Move to Jagran APP

बाबा साहेब अंबेडकर सही दृष्टिकोण वाले राष्ट्रवादी थे: आरएसएस

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की विरासत को हथियाने के लिए कांग्रेस और भाजपा के बीच होड़ मची है। ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उन्हें एक राष्ट्रवादी नेता के रूप में पेश करना चाहता है। खासकर ऐसे नेता के रूप में जो राजनीतिक इस्लाम के खतरे के खिलाफ सतर्क था। इसके

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2015 12:40 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2015 01:30 AM (IST)
बाबा साहेब अंबेडकर सही दृष्टिकोण वाले राष्ट्रवादी थे: आरएसएस

नई दिल्ली। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की विरासत को हथियाने के लिए कांग्रेस और भाजपा के बीच होड़ मची है। ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उन्हें एक राष्ट्रवादी नेता के रूप में पेश करना चाहता है। खासकर ऐसे नेता के रूप में जो राजनीतिक इस्लाम के खतरे के खिलाफ सतर्क था। इसके लिए उनकी 125वीं जयंती पर संघ अपने मुख पत्रों का उन पर संग्रहणीय संस्करण प्रकाशित करना चाहता है।

loksabha election banner

संघ अपने मुखपत्र ऑर्गेनाइजर और पांचजन्य का संग्रहणीय संस्करण निकालने जा रहा है। इसमें उन्होंने जो कुछ लिखा है व उनके अनुयायियों और आलोचकों ने जो कुछ उन पर लिखा है उनका संग्रहणीय संस्करण प्रकाशित होगा। इसका मकसद अंबेडकर को पूर्णतावादी नजरिये वाले नेता के रूप में पेश करना है।

ऑर्गेनाइजर के संपादक प्रफुल केतकर ने कहा कि अंबेडकर को केवल दलित आइकन या संविधान निर्माता बताकर छोटा कर दिया गया। हम एक नेता के रूप में जीवन के हर क्षेत्र में उनके योगदान को बताना चाहते हैं। हमें उन्हें एक संपूर्णतावादी नजरिये से देखना चाहिए। धर्म पर उनके विचार अत्यंत गहरे हैं। उन्होंने राजनीतिक इस्लाम के खतरे के बारे में भी अपनी किताब में विस्तार से लिखा है। उनके इन पहलुओं की अनदेखी की गई है।

पढ़ें : अंबेडकर पर भी सियासत, कांग्रेस-भाजपा शुरू करेंगे अपने अभियान

पढ़ें : लंदन बनेगा अंबेडकर की यादों का गवाह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.