल्कि अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट्स का पासवर्ड भी बदल दें। दरअसल, जब याहू की जानकारियां लीक हुई थीं तब से लेकर अब तक अगर किसी यूजर ने अपना पासवर्ड चेंज नहीं किया होगा तो हैकर्स उसके अकाउंट पर अटैक कर सकते हैं। ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि यूजर्स अपने अकाउंट का पासवर्ड तुरंत बदल लें।

यह भी पढ़े,

आज ही बंद कर दें पब्लिक पोर्ट पर स्मार्टफोन चार्ज करना, कहीं हैक न हो जाए आपकी निजी जानकारी

Xiaomi Mi 5C की तस्वीरें आई सामने, 4500 एमएएच बैटरी से हो सकता है लैस

रिलायंस जिओ के फ्री ऑफर से टेलिकॉम कंपनियों को हुआ नुकसान, रेवन्यू में 20 फीसदी का घाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.