आगरा

  • वनाग्नि में जिंदा जल गए सैकड़ों जीव-जंतु

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:20 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: संरक्षित वन क्षेत्र कीठम में भड़की आग की लपटों ने सैकड़ों जीव-जंतुओं को जिंदा जला डाला। लगभग 12 घंटे तक जलती रही आग को काबू करने में वन विभाग और दमकल टीम नाकाम रही। वन्य जीव जंतुओं और हजारों पेड़ों को जलाने के बाद आग खुद ब खुद ठंडी पड़ गई। सुबह डेढ़ किलोमीटर के दायरे में जले हुए जीव जंतुओं के अवशेष पड़े थे। सूर सरोवर पक्षी विहार, कीठम के जंगल के रेड जोन (जीव-जंतुओं की बहुलता व... और पढ़ें »

  • 56 घंटे पानी को तरसा शहर, तोड़फोड़ और जाम

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:13 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: गर्मी में पानी के लिए तरस रहे लोगों का सब्र जवाब दे गया। शनिवार को लोहामंडी बोदला रोड पर महिलाओं ने जाम लगा दिया। सड़क पर खाली बर्तन रखकर प्रदर्शन किया, लोहामंडी जल संस्थान में तोड़फोड़ की। आक्रोशित महिलाओं की पुलिस और कर्मचारियों से नोंकझोक हुई। शाम पांच बजे से एमबीबीआर प्लांट से पानी की आपूर्ति की गई। गुरुवार सुबह आठ बजे एमबीबीआर प्लांट, सिकंदरा की रॉ वाटर पाइप लाइन फट ग... और पढ़ें »

  • लाशों ने सुनाई बेजुबानों के संघर्ष की दास्तान

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:05 AM (IST)

    अमित दीक्षित, आगरा: एक ऐसी जंगल बुक, जिसके हर पन्ने पर दर्द है। ममत्व है, अपनों के लिए कुर्बान होने की कहानी है। जंगल में जब आग लगी, तो बेजुबान जंतु और पक्षी खुद को बचाने के बजाय अपनों के बचाने में कुर्बान हो गए। आग की तपिश से अंडों को बचाते-बचाते खुद की जान गंवा दी। संरक्षित जंगल कीठम में 12 घंटे तक भड़की आग में जले जीव- जंतुओं के शव संघर्ष की दास्तान सुना रही थी। आग ठंडी पड़ने के बाद यहां के हालात... और पढ़ें »

  • पिनाहट में धधका चंबल का बीहड़

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:05 AM (IST)

    बाह (आगरा): शुक्रवार देर रात अचानक पिनाहट में चंबल का बीहड़ धधक उठा। सैकड़ों जीव-जंतु एक किमी क्षेत्र में फैली आग की भेंट चढ़ गए। घटनास्थल तक पहुंचने के लिए रास्ता न होने के कारण दमकल मौके पर नहीं पहुंच सकी। शुक्रवार देर रात पिनाहट क्षेत्र के विप्रावली गांव में चंबल का बीहड़ धधक उठा। बीहड़ में आग लगते ही जीव जंतुओं में अफरा-तफरी मच गई। घास-फूस और पेड़ जलने लगे। बड़े जीव-जंतु तो जान बचाकर भाग निकले, ले... और पढ़ें »

  • विवि की परीक्षा में केंद्र पर पेपर लीक

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: अंबेडकर विवि के परीक्षा केंद्रों में पेपर लीक हो रहे हैं। इस पर शनिवार को नोडल सेंटर की टीम ने सीएल ग‌र्ल्स कॉलेज ऑफ एजूकेशन, सहपऊ हाथरस में छापा मारा। यहां 11 बजे की पाली में होने वाला बीए प्रथम वर्ष का पेपर सुबह साढ़े नौ बजे खुल चुका था। कॉलेज को डिबार करने की कार्रवाई की गई है। परीक्षा नियंत्रक केएन सिंह ने बताया कि सुबह आठ बजे सीएल ग‌र्ल्स कॉलेज ऑफ एजूकेशन में समय से प... और पढ़ें »

  • ¨हदी के विद्वानों के सामने एनएसयूआइ का ड्रामा

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: देश भर से जुटे ¨हदी के विद्वानों के सामने एनएसयूआइ के पदाधिकारियों ने जमकर ड्रामा किया। शनिवार को विवि के जुबली हाल में चल रही ¨हदी कार्यशाला में इस संगठन के कार्यकर्ता मंच पर चढ़ गए। विद्वानों के हाथ से माइक ले लिया। उन्होंने समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री डॉ. राम शंकर कठेरिया व हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार के शामिल होने पर अंडे और टमाटर फेंककर विरोध करने की च... और पढ़ें »

  • कर्नल्स ब्राइटलैंड स्कूल बना विजेता

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: कर्नल्स ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल में चल रही मुक्केबाजी प्रतियोगिता में मेजबान स्कूल विजेता बना। छठे कर्नल कप में उसने सबसे अधिक 56 अंक प्राप्त किए। इसमें सेंट एंड्रूज पब्लिक स्कूल 32 अंक के साथ दूसरे और होली पब्लिक स्कूल 20 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा। प्रतियोगिता के तीसरे दिन शनिवार को विभिन्न भार वर्गो में सुबह सात बजे से फाइनल मुकाबले में खिलाड़ियों ने अपना कौशल दिखाया। स... और पढ़ें »

  • 40 हजार लेकर पुलिस भर्ती में दौड़ने पहुंचा युवक

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: पुलिस भर्ती दौड़ में शनिवार सुबह दो फर्जी अभ्यर्थी और पकड़े गए। अलीगढ़ के गोंडा निवासी एक युवक चालीस हजार रुपये लेकर दूसरे युवक के स्थान पर दौड़ने पहुंचा था, जबकि इटावा का एक युवक अपने भाई की जगह दौड़ में भाग लेने पहुंचा था। दोनों चिप लगने के बाद रजिस्ट्रेशन के समय पकड़ में आ गए। इनको गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस भर्ती दौड़ में हर दिन फर्जी अभ्यर्थी पकड़े जा रहे हैं। शनिवार को... और पढ़ें »

  • ताज पर बढ़ाई गई सख्ती

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: ताज की सुरक्षा में दिल्ली के तीन युवकों द्वारा सेंध लगाने के बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) व पुलिस ने जवानों को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(एएसआइ) ने भी मामले को गंभीरता से लिया है। गुरुवार रात दिल्ली के तीन युवक ताज पश्चिमी गेट पर लगे शेड व वॉच टॉवर से ताज की दीवार पर चढ़ गए थे। सीआइएसएफ के हेड कांस्टेबल रामव... और पढ़ें »

  • युवा बने संत, आशीष मिले अनंत

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: गुरु गोरखनाथ की प्राचीन पीठ सोमनाथ धाम पर शनिवार को संतों की इतनी अधिक संख्या थी कि हर ओर केसरिया वस्त्र, जटाजूट धारी संत दिखाई दे रहे थे। जिनकी मौजूदगी में गंगाजल, जनेऊ और नामकरण संस्कार किया गया। जिसके बाद दो युवकों को संतों का दर्जा मिल गया। शाहगंज स्थित सोमनाथ धाम पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी थी। सभी का आकर्षण थे अपने बीच के युवा जहाजनाथ व रुद्रनाथ को सं... और पढ़ें »

  • कमर दर्द से कराह रहे 40 फीसद मरीज

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: कमर दर्द से 40 फीसद मरीज कराह रहे हैं। इसमें भी युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ना चिंता का विषय है। शनिवार को होटल पीएल पैलेस, संजय प्लेस में आयोजित आगरा स्पाइन सिम्पोजियम में रीढ़ की हड्डी संबंधी बीमारियां और उसके इलाज पर चर्चा की गई। इंडियन स्पाइन सोसायटी के अध्यक्ष डॉ.राम चड्ढा, मुंबई ने बताया कि युवाओं में कमर दर्द की समस्या बढ़ी है। इसका एक बड़ा कारण घंटों कंप्यूटर पर गलत त... और पढ़ें »

  • नीट की उलझन से तनाव में अभ्यर्थी

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: मेडिकल में प्रवेश के लिए एकल परीक्षा की उलझन ने अभ्यर्थियों को तनाव दे दिया है। वे नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) दो चरणों में होने से परेशान हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि इसे अगले सत्र से लागू किया जाना चाहिए था। इस बार से ही लागू करना था, तो नीट एक ही होना चाहिए। दो चरणों में नीट ने असमंजस में डाल दिया है। आल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (एआइपीएमटी) और स्टेट के प्र... और पढ़ें »

  • विदेशी तर्ज पर तैयार हो रही बैलेंसशीट

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: विदेशों की बैलेंसशीट से सामंजस्य बनाने के लिए देश में भी उसी तर्ज पर बैलेंसशीट तैयार की जा रही है। शनिवार को द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) द्वारा शाखा कार्यालय में आयोजित कार्यशाला में वित्तीय रिपोर्टिग (इंडएएस एवं आइएफआरएस) पर चर्चा की गई। सीए आदित्य सिंघल ने कहा कि इस समय लगभग 125 देशों ने इंटरनेशनल फाइनेंशियल रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड (आइएफआरएस) को अप... और पढ़ें »

  • केंद्रीय स्तर पर उठेगी उपभोक्ताओं की समस्या

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: उपभोक्ताओं का उत्पीड़न रोकने के लिए नेशनल चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत संगठन के साथ मिलकर आवाज बुलंद करेगा। केंद्रीय स्तर पर समस्याओं को उठाया जाएगा। शनिवार को जीवनी मंडी स्थित सभागार में कंज्यूमर अफेयर्स प्रकोष्ठ की बैठक हुई। वक्ताओं ने कहा कि उपभोक्ता को अन्याय व उत्पीड़न से बचाने के लिए वर्ष 1986 में कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट का शुभारंभ हुआ। इसके ... और पढ़ें »

  • मुख्यमंत्री ने डॉ. रीता अग्रवाल को किया सम्मानित

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    आगरा: फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) द्वारा लखनऊ के ताज होटल में आयोजित सम्मेलन में टीयर्स संस्थान की निदेशक व नेशनल चैंबर की महिला कल्यान प्रकोष्ठ की चेयरपर्सन डॉ.रीता अग्रवाल को सम्मानित किया गया है। सामाजिक कार्य में विशिष्ठ महिला के रूप में उन्हें यह सम्मान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व उनकी पत्‍‌नी सांसद डिंपल यादव द्वारा दिया गया। इससे पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा भी उन्हें सम्मानित क... और पढ़ें »

  • फिल्मों और धारावाहिकों से हुआ ¨हदी का प्रचार

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: फिल्मों और धारावाहिकों ने ¨हदी को फैलाने का काम किया। ¨हदी भाषा को व्यापार, विज्ञान, अनुवाद की भाषा तक ही सीमित नहीं रखना चाहिए। ¨हदी भाषा में मूल चिंतन करने की कोशिश की जानी चाहिए। विवि के जुबली हॉल में चल रही ¨हदी कार्यशाला में शनिवार को विशेषज्ञों ने चर्चा की। मुख्य अतिथि प्रोफेसर चमन लाल गुप्त, हिमाचल विवि, शिमला ने कहा कि वैश्वीकरण के दौर में विदेशी कंपनियों को पिज्... और पढ़ें »

  • क्रॉसबो में उप्र के खिलाड़ियों का दबदबा

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: ताजनगरी में हुई पहली नेशनल क्रॉसबो शूटिंग चैंपियनशिप में शनिवार को खिलाड़ियों ने लक्ष्य पर निशाना साधा। उप्र के खिलाडि़यों का दबदबा रहा। 14 में से आठ पदक उन्होंने जीते। प्रतियोगिता में दिल्ली, महाराष्ट्र और मप्र के खिलाड़ियों ने भी कौशल दिखाया। प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल, दयालबाग के स्टेडियम में शुक्रवार को इंडियन क्रॉसबो शूटिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित प्रतियोगिता शुरू हुई थी। शन... और पढ़ें »

  • लपटें फैलीं तो खेतों की ओर दौड़े जानवर

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 01:54 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: कीठम में लगी आग ऐसे फैल रही थी जैसे वहां पेट्रोल छिड़क दिया हो। आग फैल रही थी और जानवर खेतों की ओर निकलकर दौड़ रहे थे। आग तेजी से फैलने की वजह पतझड़ के बाद भारी मात्रा में पत्तों और गर्मी में सूखी झाड़ियां थीं। कीठम सेंचुरी में टॉवर नंबर चार पर सर्वाधिक पशु-पक्षी रहते हैं। इसकी वजह यहां अधिक चहलपहल नहीं होना है। साथ ही पास ही झील है। ऐसी ही जगह वह पसंद करते हैं और शांति से रहत... और पढ़ें »

  • इलेक्ट्रोनिक बनियान से रेलवे परीक्षा में नकल

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 01:52 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक का मामला शांत नहीं हुआ था कि शुक्रवार को नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश हो गया। पुलिस ने एक इलेक्ट्रॉनिक बनियान, ब्लूटूथ ईयरफोन डिवाइस (माचिस की डिब्बी में रखे थे), दो परीक्षार्थी सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया, इनमें मास्टर माइंड इंजीनियर जितेंद्र मीणा भी शामिल है। ये सभी राजस्थान के रहने वाले हैं। मलपुरा नहर के समीप बगीचे से पुल... और पढ़ें »

  • पानी न आने से शहर प्यासा तड़पा

            
    Updated on: Sat, 30 Apr 2016 01:51 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: पानी के लिए हाहाकार के बीच सिकंदरा की क्षतिग्रस्त पाइप लाइन की मरम्मत में 40 घंटे लग गए। इसके लिए कानपुर से पाइप मंगाए गए और रात में भी काम चला। शुक्रवार रात को रॉ वाटर पाइप लाइन सही होने के बाद ट्रायल किया गया। इसके बाद ही एमबीबीआर प्लांट चालू किया। अब शनिवार सुबह से शहर में पानी की आपूर्ति की जाएगी। एमबीबीआर प्लांट, कैलाश मंदिर रोड के लिए यमुना से रॉ वाटर आता है। गुरुवार... और पढ़ें »

(News from Agra-city, Uttar-pradesh)

Agra, India Sunday 01 05 2016

42°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें