Move to Jagran APP

पैतृक गांव में मुफ्ती सुपुर्द-ए-खाक, श्रद्धांजलि देने वालों का लगा तांता

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद को गुरुवार देर शाम हजारों नम आंखों के बीच दक्षिण कश्मीर के बीजबेहाड़ा स्थित उनके पैतृक गांव के कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2016 08:33 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2016 10:13 PM (IST)

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद को गुरुवार देर शाम हजारों नम आंखों के बीच दक्षिण कश्मीर के बीजबेहाड़ा स्थित उनके पैतृक गांव के कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। उनके निधन पर पूरे राज्य में एक दिन का राजकीय अवकाश और सात दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। इस दौरान सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय व राज्य के ध्वज आधे झुके रहेंगे।

loksabha election banner

दिवंगत मुफ्ती के जनाजे में उनके परिजनों, निकट संबंधियों व समर्थकों के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, पीएमओ में मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह, नेशनल कांफ्रेंस के कार्यवाहक प्रमुख उमर अब्दुल्ला के अलावा बड़ी संख्या में पीडीपी व अन्य राजनीतिक दलों के नेता, चिनार कोर कमांडर प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके दुआ, राज्य पुलिस महानिदेशक के राजेंद्रा समेत सभी प्रमुख पुलिस व आला नागरिक प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए। इससे पहले जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा भी मुफ्ती के पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करने उनके आवास पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके अंतिम दर्शन तथा श्रद्धांजलि देने के लिए पालम एयरपोर्ट पहुंचे थे।

मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन, देखें तस्वीरें

ये भी पढ़ेंः राजनीति में दूरदृष्टि के लिए जाने जाते थे मुफ्ती

उनके निधन की सूचना मिलते ही उनकी बेटी और पीडीपी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती, जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एम्स पहुंचे थे।

पढ़ें- नेताओं ने जताया मुफ्ती के निधन पर शोक, जानें किसने क्या कहा...

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि यह राज्य के लिए बड़ी क्षति है। भाजपा नेता राम माधव ने कहा है कि वह अपनी पूरी जिंदगी जम्मू कश्मीर को भारत का मजबूत हिस्सा बनाने का काम करते रहे। उन्होंने मुफ्ती को एक दूरदर्शी सोच रखने वाला नेता भी बताया है।

ये भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर को मिल सकती है पहली महिला मुख्यमंत्री

मुफ्ती मोहम्मद सईद का जीवन देश के गृहमंत्री रह चुके मुफ्ती मोहम्मद सईद का जन्म 12 जनवरी 1936 को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबेहरा गांव में हुआ। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद सईद ने श्रीनगर के एस पी कॉलेज और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से कानून और अरब इतिहास की पढ़ाई की।

ये भी पढ़ेंः बेटी रूबिया के अपहरण को लेकर सुर्खियों में रहे थे मुफ्ती मोहम्मद सईद

मुफ्ती मोहम्मद सईद की चुनावी सफलता का अधिकतर श्रेय महबूबा मुफ्ती को दिया जाता है जिन्होंने पार्टी के लिए कैडर को सक्रिय और संगठित करने का काम किया । पिछले साल के विधानसभा चुनाव में उनके मोलभाव के कौशल के चलते प्रदेश में त्रिशंकु विधानसभा अस्तित्व में आई।

पढ़ें: महबूबा बन सकती हैं केयरटेकर सीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.