Move to Jagran APP

सावधान: व्हाट्सएप पर आया एक नया वायरस, चुरा सकता है आपकी बैंकिंग डिटेल्स

व्हाट्सएप के जरिए यूजर्स का बैकिंग डाटा चुराने के लिए हैकर्स ने एक नया वायरस बनाया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 01:27 PM (IST)
सावधान: व्हाट्सएप पर आया एक नया वायरस, चुरा सकता है आपकी बैंकिंग डिटेल्स
सावधान: व्हाट्सएप पर आया एक नया वायरस, चुरा सकता है आपकी बैंकिंग डिटेल्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। फेसबुक की स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सएप पर हैकर्स का खतरा मंडरा रहा है। हैकर्स यूजर्स के डाटा को चुराने के लिए कई तरह की तरकीब अपना रहे हैं। इस बार हैकर्स एक नए तरह के मोबाइल वायरस के जरिए यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट पर हमला कर रहे हैं। इसके तहत यूजर्स को व्हाट्सएप पर वैध दिखने वाला वर्ल्ड डॉक्यूमेंट भेज रहे हैं, जिसके जरिए यूजर्स की निजी जानकारी जैसे ऑनलाइन बैंकिंग क्रिडेंशियल्स चुराई जा सकती है।

loksabha election banner

इन व्हाट्सएप मैसेज में भारत के मुख्य संस्थानों (एनडीए और एनआई) का नाम शामिल हैं जिससे ये यूजर्स को पूरी तरह वैध लगे। यह डॉक्यूमेंट्स यूजर्स को एक्सेल, वर्ल्ड और पीडीएफ फॉर्मेट में भेजे जाते हैं। यह डॉक्यूमेंट्स यूजर्स के निजी डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। भारत में केंद्रीय सुरक्षा सेवाओं ने रक्षा और सुरक्षा संस्थानों के क्षेत्र में इस मामले को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। फिलहाल इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है कि यह वायरस फोन पर अटैक कर रहा है या फिर टैबलेट पर। साथ ही इस मामले पर यूजर्स के डाटा को बचाने के लिए व्हाट्सएप की तरफ से कोई एक्शन लिया जा रहा है या नहीं इसकी जानकारी भी नहीं मिली है।

कैसे बचें?

इस तरह के वायरस से बचने के लिए यूजर्स उनके पास आने वाले किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक न करें। साथ ही अगर कोई डॉक्यूमेंट फॉरवर्ड किया जाता है तो उसको भी ओपन न करें। साथ ही थर्ड पार्ट एप्स भी डाउनलोड न करें। अगर आपके पास ऐसा कोई लिंक या डॉक्यूमेंट आता है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक मैसेंजर से वीडियो चैट करने में आएगा ज्यादा मजा, जुड़े नये फीचर्स

मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए हैकिंग से बचना चाहते हैं, फॉलो करें ये टिप्स

व्हाट्सएप लेकर आया मीडिया बंडलिंग फीचर, फोटो और वीडियो अब नए तरीक से होंगी शेयर
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.