Move to Jagran APP

स्मार्टफोन में जरुर रखें ये 5 एप्स, लाइफ होगी आसान

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी लाइफ को आसान बना देंगे

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 06:56 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 02:54 PM (IST)
स्मार्टफोन में जरुर रखें ये 5 एप्स, लाइफ होगी आसान
स्मार्टफोन में जरुर रखें ये 5 एप्स, लाइफ होगी आसान

नई दिल्ली। आज की फास्ट लाइफ में एक तरफ सभी के पास समय की कमी है। वहीं, दूसरी तरफ टेक्नोलॉजी लोगों की लाइफ को आसान बनाने में बहुत अहम रोल अदा कर रही है। यही कारण है की टेक्नोलॉजी की देन- ''स्मार्टफोन' आज लोगों की जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन गया है। रोजाना के ऐसे कई काम हैं जो स्मार्टफोन के जरिये ही निपटा लिए जाते हैं। वर्किंग वुमन हो या स्टूडेंट, वृद्ध हो या बच्चे सभी घर के महत्व्पूर्ण काम आज सभी फोन के जरिये आसानी से घर बैठे पूरे कर लेते हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसी एप्स के बारे में एक ही जगह पता लग जाए जो आपकी लाइफ को और आसान बना दें तो कितना अच्छा हो। इस पोस्ट में हम आपकी परेशानियों को थोड़ा आसान करने वाले हैं। आइये जानें ऐसी ही कुछ यूजफुल एप्स के बारे में:

loksabha election banner

1. गूगल मैप्स:

गूगल मैप्स आज के समय में सबसे कामगर एप्स में से एक है। सुबह ऑफिस जाते समय आप जल्दी में हो और कोई एप आपको आपके गंतव्य का सबसे फास्ट रास्ता बता दे, इससे बेहतर क्या होगा? गूगल मैप्स सिर्फ आपका समय नहीं बचाता बल्कि अल्टरनेट रूट बता कर आपको ट्रैफिक से भी बचाता है। इसी के साथ गूगल मैप्स में कई नए फीचर्स भी एड होते रहते हैं। हाल ही में गूगल मैप्स ने नया फीचर एड किया था। इस फीचर के जरिए यूजर, मैप पर उन जगहों को मार्क कर सकते हैं, जिन्हें वो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हैं। इन्हें यूजर्स सिर्फ अपने दोस्तों के साथ ही नहीं बल्कि परिवार के साथ भी साझा कर सकते हैं। गूगल ने यह फीचर एंड्रायड और आईओएस पर उपलब्ध कराया है।

2. एटीएम लोकेटर:

अगर आपको कैश की कमी है या किसी इमरजेंसी में फंसे हैं, ऐसे में एटीएम लोकेटर एप आपके काम आ सकती है। वॉलनट नाम की एप के जरिये आप अपने आस-पास वर्किंग एटीएम का पता लगा सकते हैं। इस एप से आपको ये भी पता चल जाएगा की एटीएम में पैसे हैं या नहीं। वॉलनट क्राउडसोर्स के माध्यम से जानकारी जुटाता है। इसके आलावा क्राउडसोर्स वेबसाइट जैसे ATMSearch पर जाकर एटीएम की सारी जानकारी ली जा सकती है। यहां आपको सिर्फ अपनी लोकेशन डालनी है और आपके सामने आपके आस-पास के एटीएम की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

3. UrbanClap:

अर्बनक्लैप घर के काम के लिए प्रोफेशनल्स को हायर करने के लिए फेमस एप है। इससे छुट्टी के दिन के सभी काम आप घर बैठे करवा सकते हैं। एसी रिपेयर, होम केयर, इवेंट प्लानिंग, बर्थडे पार्टीज, मेंटेनन्स के काम, ट्यूटर आदि सभी सेवाओं के लिए आप घर बैठें अच्छे से अच्छा प्रोफेशनल चुन सकते हैं। इस एप में अप्पको 50000 से अधिक प्रोफेशनल रजिस्टर्ड हैं।

4. Talkspace:

आजकल लाइफ मैनेज करना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। आजकल यंगस्टर्स अकेले रहना पसंद करते हैं। फ्रीडम से शुरू हुई ये जिद्द डिप्रेशन पर खत्म होती है। इतनी तेज चलती जिंदगी में लोगों को छोटी-छोटी बात पर भी बहुत स्ट्रेस रहता है। ऐसे में मानसिक तौर पर खुद को सबल रखना बेहद जरुरी है। Talkspace एक थेरेपी और काउंसलिंग एप है। इसमें आपको सर्टिफाइड प्रोफेशनल मिलेंगे। आजकल लोग सब कुछ होते हुए भी इमोशनली खुद को अकेला महसूस करते हैं, ऐसे में इस एप के जरिये मिली थेरेपी आपके काम आ सकती है। यह एप एंड्रायड और आईओएस दोनों पर डाउनलोड के लिए फ्री में उपलब्ध है। इसमें थेरेपी के लिए अलग-अलग चार्जेज हैं।

5. Swiggy:

अगर आप पीजी या फ्लैट पर अकेले रहते हैं या स्टूडेंट हैं, हॉस्टल में हैं, घर में पार्टी रखी है या घर जा कर खाना बनाने का मन नहीं है तो यह फूड आर्डर करने वाली एप आपके बहुत काम आने वाली है। Swiggy फूड ऑर्डरिंग एप फिलहाल आठ शहरों में उपलब्ध है- दिल्ली, गुरुग्राम, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, कोलकाता और चेन्नई। इसके साथ ही इस एप में फूड आर्डर करने के लिए कोई न्यूनतम ऑर्डर जैसा मापदंड नहीं है।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सएप का यह नया फीचर बचाएगा लाखों Relationships को

ओला को टक्कर देने उबर ने पेश किया Uberpass, किराए में छूट समेत मिलेंगी कई सुविधाएं

WhatsApp देगा आपको 5 मिनट का मौका, गलती से भेजा मैसेज आ जाएगा वापस
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.