Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आगरा

उत्पाती बंदर, होंगे कठघरे के अंदर

जागरण संवाददाता, आगरा: ब्रज में आगरा और मथुरा के उत्पाती बंदरों से निजात मिलने जा रही है। यहां इनका आतंक है, बंदर घुड़की से भी अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। बंदरों को रखने के लिए फरह में बंदर संरक्षण गृह बनाया जाएगा। बंदरों को पकड़ने के लिए 58 लाख रुपये मंजूर कर दिए गए हैं। बंदर पकड़ने में एनजीओ की मदद ली जाएगी। हर बार बजट को लेकर मुश्किल आ जाती थी। साथ ही बंदरों को पकड़ने के बाद शहर के किस क्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 01:00 AM (IST)
        

छात्रों का परखा विज्ञान का ज्ञान

जागरण संवाददाता, आगरा: विज्ञान और वैज्ञानिक अनुसंधान की ओर रुझान बढ़ाने के लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। साथ ही उन्हें युवा वैज्ञानिक बनने के तरीके सुझाए गए। शाहगंज स्थित दीक्षालय इंस्टीट्यूट में शुक्रवार को विज्ञान दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। दो दिवसीय आयोजन के प्रथम दिन छात्र-छात्राओं ने विज्ञान क्विज, चित्रकला, वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि में हिस्सा लिया। इसमें वि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:18 PM (IST)
        

वो प्यार के मुहावरे, रूमानियत की बोली

आगरा: आती दीवाली याद, याद आती है होली, वो प्यार के मुहावरे, रूमानियत की बोली। डॉ. कुसुम चतुर्वेदी की इन्हीं पंक्तियों के साथ आराधना लेखिका मंच के होली मिलन समारोह की शुरुआत हुई। फाल्गुन की होली, रंगों की ठिठोली विषयक गोष्ठी का आयोजन आराधना भवन पर गुरुवार को किया गया। गोष्ठी की वाचिक परंपरा में तीन पीढि़यों की रचनाकार डॉ. कुसुम चतुर्वेदी, डॉ. मंजू दीक्षित तथा डॉ. रुचि चतुर्वेदी ने अपने काव्यपाठ से ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:07 PM (IST)
        

राजयोग से होता ही जीवन सरल

जागरण संवाददाता, आगरा: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर्व मनाया। इसमें राजयोग करने के लिए सभी का आह्वान किया। मोहन नगर, शाहदरा चुंगी स्थित आश्रम पर आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माता सूरजमुखी इंटर कॉलेज के प्रिंसीपल नाहर सिंह थे। ध्वजारोहण क्षेत्रीय प्रभारी विमला बहन ने किया। उन्होंने कहा कि राजयोग से तनाव दूर होता है और जीवन सरल हो जाता है। इस मौ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:03 PM (IST)
        

हम तो खेलेंगे सखि संग होली

आगरा: चाहें करो हंसी-ठिठोली या बोलो मीठी बोली, अन्नपूर्णा की सखियां कहने लगीं, हम तो खेलेंगे होली। अन्नपूर्णा समिति का होली मिलन शुक्रवार को विजय नगर कॉलोनी स्थित उषा अग्रवाल के निवास पर मनाया गया। पंचुएलिटी के गेम में महिलाओं को एक मिनट में सबसे ज्यादा 'होली स्वागतम' लिखना था। इस गेम में युक्ति गर्ग प्रथम रहीं। पासिंग द पास गेम में गुब्बारे के अंदर सभी सदस्यों के नाम की पर्ची रखी थी। गुब्बारा फूट... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 10:01 PM (IST)
        

पालकी में विराजमान कर निकाले श्रीजी

जागरण संवाददाता, आगरा: श्रीपा‌र्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर, शालीमार एंक्लेव, कमला नगर में सिद्धचक्र महामंडल विधान और विश्व शांति यज्ञ गुरुवार को शुरू हो गया। मथुरा से आए विधान आचार्य जिनेंद्र कुमार शास्त्री ने श्रीजी का अभिषेक कराया। शांतिधारा संजय जैन ने प्रवाहित की और जय कुमार जैन ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद पालकी में श्रीजी को विराजमान करके बैंड बाजों के साथ घट यात्रा निकाली गई, जिसमें सबसे आगे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 27 Feb 2015 05:04 AM (IST)
        

ताज में पर्यटकों के लिए होंगे उचित इंतजाम

जागरण संवाददाता, आगरा: केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री के औचक निरीक्षण के बाद विश्वदाय स्मारक ताज में व्यवस्थाएं सुधारने को कसरत शुरू कर दी गई हैं। गुरुवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के निदेशक संरक्षण ने ताज में हालातों का जायजा लिया। मंगलवार को केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर ताज का औचक निरीक्षण किया था। उन्ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 09:45 PM (IST)
        

जूनियर डॉक्टर सहित स्वाइन फ्लू के नौ और संदिग्ध

जागरण संवाददाता, आगरा: स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार को जूनियर डॉक्टर सहित नौ संदिग्धों के सैंपल लिए गए। इन्हें जांच के लिए नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) दिल्ली भेजा गया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग को 52 संदिग्धों के सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। स्वाइन फ्लू की चपेट में इलाज कर रहे डॉक्टर और जूनियर डॉक्टर भी आ रहे हैं। सीनियर ब्वायज हॉस्टल, न्यू बिल... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 09:32 PM (IST)
        

कबाड़ के गोदाम में श्रमिक की हत्या

जागरण संवाददाता, आगरा: कबाड़ गोदाम में काम करने वाले श्रमिक की हत्या के बाद लाश को एसएन इमरजेंसी में छोड़ दिया गया। देर रात तबियत बिगड़ने की सूचना पर पहुंचे परिजन शव देखकर अवाक रह गए। गोदाम मालिक पर हत्या आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा काटा। इस मामले में गोदाम मालिक समेत तीन पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। रकाबगंज के टीला बालूगंज निवासी 40 वर्षीय संजय पुत्र अनेक सिंह, छीपीटोला में वीरेंद्र के कबाड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 09:31 PM (IST)
        

राणा ने भेजा विष का प्याला, पीकर मीरा हांसी

जागरण संवाददाता, आगरा: शिल्पग्राम के मुक्ताकाशीय मंच पर झिलमिलाती रंगीन लाइटों के बीच हुई नृत्य नाटिका 'मीरा' देख दर्शक सुध-बुध खो बैठे। राजस्थानी बोली और लहजे में गूंजते गीतों, पदों और नृत्य मुद्राओं के साथ आगे बढ़ती है भगवान श्रीकृष्ण की अनन्य भक्त मीरा के जीवन की कहानी। बचपन के हठ से लेकर राणा के विष देने और कृष्ण नाम का गुणगान करती मीरा की कहानी ने दर्शकों पर जादू सा कर दिया। ताज महोत्सव में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 04:12 AM (IST)
        

सखियों की टोली ने खेली फूलों की होली

आगरा: सखियों की टोली कान्हा संग खेल रहीं होली। मार रहीं पिचकारी सारी, कारी और गोरी। खंडेलवाल महिला क्लब के होली मिलन समारोह में फूलों की होली खेली गई। कान्हा को प्रेम रंग में रंगने के लिए गोपियां बनीं थीं क्लब की सदस्य। कार्यक्रम विजय नगर कॉलोनी स्थित विजय क्लब में आयोजित किया गया। ज्योति खंडेलवाल ने गणेश वंदना प्रस्तुत की। मंजू खंडेलवाल और मधु जसोरिया ने समयबद्धता का गेम खिलाया। कृष्ण लीला का मं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 26 Feb 2015 04:11 AM (IST)
        

मानवीय दुर्बलता से घिरा सखाराम बाइंडर

जागरण संवाददाता, आगरा: संस्कार भारती की नाट्य प्रस्तुति सखाराम बाइंडर में जहां मानवीय दुर्बलता को दिखाया वहीं अपमानित महिलाओं की पीड़ा भी व्यक्त की। जिसमें दिखाया कि आज भी महिलाओं को कुरीतियों और कुप्रथाओं की वजह से कठिन दौर से गुजरना पड़ता है। सूरसदन में इस नाट्य समारोह का शुभारंभ संस्कार भारती ने संरक्षक योगेंद्र दा और मार्गदर्शक बांकेलाल ने किया। देश के विख्यात नाट्य लेखक विजय तेंदुलकर द्वारा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 11:00 PM (IST)
        

होली के गीतों पर झूम उठा शुभांकर क्लब

आगरा: लौंगा इलायची का बीड़ा लगाया...इतना कहने की देर थी कि सभी महिलाओं ने गाना पहचानने के लिए हाथ ऊंचे कर दिए। शुभांकर क्रिएटिव फन क्लब के होली मिलन समारोह में होली से संबंधित गेम्स में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को मोती महल डीलक्स में किया गया। इस दौरान कई मनोरंजक गेम हुए। एक गेम में संगीता अग्रवाल होली पर आधारित गीतों का अंतरा गा रहीं थीं, महिलाओं को उनका मुखड़ा बत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 10:59 PM (IST)
        

आज से शुरू होगी आइसीएसई की परीक्षा

जागरण संवाददाता, आगरा : द काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) की इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आइसीएसई-10वीं) की परीक्षा गुरुवार से शुरू होने जा रही है। पहला पेपर ¨हदी विषय का है। उधर, इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (आइएससी-12वीं) में फिजिकल एजुकेशन के पेपर में एक छात्र गैर हाजिर रहा। आगरा शहर में सीआइएससीई से नौ स्कूल-कॉलेज संबद्ध हैं। सोमवार से आइएससी की परीक्षा शुरू ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 10:53 PM (IST)
        

50 हजार छात्र नहीं भर सकेंगे फॉर्म

जागरण संवाददाता, आगरा: अंबेडकर विवि की अव्यवस्था के चलते 50 हजार छात्र परीक्षाफल के लिए भटक रहे हैं। अब ये छात्र सत्र 2014-15 के परीक्षा फॉर्म भी नहीं भर सकेंगे, क्योंकि उत्तीर्ण छात्रों के लिए ही ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने का विकल्प दिया गया है। विवि के सत्र 2014 में बीएससी प्रथम वर्ष, अंतिम वर्ष, बीए प्रथम वर्ष, बीकॉम द्वितीय एवं प्रथम वर्ष के करीब 50 हजार छात्रों का परीक्षाफल ही घोषित नहीं हु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 10:40 PM (IST)
        

विवि वेबसाइट हैक, हजारों भरे फॉर्म बेकार

जागरण संवाददाता, आगरा: हाईटेक अंबेडकर विवि के अधिकारी टेक्नोलॉजी के लिहाज से 'जीरो' हैं। वे गोपनीय परीक्षा कार्य ऑनलाइन करा रहे हैं, लेकिन वेबसाइट की 'आइटी सिक्योरिटी' तार-तार हो गई। पुरानी एजेंसी ने विवि की वेबसाइट हाईजैक कर फर्जी परीक्षा फॉर्म भरवा दिए और विवि अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। बुधवार सुबह कॉलेज संचालकों से जानकारी होने पर फॉर्म भरने की प्रक्रिया रोक दी गई। अब एजेंसी पर मुकदमा ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 10:40 PM (IST)
        

टेंडर पूलिंग पर पीडब्ल्यूडी में जमकर हंगामा

जागरण संवाददाता, आगरा: सैफई परिवार की सीधी निगरानी वाला लोक निर्माण विभाग ही भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरा हुआ है। सरकार की साख पर बट्टा लगा रहे विभाग के अफसरों ने लगभग तीन करोड़ रुपये के टेंडरों का बंदरबांट चहेतों के लिए कर डाला। टेंडर फॉर्म न मिलने पर अन्य ठेकेदारों ने जमकर हंगामा किया, जिसके बाद अधिकारी दफ्तर छोड़कर निकल लिए। दरअसल, बाह, पिनाहट सहित देहात के कई क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण होना... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 10:38 PM (IST)
        

अमेरिकी पर्यटक की मौत

जागरण संवाददाता, आगरा: ताजमहल देखने पति के साथ आई अमेरिकी पर्यटक की मंगलवार को अचानक हालत बिगड़ गई। चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। अमेरिका के वर्जीनिया स्टेट निवासी 58 वर्षीय एनकार्टी पति के. राबर्ट के साथ दो सप्ताह पूर्व भारत भ्रमण पर आई थीं। दंपति सोमवार को जयपुर से ताजनगरी पहुंचे। यहां फतेहाबाद मार्ग स्थित होटल हावर्ड प्लाजा के कमरा नंबर 315 में ठहरे थे। मंगलवार सुबह लगभग 11 बजे एन कार्टी की... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 04:38 AM (IST)
        

मंत्री के आवास पर अनशन

जागरण संवाददाता, आगरा: ताजनगरी में खंडपीठ की मांग को लेकर लगातार आंदोलनरत वकील अब आरपार के मूड में हैं। कुछ वकील मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. रामशंकर कठेरिया के आवास के बाहर अनशन पर बैठ गए। शाम को वहां पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने एक सप्ताह में उनकी मुलाकात केंद्रीय विधि मंत्री से कराने का आश्वासन देकर अनशन समाप्त कराया। खंडपीठ का मसला आगरा और मेरठ के बीच फंसा है। आगरा के वक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 04:37 AM (IST)
        

डायलिसिस रूम में डॉक्टर ने की युवती से छेड़छाड़

जागरण संवाददाता, आगरा: दिल्ली गेट स्थित रवि हॉस्पीटल में किडनी रोग से जूझती युवती के साथ डायलिसिस रूम में छेड़छाड़ की गई। छेड़छाड़ करने में डॉक्टर के साथ फार्मासिस्ट भी शामिल था। जब युवती अपने घर एटा लौट गई तो फार्मासिस्ट उसके मोबाइल पर अश्लील बातें करने लगा। परिजनों को इसका पता लगने पर शिकायत पुलिस से की गई है। सुबूत के तौर पर फार्मासिस्ट द्वारा माफी मांगने की रिकार्डिग को प्रस्तुत किया है। एटा निव... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 25 Feb 2015 01:00 AM (IST)
        
(News from Agra-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Agra, India Sunday 01 03 2015

19°c
यह भी देखें