Move to Jagran APP

मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए हैकिंग से बचना चाहते हैं, फॉलो करें ये टिप्स

मोबाइल बैंकिंग एप से किये ट्रांजेक्शन की तुरंत जानकारी SMS और ईमेल के जरिये यूजर प्राप्त कर सकता हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 05:35 PM (IST)
मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए हैकिंग से बचना चाहते हैं, फॉलो करें ये टिप्स
मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए हैकिंग से बचना चाहते हैं, फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। मोबाइल बैंकिंग ने हमारे जीवन को बहुत सरल बना दिया है। हम अपने बैंक के एप के जरिए भी अपने कई वित्तीय कार्य कर सकते हैं। जैसे कि, अकाउंट में बैलेंस चेक करना, इनवेस्टमेंट की डिटेल लेने के साथ-साथ ऑनलाइन लेनदेन की जानकरी भी आप मोबाइल बैंक एप के जरिये कर सकते हैं। अब डिजिटलीकरण अपने चरम पर है। इसके साथ ही बैंकों और दूसरे वित्तीय संस्थानों ने मोबाइल बैंकिंग एप लाकर इसे और भी आसान बना दिया है।

prime article banner

लेकिन क्या मोबाइल बैंकिंग सुरक्षित है?

मोबाइल बैंकिंग एप हमें जितनी सुविधा देता है उतनी ही उसमें ज्यादा रिस्क भी है। आपके क्या कभी सोचा है कि आपका मोबाइल बैंकिंग एप आपके लिए खतरा भी पैदा कर सकता है? आपका फोन चोरी हो जाने पर क्या होता है?

लेकिन घबराएं नहीं, बैक कंपनियों ने मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं की पेशकश करते समय ग्राहकों के अकाउंट की सुरक्षा को अपनी पहली प्राथमिकता दी है। मोबाइल बैंकिंग एप में किसी भी सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले पासवर्ड को देना होता है। इसके अलावा बैंक की ओर से यूजर्स को उनके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर और उनकी मेल आईडी पर मेसेज भेज दिया जाता है। ताकि यूजर सतर्क हो सकें। इसके साथ ही एप में लॉग इन होने के बाद किये गए लेनदेन की तुरंत जानकारी SMS और ईमेल के जरिये प्राप्त की जा सकती हैं।

सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए अतिरिक्त टिप्स:

रैंडम पासवर्ड का करें इस्तेमाल:

अपने मोबाइल बैंकिंग एप में ऐसे पासवर्ड का इस्तेमाल करें जो दूसरे आसानी से पता न कर सकें। पासवर्ड में हमेशा अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल कैरेक्टर का इस्तेमाल करें। जिससे आपका पासवर्ड और भी ज्यादा स्ट्रोंग हो।

URL टाइप करें:

एक और तरीके से आप अपने मोबाइल बैंकिंग को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपका बैंकिंग यूआरएल टाइप करें। यह फिशर्स को बंद रखने का सबसे सुरक्षित तरीका है। इसके अलावा यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बैंकिंग URL, https: // से शुरू हो न कि http: // से। यह ‘s’ सुरक्षित वेबसाइटों के लिए है।

Incognito से चेक करें:

आपके सभी बैंकिंग ट्रांजेक्शन के लिए अपने सिस्टम के ब्राउजर पर Incognito विंडो का इस्तेमाल करें। ताकि आपकी कैश मेमोरी और पासवर्ड सिस्टम में सेव न हो।

केवल सुरक्षित वाई-फाई का उपयोग करें:

अपने फोन में किसी भी असुरक्षित वाई-फाई का इस्तेमाल न करें और न हीं किसी भी असुरक्षित वाई-फाई के जरिये ट्रांजेक्शन करें में कभी न करें। क्योंकि इनके जरिये आपके डिटेल्स को आसानी से हैक किया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ अपने फोन के इंटरनेट का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2017: टॉप 5 योग और हेल्थ एप्स जो हैं बड़े काम की

WhatsApp देगा आपको 5 मिनट का मौका, गलती से भेजा मैसेज आ जाएगा वापस

Hike ने लॉन्च की पेमेंट वॉलेट और UPI सर्विस, कर पाएंगे इंस्टेंट मनी ट्रांसफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK