Move to Jagran APP

इन तीन एप्स के जरिए अपने स्मार्टफोन से करें जंक फाइल्स रिमूव

स्मार्टफोन में जंक फाइल्स सेव रहने से फोन की इंटरनल स्टोरेज भर जाती है जिससे फोन हैंग होने की परेशानी आने लगती है। जानें इससे कैसे पाएं छुटकारा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 23 Oct 2017 11:29 AM (IST)Updated: Mon, 23 Oct 2017 11:30 AM (IST)
इन तीन एप्स के जरिए अपने स्मार्टफोन से करें जंक फाइल्स रिमूव
इन तीन एप्स के जरिए अपने स्मार्टफोन से करें जंक फाइल्स रिमूव

नई दिल्ली (जेएनएन)। कंप्यूटर की ही तरह स्मार्टफोन भी ब्राउजर, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, एप्स आदि की जानकारी या डाटा को सेव करके रखता है। देखा जाए तो इनसे फोन की स्टोरेज भर जाती है जिससे फोन की स्पीड भी कम हो जाती है। इसी के चलते हम आपके लिए गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद तीन एप्स की जानकारी लाए हैं जो फोन में स्टोरेज को फ्री करने में और फास्ट काम करने में मदद करती हैं।

loksabha election banner

Power Clean (LionMobi):

इस एप को अभी तक 130 मिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। यह फास्ट, स्मार्ट एंड्रॉयड फोन क्लीनर और बूस्टर एप है। इसके जरिए महज एक टैप में ही फोन की मैमोरी और स्टोरेज स्पेस को जंक फाइल्स हटाकर खाली किया जा सकता है। साथ ही यह अनइंस्टॉल्ड एपीके फाइल्स को भी डिवाइस से रिमूव करता है। डिवाइस से डुप्लीकेट जंक फोटोज को स्कैन और ऑटो क्लीन करता है। इस एप में स्पीड फोन क्लीनर (फास्ट क्लीनिंग इंजन और सुपर फास्ट क्लीनर इंटीग्रेट होता है), फोन का कैशे जंक क्लीयर करना, स्टोरेज क्लीनर और एडवांस मैमोरी क्लीनर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Norton Clean (Norton Mobile):

इस एप का मुख्य फीचर कैशे क्लीनर है। यह एप एंड्रॉयड फोन या टैबलेट से अनइंस्टॉल्ड एप्स के कैशे को क्लीयर करने में मदद करती है। इसका जंक रिमूवर फीचर डिवाइस से सभी जंक फाइल्स को रिमूव करता है जिससे फोन में स्टोरेज स्पेस खाली हो सके। इसके साथ ही इसमें रेसीड्यूल फाइल रिमूव फीचर भी दिया गया है। इस एप के जरिए फोन से उन एपीके फाइल्स को हटाया जा सकता है जो एंड्रॉयड पैकेज इंस्टॉलर द्वारा मैनुअली इंस्टॉल हुई हैं।

Clean Master (Cheetah Mobile):

यह एप फोन को वायरस से सुरक्षित रखती है। इसमें प्राइवेट फोटो फीचर दिया गया है जो आपकी नजी फोटोज को आसानी से हाइड और इनक्रिप्ट कर सकता है। इससे फोन में मौजूद जंक फाइल्स को रिमूव किया जा सकता है। इसमें प्रोफेशनल क्लीनर फीचर दिया गया है जो सोशल एप्स जैसे फेसबुक, मैसेंजर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के कैशे डाटा को क्लीन करता है। साथ ही सभी एप्स को स्कैन कर वायरस का भी पता लगाता है।

यह भी पढ़ें:

पासवर्ड को और सुरक्षित बना देंगी ये खास मोबाइल एप्लीकेशन, जानिए

फेसबुक मैसेंजर के इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें

एंड्रॉयड और iOS के लिए उपलब्ध हैं ऑडियोबुक्स एप्स, अब किताबों को सुन सकते हैं आप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.