Move to Jagran APP

फेसबुक मैसेंजर के इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें

हम अपनी इस खबर में आपको फेसबुक मैसेंजर के कुछ हिडेन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Tue, 17 Oct 2017 04:12 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 06:00 PM (IST)
फेसबुक मैसेंजर के इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानें

नई दिल्ली (जेएनएन)। इंस्टेंट मैसेजिंग एप फेसबुक मैसेंजर में ज्यादातर लोग चैट करते हैं लेकिन इस एप में कुछ ऐसे हिडेन फीचर्स मौजूद हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। मैसेंजर के जरिए आप चैट के अलावा वीडियो शेयर, इमोजी भेजने का काम करते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको फेसबुक मैसेंजर के कुछ ऐसे हिडेन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो आपने न ही सुने होंगे और न ही इस्तेमाल किए होंगे।

loksabha election banner

खुद का बनाएं चैटबोट

फेसबुक मैसेंजर में आप अपना खुद का चैटबोट बना सकते हैं। अगर आपका फेसबुक पेज है तो पेज की Settings में जाएं और Messaging को सेलेक्ट करें। अब Response Assistant में नीचे जाएं और Send Instant Replies to anyone who messages your Page पर क्लिक करें। अब आप इसमें अपनी पसंद से मैसेज को सेट कर दें जिसे मैसेंजर या फेसबुक पर लोगों को रिप्लाई करना चाहते हैं।

शॉर्टकट चैट बॉक्स करें क्रिएट

दोस्त के मैसेज को देखने के लिए आपको बार-बार मैसेंजर को ओपन करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आप अपने चैट का शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए मेन मेन्यू में जाएं और अपने दोस्त के फोटो पर कुछ देर के लिए होल्ड करें। अब आपके सामने एक मेन्यू ओपन होगा। मेन्यू में जाकर Create shortcut को सेलेक्ट करें। इस प्रक्रिया के बाद आपके डिवाइस के होम स्क्रीन में एक आइकन शो करने लगेगा जहां से आप डायरेक्ट अपने दोस्त से चैट कर सकते हैं।

क्रिएट करें शॉर्ट वीडियो

आप मैसेंजर पर हमेशा ही टेक्सट मैसेज भेजते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी जगह आप एक 15 सेकेंड की शॉर्ट वीडियो भी भेज सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल एप पर जाना होगा। फिर कैमरा बटन पर टैप कर वीडियो के मीडिल सर्किल को होल्ड करें। अब आपका वीडियो तैयार है जिसे आप अपने दोस्त को भेज सकते हैं। आप अपने वीडियों में फिल्टर, फॉन्ट और ड्रॉइंग कर इसे और भी खास बना सकते हैं।

बदलें अपने चैट बॉक्स के लाइक बटन

अभी तक आप चैट करते समय लाइक बटन में थंब का इस्तेमाल करते थे लेकिन आप चाहें तो अपने लाइक बटन को बदल सकते है। इसके लिए अपने चैट बॉक्स में जाएं और इमोजी ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको दायीं ओर एक मेन्यू दिखेगा जहां इमोजी चेंज करने का विकल्प नजर आएगा। यहां आप अपने लाइक बटन को मनचाहा इमोजी में बदल सकते हैं। आपको बता दें कि यह विकल्प आपको सिर्फ फेसबुक वेब पर ही मिलेगा।

मैसेंजर में खेंले गेम

फेसबुक मैसेंजर एप पर कई सारे गेम मौजूद हैं जिसे आप खेल सकते हैं। इसमें बास्केटबॉल गेम भी दिया गया है। बास्केटबॉल गेम खेलने के लिए सबसे पहले अपना मैसेंजर एप ओपन करें। इसके बाद अपने किसी दोस्त को बास्केटबॉल का इमोजी सेंड करें। अब आपके दोस्त के पास गए बास्केटबॉल इमोजी के नीचे प्ले का ऑप्शन दिखेगा। उसे क्लिक कर या टैप कर आपका दोस्त बास्केटबॉल खेल सकता है।

यह भी पढ़ें:

इस एप की मदद से सुन पाएंगे दूसरे फोन की Secret बातें, ये है ट्रिक

ये जेस्चर एप्स आपके फोन के हर काम को बना देगी और भी आसान

फोन लॉक होने पर भी हो जाएगी हिडेन वीडियो रिकॉर्डिंग, इस ट्रिक का करें इस्तेमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.