Move to Jagran APP

इन मेड इन इंडिया एप्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, हैं बड़े काम की

ये 5 भारतीय एप्स आपकी जिंदगी को बना देगी और भी आसान और देगी कुछ जरुरी जानकारी। पढ़ें इनके बारे में

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 06:25 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 08:00 AM (IST)
इन मेड इन इंडिया एप्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, हैं बड़े काम की
इन मेड इन इंडिया एप्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, हैं बड़े काम की

नई दिल्ली। स्मार्टफोन और एप्स अब रोजाना की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। हर छोटे-बड़े काम को पूरा करने के लिए हम टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो चुके हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसी एप्स की जानकारी मिल जाए तो आपके काम कुछ और आसान बना दे तो कहना ही क्या। हम इस पोस्ट में आपके लिए कुछ ऐसी भारतीय एप्स लेकर आये हैं जिनके बारे में शायद आप जानते ना हो, लेकिन यह आपके लिए फायदेमंद जरूर साबित हो सकती है। आइये जानें इन एप्स के बारे में:

loksabha election banner

Employment News in India:

सरकारी नौकरी की तलाश में अगर आप अखबारों की खाक छान मारते हैं तो ये एप आपके लिए बहुत कामगार साबित हो सकती है। सबसे पहले इस एप में आपको अपनी योग्यता और रूचि की जानकारी भरनी होगी। इसी आधार पर आपको जॉब सजेशन आने शुरू हो जाएंगे। इस एप का साइज 3.65MB है। यह एंड्रायड 4.0.3 या उससे ऊपर के ओएस को सपोर्ट करता है।

India code Finder:

इस एप पर आपको सभी कोड के जवाब मिल जाएंगे। अब वो चाहे भारत के किसी भी क्षेत्र का पिन कोड, एसटीडी कोड हो या बैंक का IFSC कोड, यह एप आपको सभी कोड्स की जानकारी देगी। इतना ही नहीं इसमें आप यह भी पता लगा सकते हैं की एरिया के अनुसार व्हीकल नंबर क्या होगा। तो जाहिर है ये एप आपके बड़े काम आने वाली है। इस एप का साइज 7.6MB है और यह एंड्रायड 4.0.3 या उससे ऊपर के ओएस पर कार्य करता है।

Indian Rail Info App:

अगर आपका ट्रैन से अधिक ट्रेवल करते हैं तो जरूर आपको इससे जुड़ी जानकारी पता करनी होती होगी। इस एप के जरिये आप ट्रैन से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब चाहे वो ट्रैन का रनिंग स्टेट्स हो या आपको PNR से जुड़ी कोई जानकारी प्राप्त करनी हो, यह एप वन स्टॉप डेस्टिनेशन है। यह एप एंड्रायड 1.6 या उससे ऊपर के ओएस को सपोर्ट करता है।

Image result for Indian Rail Info App

Indian Penal code:

कभी ऐसा भी होता है की आप या आपका कोई करीबी किसी कानूनी पचड़े में फंस जाता है और कोई गलत कानून के बारे में बता कर या कम जानकारी होने के कारण बेवकूफ बना देता है। ऐसे में यह एप आपके काम आ सकती है। भारतीय कानून की जानकारी रखने के हिसाब से भी यह एप आपके काम आ सकती है। इस एप में आपको भारतीय कानून की धाराएं और सम्बंधित जानकारी मिलेंगी। इस एप का साइज 2.0MB है और यह एंड्रायड 2.0 या उससे ऊपर के ओएस पर कार्य करता है।

Home Remedies+: Natural Cures:

मौसम बदल रहा हो या कोई दूसरा कारण हो, घर पर छोटी-मोटी बीमारी आती-जाती रहती है। ऐसे में यह एप घरेलु नुस्खों से उपचार की टिप्स देती है। इस एप के जरिये आप घरेलू नुस्खे ढूंढ़कर घर पर ही छोटा-मोटा इलाज कर सकते हैं। इस एप का साइज 2.5MB है और यह एंड्रायड 2.3 या इससे ऊपर पर कार्य करता है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन में जरुर रखें ये 5 एप्स, लाइफ होगी आसान

सावधान: व्हाट्सएप पर आया एक नया वायरस, चुरा सकता है आपकी बैंकिंग डिटेल्स

फेसबुक मैसेंजर से वीडियो चैट करने में आएगा ज्यादा मजा, जुड़े नये फीचर्स
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.