Move to Jagran APP

बजट में फिट पर यूजर्स को प्रभावित नहीं कर सकता Canvas Tab P690

Micromax बेहतर बजट में अच्‍छे फीचर्स वाले स्‍मार्टफोंस को मार्केट में कुछ ही समय के अंतराल पर लांच करता रहता है, और बदलाव के लिए यह एक टैबलेट भी लेकर आया। हो सकता है मार्केट में कुछ नये बदलाव के लिए कंपनी की ओर से Canvas Tab P690 टैबलेट को

By Monika minalEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2015 12:50 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2015 01:07 PM (IST)
बजट में फिट पर यूजर्स को प्रभावित नहीं कर सकता Canvas Tab P690

नई दिल्ली। Micromax बेहतर बजट में अच्छे फीचर्स वाले स्मार्टफोंस को मार्केट में कुछ ही समय के अंतराल पर लांच करता रहता है, और बदलाव के लिए यह एक टैबलेट भी लेकर आया। हो सकता है मार्केट में कुछ नये बदलाव के लिए कंपनी की ओर से Canvas Tab P690 टैबलेट को उतारा गया है।

loksabha election banner

फिलहाल फ्लिपकार्ट के जरिए 9,790 रुपये की कीमत पर आने वाला Micromax Canvas Tab P690 टैबलेट 3G वॉयस कॉलिंग सपोर्ट व भविष्य में एंड्रायड लॉलीपॉप अपग्रेड के वादे के साथ आया है।

डिजायन

Canvas Tab P690 का डिजायन और बिल्ड बेहतर है। यह पूरी तरह प्लास्टिक का बना है, कंपनी ने इसमें प्रीमियम तत्व जोड्रकर बैक पर मेटल फिनिश दिया है। लेकिन उपर व नीचे एक तरह का फिनिश नहीं होने की वजह से अच्छा मालूम नहीं होता है।

लेकिन इसके बावजूद P690 अपने पतले फ्रेम की वजह से आकर्षित करता है। 7.8mm और 318 grams के वजन वाला P690 इस कीमत की कैटेगरी में उपलब्ध सबसे पतले डिवाइसेज में से एक है।

Micromax ने लांच किया Windows 10 के साथ Canvas LapTab

डिस्प्ले

Micromax Canvas Tab P690 में 8 इंच का WXGA IPS डिस्प्ले, 800x1280 पिक्सल्स रेज्योलूशन और 189 ppi पिक्सल डेंसिटी है। इसका डिस्प्ले आउटपुट संतोषजनक है। साथ ही व्यूइंग एंगल्स भी टैबलेट की कीमत के अनुसार काफी अच्छे हैं। इस पर पड़ने वाली रोशनी को यह शीशे की तरह रिफलेक्ट करती है इसलिए आउटडोर में P690 को संघर्ष करना होता है।

सॉफ्टवेयर

एंड्रायड 4.4.4 किटकैट पर चलने वाला Micromax Canvas Tab P690 को जल्द ही लॉलीपॉप अपडेट मिलेगा। लेकिन अभी तक इसके लिए कोई निश्चित तारीख नहीं दी गयी है। P690 में दो अलग अलग मेन्यु दिए गए हैं- पहला ड्रॉप-डाउन मेन्यू (बायीं ओर) जिसमें आपके नोटिफिकेशंस होते हैं जबकि दूसरी ओर (दायीं ओर) आपके बेसिक प्रोफाइल इंफो और क्विक सेटिंग्स का एक्सेस होता है। यह 8 इंच के टैबलेट पर मददगार होता है।

अन्य Micromax डिवाइसेज की तरह Canvas Tab P690 ढेर सारे ब्लोटवेयर (bloatware) यानि अनचाहे एप्स से भरा है जिनमें से कुछ को आप नहीं हटा सकते हैं। यह डिवाइस में अनावश्यक मेमोरी स्पेस को लेता है। मुख्य रूप से यह यूजर के एक्सपीरिएंस को प्रभावित करता है। एप्स को खोलने से लेकर बंद करने, स्क्रीन और एप्स के बीच स्विच करने के बीच समय लेता है जो काफी परेशानी से भरा है।

परफार्मेंस

Micromax Canvas Tab P690 में 1.83GHz क्वाड-कोर इंटेल एटम Z3735F प्रोसेसर के साथ Intel HD ग्राफिक्स और 1GB RAM लगा है। इस कीमत पर टैबलेट के लिए ये हार्डवेयर काफी अच्छे हैं। हार्डवेयर में कुछ अतिरिक्त बेहतर तो नहीं पर डिवाइस का काम अच्छे से हो जाता है।

बैकग्राउंड में जब ढेर सारे एप्स चलते हैं तब बेसिक टास्क में भी दिक्कतें आती हैं।

अगर आप अच्छे परफार्मर की चाहत रखते हैं तो Asus Nexus 7, Xolo Play Tegra Note और Xiaomi Mi Pad (जो थोड़ा महंगा है) जैसे टैबलेट्स काफी अच्छे ऑप्शंस हैं।

हम Angry Birds और Angry Birds Go (अनगिनत अन्य एप्स के साथ प्रीइंस्टॉल्ड) खेल सकते हैं।

P690 के लिए एक पॉजिटीव बात कह सकते हैं कि यह गर्म नहीं होता है। P690 में 8GB का इंटरनल मेमोरी लगा है जो माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 32GB तक बढ़ाया जा सकता है।

P690 का स्पीकर आउटपुट औसतन अच्छा है। इसका स्पीकर पीछे की ओर नहीं बल्कि उपरी किनारे पर लगा है।

P690 में 3G कनेक्टीविटी, वॉयस कॉलिंग फीचर, USB को सपोर्ट करता है। इस कीमत पर इस टैबलेट पर मिलने वाली कॉल क्वालिटी अच्छी है। अभी तक इस डिवाइस पर किसी कॉल ड्रॉप की शिकायत नहीं मिली है।

कुल मिलाकर P690 के जरिए बेसिक इंटरटेनमेंट जैसे फिल्में देखना, यूट्यूब स्ट्रीमिंग, इमेल्स व सोशल मीडिया देखा जा सकता है। काफी यूजर्स इसके साथ संतुष्ट हैं पर यदि इससे भी अच्छा ऑप्शन चाहते हें तो बाजार में मौजूद डिवाइसेज में से चुनें।

4,999 रुपये की कीमत पर ‘YU Yunique’ है खूबसूरत पैकेज

कैमरा

P690 में 5 मेगापिक्सल रियर व 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा लगा है। इससे क्लिक की गयी फोटोज अच्छी आती हैं। टैबलेट में यदि आप और भी अच्छा कैमरा चाहते हैं तो Xiaomi Mi Pad बेहतर ऑप्शन है।

बैटरी

Micromax Canvas P690 में 4,000mAh की बैटरी लगी है जो नॉन रिमूवेबल है। एक सिंगल चार्ज पर P690 दो घंटे का वीडियो प्लेबैक, एक घंटे का म्यूजिक प्लेबैक, आधे घंटे गेमिंग, एक घंटे का फोन कॉल्स और कुछ वेब ब्राउजिंग किया जा सकता है जो करीब 8 घंटे की बैटरी लाइफ देता है।

खरीदें या नहीं

यदि आप कुछ हल्के वेब ब्राउजिंग, मेल्स चेकिंग या मूवीज देखने के लिए काफी बेसिक टैबलेट चाहते हैं तभी इसे खरीदें अन्यथा नहीं। Canvas Tab P690 औसत टैबलेट है।

यह अलग बात है कि यह सस्ता है लेकिन इस कीमत पर और भी अच्छे टैबलेट बाजार में मिल सकते हैं। यदि आप वॉयस कॉलिंग चाहते हैं तो Asus FonePad 7 ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.