Move to Jagran APP

अब, टिकट के लिए नहीं छूटेगी ट्रेन

ट्रेन पहुंचने वाली हो और आप टिकट खिड़की से टिकट नहीं खरीद पाए तो चिंता की कोई बात नहीं, आप टीटीई को सूचित कर ट्रेन में सवार हो जाएं। आपकी टिकट टीटीई बना देंगे। इसके एवज में आपको बस दस रुपये अधिक चुकाना होगा। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2015 07:46 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2015 08:26 PM (IST)
अब,  टिकट के लिए नहीं छूटेगी ट्रेन

लुधियाना : ट्रेन पहुंचने वाली हो और आप टिकट खिड़की से टिकट नहीं खरीद पाए तो चिंता की कोई बात नहीं, आप टीटीई को सूचित कर ट्रेन में सवार हो जाएं। आपकी टिकट टीटीई बना देंगे। इसके एवज में आपको बस दस रुपये अधिक चुकाना होगा। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यह योजना लागू कर दी है।

loksabha election banner

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी और उन्हें टिकट विंडो पर लंबा इंतजार नहीं करना होगा। फिलहाल, सुपरफास्ट ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। जल्द ही बाकी ट्रेनों में भी यही व्यवस्था होगी। इसके लिए टीटीई को टिकट मशीन (हैंड हेल्ड) मिलनी शुरू हो चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस में टीटीई की दबंगईश् कंफर्म टिकट के पैसे मांगे

इन ट्रेनों में व्यवस्था लागू रेलवे ने प्रथम चरण में सुपरफास्ट ट्रेनों लखनऊ मेल, गरीब रथ, अर्चना एक्सप्रेस, मुंबई सुपरफास्ट, राजधानी सुपरफास्ट व अमृतसर कोलकाता आदि ट्रेनों के टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन दी है। मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सर्वर से कनेक्ट रहेगी। इससे ट्रेन के हर कोच में खाली बर्थ और किस स्टेशन पर मुसाफिर उतरेगा, इसकी जानकारी मिलती रहेगी। इससे टीटीई ट्रेन में ही वेटिंग व रिजर्व टिकट देंगे।

यह भी पढ़ें : ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

सीट खाली होने पर वेटिंग का नंबर
बिना टिकट लिए ट्रेन में चढऩे वाले यात्री सीधे टीटीई से मिलेंगे। तय किराये से दस रुपये अतिरिक्त लेकर टीटीई इसी मशीन से टिकट देंगे। इसके अलावा मशीन के जरिये ही वेटिंग टिकट वाले मुसाफिरों को बर्थ खाली होते ही मिल जाएगी। इससे उन यात्रियों को लाभ मिलेगा जिनकी टिकट वेटिंग में होने के बावजूद समय से टिकट कंफर्म नहीं होती। अब टीटीई सीट नहीं बेच पाएंगे।

टीटीई की मनमानी होगी खत्म
सारी ट्रेनों में एसी व्यवस्था लागू हो जाने से टीटीई की मनामनी खत्म हो जाएगी। ट्रेन छूटने की जल्दी में सवार होने वाले मुसाफिरों से टीटीई और स्क्वायड के सिपाही मनमाना जुर्माना एवं रुपयों की वसूली करते हैं। इसके साथ ही वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ न होने की बात कहकर बर्थ नहीं देते थे। मगर हैंड हेल्ड मशीन से यात्री भी अपनी बर्थ की पोजीशन देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें : प्रीमियम ट्रेनों का सफर होगा सस्ता, टिकट अब काउंटर पर भी मिलेंगे

योजना से यात्रियों को लाभ
ट्रेनों में टिकट वितरण की प्रक्रिया लागू होने से सभी यात्रियों को लाभ होगा। रेलवे यात्रियों को हर सुविधा देने के लिए तत्पर है। जल्द हर सभी ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।
-नीरज शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे

यह भी पढ़ें : प्रयोग सफल, ट्रेनों में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल का होगा विस्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.