1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आगरा

गर्मी ने किया हाल-बेहाल, पारा 46.1 पर

आगरा: गर्मी ने लोगों का हाल-बेहाल कर रखा है। सोमवार को पारा 46.1 पर पहुंचने से लोग परेशान हो उठे। प्रदेश में आगरा तीसरा सबसे गर्म शहर रहा। इन दिनों गर्मी अपना कहर बरपा रही है। सोमवार को राहगीरों का चलना मुश्किल हो गया। मुंह पर कपड़ा लपेटने के बावजूद गर्म थपेड़े महसूस हो रहे थे। घर के भीतर कूलर की हवा भी ठंडी नहीं लग रही थी। शाम को थोड़ी गनीमत रही। सात बजे के बाद हल्की बूंदाबांदी ने लोगों को राहत दी। ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 12:08 PM (IST)
        

डाक टिकट पर फोटो प्रिंट कराने की सुविधा

जागरण संवाददाता, आगरा: वो भी क्या पल होगा, जिस दिन आपको आपके किसी प्रिय का फोटो वाला पत्र प्राप्त होगा। इसी भावना का ख्याल रखते हुए डाक विभाग में सेवा उपलब्ध है, नाम है 'माई स्टांप'। डाक टिकट पर ग्राहक खुद या किसी दूसरे की फोटो को प्रिंट करा सकते हैं। इसे लांच हुए कुछ वर्ष बीत चुके हैं, बावजूद इसके आज भी बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं। प्रवर डाक अधीक्षक सतीश सोलंकी के अनुसार वर्ष 2011 में से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 12:07 PM (IST)
        

जीएलए के 94 फीसद एमबीए छात्रों का कैंपस सलेक्शन

आगरा: जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा में एमबीए के 94 फीसद विद्यार्थियों का अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों में अच्छे पैकेज पर चयन किया गया है। विवि के कोषाध्यक्ष नीरज अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष विवि 4.82 लाख प्रतिवर्ष के अच्छे पैकेज पर छात्रों को चयनित कराया है। एमबीए छात्रों को चयनित करने के लिए हर वर्ष 40 से 50 कंपनियां कैंपस प्लेसमेंट के लिए आती हैं। इस बार 172 में से 162 छात्रों का चयन हो चुका... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 12:07 PM (IST)
        

पेपर छूटते ही जाम हुआ शहर, फंसी एंबुलेंस

जाम हो गया। एमजी रोड पर आगरा कॉलेज के सामने ऐसा जाम लगा कि करीब एक किलोमीटर तक वाहनों की लाइन लग गई। इसमें कई एंबुलेंस भी फंसी रहीं। मथुरा में ड्यूटी के चलते शहर में पुलिस फोर्स की कमी थी। ऐसे में एसपी सिटी आरके सिंह अपने कार्यालय में काम करने वाले पुलिसकर्मियों और थाना हरीपर्वत से पुलिसकर्मियों को लेकर वहां पहुंचे। ट्रैफिक की कमान खुद संभाली। इसके बाद करीब पंद्रह मिनट में जाम खुल गया। शहर में अन्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 12:07 PM (IST)
        

कक्षा 12 में कनिका ने किया टॉप

जागरण संवाददाता, आगरा: यूपी बोर्ड के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के कक्षा 12 के परिणाम में भी छात्राओं का डंका बजा है। सिंपकिंस स्कूल की छात्रा कनिका सिंह ने जिले में टॉप और प्रदेश में पांचवां स्थान प्राप्त किया। कनिका को 97.6 अंक मिले। सुमित राहुल के छात्र सुशांत ओबेरॉय को दूसरा स्थान मिला है। सोमवार को सीबीएसई का रिजल्ट सुबह 11 बजे घोषित होना था, लेकिन ऐन वक्त पर वेबसाइट का सर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 05:55 AM (IST)
        

एबीआरसी पर हमला, रिवाल्वर की बट मारी

जागरण संवाददाता, आगरा: ताजगंज के बरौली अहीर ब्लाक में सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारी (एबीआरसी) बनवारी लाल पर विरोधी गुट ने हमला बोल दिया। उनसे मारपीट कर सिर में लाइसेंसी रिवाल्वर की बट मार घायल कर दिया। ब्लाक में सोमवार को शिक्षा मित्रों का प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा था। खंड शिक्षा अधिकारी बनवारी लाल के मुताबिक वह अपने कार्यालय में मौजूद थे। इसी दौरान ब्लाक के पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी राजीव गुप्ता,... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 01:35 AM (IST)
        

मरीजों के दर्द को कम करेंगे डॉक्टर

जागरण संवाददाता, आगरा: मरीजों को दर्द दे रहे इलाज के काले कारोबार पर रोक लगेगी। इसके लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) आगरा आगे आई है। इलाज में कमीशनखोरी करने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। जागरण ने इलाज के काले कारोबार से मरीजों के साथ हो रही लूट को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसमें उन चिकित्सकीय संस्थानों को बेनकाब किया था, जो भोलेभाले मरीजों को मोटी कमाई के लिए गुमराह कर रहे हैं। आइएमए, आग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 01:34 AM (IST)
        

फेसबुक पर 'लव जेहाद' चलाने वाले यूसुफ पर मुकदमा

जागरण संवाददाता, आगरा: फेसबुक पर 'लव जेहाद' चलाने वाला शाहदरा का मो. यूसुफ कानूनी शिकंजे में फंस गया। शातिर का शिकार बनी एमएससी की छात्रा के परिजनों ने उसके खिलाफ रकाबगंज थाने में दुराचार की कोशिश, धोखाधड़ी और आइटी एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। गिरफ्तार होने के बाद पुलिस की पूछताछ में शातिर ने अपने जुर्म का इकबाल भी कर लिया। पुलिस उसे जेल भेजने की तैयारी कर रही है। स्नातक तक पढ़े यूसुफ ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 01:00 AM (IST)
        

कॉलेज से गायब रहे 60 मेडिकल के छात्र

जागरण संवाददाता, आगरा: मध्य प्रदेश प्री मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) के बाद कम्बाइंड प्री मेडिकल टेस्ट (सीपीएमटी) में भी फर्जीवाड़े की आशंका है। सोमवार को 16 केंद्रों पर ही सीपीएमटी के दौरान एसएन के करीब 60 मेडिकल छात्र गायब रहे। इन छात्रों को नोटिस दिया जा रहा है। साथ ही महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण (डीजीएमई) को रिपोर्ट भेजी जाएगी। दरअसल, एसएन के एक दर्जन मेडिकल छात्र मध्य प्रदेश पीएमटी में डम... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 01:00 AM (IST)
        

अपने ही साथियों के जूनियर हो जाएंगे शिक्षामित्र

जागरण संवाददाता, आगरा: द्वितीय बैच के शिक्षामित्रों की समायोजन प्रक्रिया में तीन सौ शिक्षामित्र अपने ही साथियों के जूनियर बन जाएंगे। द्वितीय बैच के शिक्षामित्रों में से 1300 को सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति मिल गई है। सहायक अध्यापक के पद रिक्त न होने के कारण तीन सौ के करीब शिक्षामित्रों को विद्यालय आवंटन और नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए गए हैं। पद खाली होने के लिए जून में शिक्षकों के सेवानिवृत होने क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 May 2015 12:05 AM (IST)
        

शिक्षकों को कराया तकनीक से रूबरू

जागरण संवाददाता, आगरा: तकनीकि शिक्षा के स्तर में सुधार और शिक्षकों को नई तकनीक से रूबरू कराया जा रहा है। शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए आरबीएस बिचपुरी में भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान, खड़गपुर द्वारा सोमवार को दो सप्ताह की कार्यशाला की शुरुआत हुई। आरबीएस बिचपुरी रिमोट सेंटर पर वीडियो कांफ्रेसिंग माध्यम से आइआइटी खड़गपुर के प्रो. पीपी चक्रवर्ती ने कार्यशाला की उपयोगिता के बारे में बताया। प्रो. शं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 11:42 PM (IST)
        

महापुरुषों का चरित्र पढ़ तरक्की करें बच्चे

जागरण संवाददाता, आगरा: भारत विकास परिषद नवोदय द्वारा सोमवार को होटल ताज विलास में बच्चों के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में उनकी प्रतिभा को परखने के साथ फैंसी ड्रेस व नाटक प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। शाखा के संरक्षक पूर्व कुलपति प्रो. सुगम आनंद ने कहा कि महापुरुषों के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 10:58 PM (IST)
        

बड़ा सफर है मुश्किल रास्ता, अभी तो मंजिल बाकी है

आगरा: भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) ने जो बीज 73 साल पहले बोया था, उसकी घनी बेल लिटिल इप्टा के रूप में नाट्य जगत में पल्लवित हो रही है। सोमवार को इप्टा के स्थापना दिवस पर लिटिल इप्टा ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। स्थापना समारोह यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल में आयोजित किया गया। स्व. जितेंद्र रघुवंशी को समर्पित इस समारोह की शुरुआत में इप्टा के विजय शर्मा ने बताया कि 25 मई 1943 में इप्टा की नींव स्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 10:47 PM (IST)
        

अनियंत्रित ट्रैक्टर ट्रॉलियों ने ली तीन की जान

जागरण संवाददाता, आगरा: देवरी रोड पर बाइक सवार सुमित और असलम को रविवार देर रात ट्रैक्टर-ट्रॉली ने रौंद दिया। वहीं, सोमवार को सिकंदरा हाईवे पर जूता फैक्ट्री में श्रमिक यतेंद्र ट्रैक्टर की चपेट में आ गया। हादसों में तीनों की मौत हो गई। ताजगंज के गोबर चौकी निवासी 23 वर्षीय सुमित पुत्र हरि सिंह और असलम (26) पुत्र सत्तार दोस्त थे। सुमित गैस एजेंसी में हॉकर और असलम जूता कारखाना में कारीगर था। रविवार रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 10:44 PM (IST)
        

णमोकार मंत्र से हुई है मंत्रों की उत्पत्ति

जागरण संवाददता, आगरा: शहर के जैन मंदिरों में बच्चों में संस्कार रोपे जा रहे हैं। विद्वान उन्हें दीक्षा प्रदान रहे हैं। वहीं, जैन मुनि भी धार्मिक संस्कार शिविर में बच्चों को धर्म से संबंधित ज्ञान दे रहे हैं। सोमवार को मोती कटरा स्थित जैन मंदिर में मुनि विहर्ष सागर ने बच्चों को णमोकार मंत्र की दीक्षा दी। उन्होंने बताया कि णमोकार मंत्र में 5 वाक्य, 35 अक्षर और 58 मात्राएं हैं। इसमें पंच परमेष्ठी को न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 10:33 PM (IST)
        

जीवन में अहंकार से रहें दूर

जागरण संवाददाता, आगरा: इंद्र को देवता होते हुए भी अहंकार था। भगवान श्रीकृष्ण ने उसके कोप से गोकुलवासियों की रक्षा कर उसके अहंकार को भंग कर दिया। मनुष्य कितने भी बडे़ पद पर पहुंच जाए, उसे अहंकार से दूर रहना चाहिए। पंजाबी बाग स्थित योग साधना केंद्र के 18वें वार्षिकोत्सव पर चल रही भागवत कथा के पांचवें दिन सोमवार को मन:कामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने यह संदेश दिए। उन्होंने कहा कि बांसुरी को भगवान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 10:32 PM (IST)
        

150 बच्चों को दिया कम्प्यूटर ज्ञान

आगरा: जनसमर्पण सेवा समिति द्वारा सोमवार को मोती कटरा लालदरवाजा में निश्शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन टैक्सेशन बार एसोसिएशन के महासचिव अनिल आदर्श जैन ने किया। शिविर में करीब 150 बच्चों का पंजीकरण हुआ। जिन्हें समिति द्वारा कम्प्यूटर से संबंधित शिक्षा उपलब्ध कराई गई। जैसे फंडामेंटल, एमएस डॉस, एमएस वर्ड, विंडोज तथा ¨हदी व अंग्रेजी की टाइपिंग आदि। इस अवसर पर समिति के मनी... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 10:28 PM (IST)
        

यमुना तट पर गूंजा रक्षा संकल्प

जागरण संवाददाता, आगरा: यमुना के पावन तट पर स्थित एत्माद्दौला व्यू प्वॉइंट पर रविवार शाम नदी की रक्षा का संकल्प गूंजा। यमुना प्रहरियों ने सोमवार को मथुरा के दीनदयाल धाम आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यमुना शुद्धीकरण के लिए जरूरी कदम उठाने की मांग की गई। यमुना मैया की आरती धर्मगुरुओं मन:कामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी, गुरुद्वारा गुरु का ताल के बाबा हरभन सिंह, फादर सुरेश दयाल और मौलाना उजैर आल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 05:08 AM (IST)
        

किनारी बाजार के पेंट हाउस गोदाम में लगी भीषण आग

जागरण संवाददाता, आगरा: किनारी बाजार स्थित कमला नगर निवासी मोहित जैन के न्यू अशोक पेंट मार्ट गोदाम में रविवार को भीषण आग लग गई। आग की लपटें उठती देख बाजार में भगदड़ मच गई। दमकलों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। मोहित जैन के पेंट हाउस में भूतल पर शोरूम है। पहली और दूसरी मंजिल पर गोदाम बना है। दूसरी मंजिल पर बने गोदाम से रविवार शाम 7.30... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 02:07 AM (IST)
        

मोतियों से चमकेंगे दांत

जागरण संवाददाता, आगरा: आधुनिक तकनीकी से दांत मोतियों जैसे चमकेंगे। रविवार को इंडियन डेंटल एसोसिएशन, आगरा शाखा द्वारा होटल यमुना व्यू में आयोजित कार्यशाला में दंत रोगों पर चर्चा की गई। चंडीगढ़ के डॉ.सुमित राजपाल ने अत्याधुनिक तकनीकी से दांतों को सफेद करने और आकर्षक मुस्कान पर विस्तार से चर्चा की। एक सिटिंग में बिना दर्द के रूट कैनाल थैरेपी के बारे में बताया। सचिव डॉ. विवेक शाह ने बताया कि दंत रोगों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 25 May 2015 02:04 AM (IST)
        
(News from Agra-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Agra, India Tuesday 26 05 2015

43°c
यह भी देखें