Move to Jagran APP

नासा की शुक्र पर मानव बस्ती बसाने की योजना

नासा शुक्र के वायुमंडल के अध्ययन के लिए जल्द ही सौर ऊर्जा संचालित यान को भेजने की योजना बना रहा है। उसकी योजना शुक्र पर तैरते शहर के रूप में स्थायी मानव बस्ती बनाने की है। शुक्र पृथ्वी का पड़ोसी ग्रह है।

By Murari sharanEdited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 11:44 PM (IST)
नासा की शुक्र पर मानव बस्ती बसाने की योजना

वाशिंगटन। नासा शुक्र के वायुमंडल के अध्ययन के लिए जल्द ही सौर ऊर्जा संचालित यान को भेजने की योजना बना रहा है। उसकी योजना शुक्र पर तैरते शहर के रूप में स्थायी मानव बस्ती बनाने की है। शुक्र पृथ्वी का पड़ोसी ग्रह है।

loksabha election banner

नासा के लैंगली रिसर्च सेंटर में सिस्टम एनालिसिस एंड कांसेप्ट्स डायरेक्टोरेट के डेल अर्ने और क्रिस जोंस ने कहा कि मंगल से पहले शुक्र पर मनुष्य को भेजने की योजना बनाई जा रही है। नासा का उद्देश्य शुक्र की सतह की बजाय उसके वायुमंडल का अध्ययन करना है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि शुक्र के वायुमंडल की ऊपरी सतह धरती के वायुमंडल के जैसी है। वहां गुरुत्वाकर्षण बल भी धरती के मुकाबले थोड़ा ही कम है। इसके अलावा अंतरिक्षयात्री शुक्र के वायुमंडल में विकिरण से भी सुरक्षित रहेंगे। शुक्र को पृथ्वी के मुकाबले सूरज की 40 प्रतिशत ऊर्जा अधिक मिलती है। धरती और शुक्र के नजदीक से गुजरने के दौरान यान को शुक्र तक पहुंचने में 440 दिनों का समय लगेगा।

सबसे पहले शुक्र पर रोबोट को भेजा जाएगा। इसके बाद दो अंतरिक्षयात्रियों को भेजा जाएगा जो वहां 30 दिनों तक रहेंगे। यह अभियान करीब एक साल तक चलेगा।

पढ़ें: मंगल पर पहुंचे 90 हजार संदेश

अंतरिक्ष स्टेशन पर थैंक्स गिविंग की दावत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.