Move to Jagran APP

राजघाट पर सबके सामने योग करेंगे पीएम मोदी

योग को अंतरराष्ट्रीय महत्व दिलाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को राजघाट पर सबके सामने योग करेंगे। वह एक सामूहिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

By Sudhir JhaEdited By: Published: Thu, 28 May 2015 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 09:28 PM (IST)
राजघाट पर सबके सामने योग करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली। योग को अंतरराष्ट्रीय महत्व दिलाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को राजघाट पर सबके सामने योग करेंगे। वह एक सामूहिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

loksabha election banner

देश की राजधानी में पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक सार्वजनिक योग कार्यक्रम की तैयारी है। इसमें प्रधानमंत्री योग की विभिन्न मुद्राओं और प्राणायाम का प्रदर्शन करेंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह और कई वरिष्ठ राजनेता इसमें शामिल हो सकते हैं। सरकार और सत्तारूढ़ दल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि मोदी सरकार की कोशिश के चलते ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है।

योग के प्रति रुचि के तहत ही उन्होंने गत नवंबर में योग और पारंपरिक दवाओं के प्रोत्साहन के लिए पहली बार अलग से एक मंत्री नियुक्त किया। प्रधानमंत्री ने सरकारी कार्यालयों में भी काम के दौरान योगाभ्यास की योजना को लागू किया।

रोज योग करते हैं मोदी

प्रधानमंत्री मोदी के योग प्रति पूरी तरह समर्पित हैं। वह रोज सुबह पांच बजे से पहले जाग जाते हैं। फिर योगाभ्यास करते हैं। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि योग से उन्हें काफी ऊर्जा मिलती है।

योग से रहते हैं तरोताजा

इसी साक्षात्कार में उन्होंने बताया था कि डॉक्टर उन्हें रात में पांच घंटे सोने को कहते हैं पर वह 3-4 घंटे हीसोते हैं। फिर भी सुबह से रात तक तरोताजा रहते हैं। उनका मानना है कि योग और प्राणायाम से ऐसा संभव हो पाता है।

इस तरह थकान करते हैं दूर

जब कभी थकान महसूस करते हैं, वह लंबी सांसें लेते और छोड़ते हैं। इससे थकान दूर हो जाती है।

विदेश में लोकप्रिय होता योग

विदेश में भी लोग योग के महत्व को समझ गए हैं। योगाजर्नलडॉटकॉम के 2012 के एक अध्ययन के मुताबिक, अमेरिका में करीब दो करोड़ लोगों के नियमित रूप से योग करने का अनुमान है। ये लोग योग की कक्षाओं और इससे जुड़े उत्पादों पर वार्षिक रूप से करीब 10 अरब डॉलर (करीब 6.38 खरब रुपये) खर्च करते हैं।

पढ़ेंः मोदी-मनमोहन की मुलाकात ने कांग्रेस में बढ़ाई बेचैनी

पढ़ेंः दुनिया में फैलेगी योग और ध्यान की अलख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.