Move to Jagran APP

लंदन बनेगा अंबेडकर की यादों का गवाह

महाराष्ट्र सरकार लंदन में डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की यादों को संजोएगी। दरअसल, राज्य सरकार ब्रिटेन की राजधानी स्थित उस तीन मंजिला इमारत को खरीदेगी, जिसमें वर्ष 1921-22 में लंदन स्कूल ऑफ इकोनामिक्स में पढ़ाई के दौरान डॉ. अंबेडकर रहे थे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sat, 24 Jan 2015 07:06 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 07:24 PM (IST)
लंदन बनेगा अंबेडकर की यादों का गवाह

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार लंदन में डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की यादों को संजोएगी। दरअसल, राज्य सरकार ब्रिटेन की राजधानी स्थित उस तीन मंजिला इमारत को खरीदेगी, जिसमें वर्ष 1921-22 में लंदन स्कूल ऑफ इकोनामिक्स में पढ़ाई के दौरान डॉ. अंबेडकर रहे थे। इस इमारत को एक स्मारक सह संग्रहालय में बदला जाएगा।

prime article banner

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े वैश्विक अकादमिक सम्मेलन में भाग लेने के सिलसिले में इन दिनों लंदन में हैं। उन्हें जब पता चला कि यह इमारत बिक रही है तो उन्होंने मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से फोन कर इसे खरीदने की चर्चा की। फड़नवीस उस समय दावोस में थे, उन्होंने तत्काल इसके लिए हरी झंडी दे दी।

इसके बाद तावड़े ने 'फेडरेशन ऑफ अंबेडकर राइट एंड बुद्धिस्ट ऑर्गेनाइजेशन (फाबो)' के प्रतिनिधियों और भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की और इस एतिहासिक इमारत को 35 करोड़ रुपये में खरीदने का सौदा पक्का कर दिया। शनिवार को जारी एक सरकारी बयान में तावड़े के हवाले से कहा गया, 'इस इमारत को 14 अप्रैल यानी अंबेडकर जयंती के दिन जनता के लिए खोल दिया जाएगा।'

मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर इस घर को खरीदने के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की मांग की थी। शेलार ने कहा था कि महाराष्ट्र की जनता और अंबेडकर समर्थकों के लिए यह एक भावनात्मक मुद्दा है।

सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने भी तत्कालीन संप्रग सरकार से इस संपत्ति को खरीदने का निवेदन किया था। उन्होंने बताया, 'अपने कार्यकाल के अंतिम दौर में हमने केंद्र से इसे खरीदने की मांग की थी। चूंकि यह एक अंतरराष्ट्रीय लेन-देन है और बिना केंद्र सरकार के आगे बढ़े यह सौदा नहीं किया जा सकता है। मैं नहीं जानता कि मेरे निवेदन पर बाद में क्या हुआ?'

दलित नेताओं ने भी राज्य सरकार के इस कदम की सराहना की है। भारिप बहुजन महासंघ के नेता प्रकाश अंबेडकर ने कहा, 'यह अच्छा हुआ कि राज्य सरकार ने उक्त फैसला लिया। मैं इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देता हूं।'

यह है इमारत का पता

यह इमारत लंदन में एनडब्ल्यू3 के 10, किंग हेनरीज रोड पर स्थित है। इसका क्षेत्रफल 2050 वर्ग फीट है।

पढ़ेंः यादाश्त करनी है सटीक तो पढ़ें यह खबर

पढ़ेंः क्या लंदन में सगाई कर चुके हैं रणबीर-कैटरीना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.