Move to Jagran APP

पासवर्ड को और सुरक्षित बना देंगी ये खास मोबाइल एप्लीकेशन, जानिए

हम अपनी इस खबर में कुछ ऐसी एप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके सिस्टम में सेव रखें पासवर्ड को सुरक्षित रखते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 04:26 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 09:00 PM (IST)
पासवर्ड को और सुरक्षित बना देंगी ये खास मोबाइल एप्लीकेशन, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। तकनीकी और डिजिटल दुनिया में हमारा काम जितना आसान हुआ है, उतनी ही हमारी चिंताओं में इजाफा भी हुआ है।  फेसबुक हो, ट्विटर हो, जीमेल हो या फिर मोबाइल एवं इंटरनेट बैंकिंग, इन जैसी तमाम सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए हमें एक पासवर्ड याद रखना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए यूजर्स अपने सभी अकाउंट्स के पासवर्ड एक ही रख देते हैं। बेशक, ये हमारे झंझट को तो कम कर देता है लेकिन यूजर का यह कदम उनको बड़ी मुसीबत में भी डाल सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपना पासवर्ड याद रखने में सक्षम नहीं है तो ऑनलाइन कुछ ऐसे पासवर्ड मैनेजिंग एप्स मौजूद है जो आपके काफी काम आ सकती हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसी ही कुछ एप्स के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

Lastpass

लास्टपास आपके सभी अकाउंट के पासवर्ड को मैनेज करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इस एप में एक मास्टर पासवर्ड मौजूद है जो आपके सभी पासवर्ड की डिटेल्स को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा, यह एप आपको एक सुरक्षित पासवर्ड जनरेट करने का भी सुझाव देती है। साथ ही, इसमें आप अनलिमिटेड लॉगइन को स्टोर रख सकते हैं।

Dashlane

यह एप सिर्फ एक पासवर्ड मैनेजर नहीं है बल्कि मोबाइल वॉलेट भी है। इसमें यूजर्स को डिजिटल वॉलेट फीचर की सुविधा मिलती है। इस वॉलेज के जरिए यूजर्स ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते हैं। यूजर्स इस लॉगिन करके अपने सभी पासवर्ड को एक ही जगह सेव कर सकते हैं। साथ ही, यह एप आपको एक अच्छे पासवर्ड का भी सुझाव देता है।

RoboForm

इस एप के फ्री एडिशन में आप अनलिमिटेड लॉगइन को स्टोर कर सकते हैं। साथ ही, इस एप का इस्तेमाल आप कई सारे प्लैटफॉर्म में कर सकते हैं। इसके फीचर पर गौर करें तो, यह एप मल्टी-प्लैटफॉर्म को सपोर्ट करती है, नोट्स को सुरक्षित जगह स्टोर रखती है और इमरजेंसी एक्सेस को प्राप्त करने की क्षमता रखती है।

KeePass Password Safe

यह एप काफी फायदेमंद और साधारण है। यह आपके सभी पासवर्ड्स को एक मास्टर पासवर्ड के साथ सेव करता है। इसमें कई खास फीचर दिए गए हैं जैसे कि मल्टीपल यूजर सपोर्ट। यह एप आपको एक सुरक्षित और सेफ पासवर्ड बनाने में मदद करती है।

Kasperskly

कैस्परस्काई एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है लेकिन इसका एक पासवर्ड मैनेजर एप भी है। यह एप काफी अच्छा है। इस एक की मदद से आप अपने सभी पासवर्ड्स, क्रेडिट कार्ड डीटेल्स और जरुरी डिटेल्स को सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक मैसेंजर के इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें

बागवानी का रखते हैं शौक तो ये मोबाइल एप्लीकेशन हैं आपके काम के, देखिए लिस्ट

अब व्हाट्सएप यूजर्स अपनी लाइव लोकेशन कर पाएंगे शेयर, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.