Move to Jagran APP

इमरान सहित पीटीआइ के सभी सांसदों का इस्तीफा

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर पद छोड़ने का दबाव बनाने के लिए मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ [पीटीआइ] के अध्यक्ष इमरान खान समेत पार्टी के सभी सांसदों ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। इसके बाद इस पार्टी ने आश्चर्यजनक ढंग से फिर वार्ता की मेज पर लौटने का निर्णय लिया। शुक्रवार को नौंवे दिन भी सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी रहे। प्रदर्शनकारी नेता वार्ता से पहले नवाज शरीफ के इस्तीफे से कम पर राजी नहीं है।

By Edited By: Published: Sat, 23 Aug 2014 09:06 AM (IST)Updated: Sat, 23 Aug 2014 09:06 AM (IST)
इमरान सहित पीटीआइ के सभी सांसदों का इस्तीफा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर पद छोड़ने का दबाव बनाने के लिए मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ [पीटीआइ] के अध्यक्ष इमरान खान समेत पार्टी के सभी सांसदों ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। इसके बाद इस पार्टी ने आश्चर्यजनक ढंग से फिर वार्ता की मेज पर लौटने का निर्णय लिया। शुक्रवार को नौंवे दिन भी सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी रहे। प्रदर्शनकारी नेता वार्ता से पहले नवाज शरीफ के इस्तीफे से कम पर राजी नहीं है।

prime article banner

पहले दौर की वार्ता नाकाम रहने के बाद खान के नेतृत्ववाली पीटीआइ की कोर कमेटी ने बैठक कर वर्तमान संकट पर चर्चा की। बैठक के बाद पीटीआइ नेता शाह मुहम्मद कुरैशी ने कहा कि पीटीआइ वार्ता के लिए तैयार है। पीटीआइ नेता नइमुल हक को यह कहते हुए टीवी चैनलों में दिखाया गया कि यह संभव है कि जब तक चुनाव धांधली की जांच पूरी नहीं हो जाती प्रधानमंत्री शरीफ लंबी छुट्टी पर चले जाएं। पार्टी के वरिष्ठ नेता कुरैशी ने इमरान समेत नेशनल असेंबली के सचिव मुहम्मद रियाज को अपने सभी सदस्यों का इस्तीफा सौंप दिया उसके बाद यह बैठक हुई। हालांकि इस इस्तीफे से सरकार की स्थिरता पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि 342 सदस्यीय सदन में पीएमएल-एन के सदस्यों की संख्या 190 है।

पीटीआइ नेता इमरान खान और पाकिस्तान अवामी तहरीक के नेता ताहिर उल कादरी ने बुधवार को पहले दौर की वार्ता नाकाम रहने पर सरकार से आगे की बातचीत रोक दी थी। क्रिकेटर से नेता बने इमरान अब भी इस मांग पर अड़े हैं कि शरीफ के इस्तीफा देने के बाद ही बातचीत होगी।

इस्लामाबाद में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है और रेड जोन जहां संसद भवन, प्रधानमंत्री आवास, राष्ट्रपति आवास, सुप्रीम कोर्ट और दूतावास हैं वहां हजारों प्रदर्शनकारी डेरा जमाए हुए हैं। इनमें इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ और धार्मिक नेता ताहिर उल कादरी के समर्थक हैं। पिछली रात का प्रदर्शन तमाशे जैसा बन गया। इमरान खान के कैंप में रॉकस्टार सलमान अहमद मौजूद थे तो कादरी ने लोगों के लिए कव्वाली शो का कार्यक्रम रखा था। इनके चलते भारी तादाद में लोग जुटे और देर रात तक उन्होंने इन कार्यक्रमों का आनन्द लिया। गानों और संगीत के बीच दोनों नेता भाषण देते रहे। सरकार ने प्रदर्शन कर रहे नेताओं से बात करने पर सहमति दिखाई है। विकास मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि हम समस्याओं का हल निकालने के लिए तैयार हैं लेकिन इसके लिए उन्हें हमसे बात करनी होगी।

पाक संकट में मध्यस्थता नहीं कर रहा अमेरिका

मरते दम तक करता रहूंगा शरीफ सरकार का विरोध: इमरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.