Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आगरा

सेंट जोसेफ में बिखरे संस्कृति के रंग

जागरण संवाददाता, आगरा : वजीरपुरा रोड स्थित सेंट जोसेफ ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज का वार्षिकोत्सव गुरुवार को मनाया गया। छात्राओं ने विभिन्न गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति को नाटकों के माध्यम से मंच पर दिखाया। इन सब के बीच छात्राओं ने बेटी बचाओ पर लघु नाटिका प्रस्तुत की। वहीं इससे पूर्व मुख्य अतिथि सिस्टर विसेंट और विशिष्ट अतिथि फादर जो थाइकिटल ने वार्षिकोत्सव का उद्घाटन किया। अतिथियों ने क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 11:07 PM (IST)
        

तीन तक तैयार करना होगा ताजंगज प्रोजेक्ट का मॉडल

जागरण संवाददाता, आगरा: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सात नवंबर के दौरे ने अफसरों की चिंता बढ़ा दी है। उनके द्वारा ताजगंज प्रोजेक्ट के निरीक्षण की संभावना को देखते हुए अफसर 100 मीटर क्षेत्र में प्रोजेक्ट का मॉडल तैयार करने में जुटे हुए हैं। मंडलायुक्त ने इसके लिए समय सीमा निर्धारित कर दी है। उप्र के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सात नवंबर को एफमेक द्वारा आयोजित मीट एट आगरा का शुभारंभ करने आगरा आएंगे। वह ता... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:54 PM (IST)
        

व्यापमं घोटाले में एसएन पर शिकंजा

जागरण संवाददाता, आगरा: मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडप (व्यापमं) घोटाले में एसएन मेडिकल कॉलेज पर शिकंजा कसता जा रहा है। यहां से बैच 2013 के एमबीबीएस छात्र को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने अन्य छात्रों का ब्योरा मांगा है। इसके लिए गुरुवार को भी विशेष जांच दल (एसआइटी) ने प्राचार्य कार्यालय में एमबीबीएस छात्रों ने तीन वर्ष के प्रवेश प्रपत्र के फोटो लिए हैं। मध्य प्रदेश में एमबीबीएस की प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:53 PM (IST)
        

इलाज कराना है तो बच्ची को घर ले जाओ

जागरण संवाददाता, आगरा: एसएन मेडिकल कॉलेज में गर्भवती की बेटी के साथ मारपीट की शिकायत डीएम से करने पर डॉक्टर भड़क गए। उन्होंने गुरुवार को गर्भवती का इलाज करने के लिए बच्ची को घर ले जाने चेतावनी दे दी। वहीं, दवाएं भी बाजार से लाने के लिए कह दिया। इस पर आक्रोशित परिजनों ने विरोध किया और डीएम से शिकायत करने की कह कर वार्ड से बाहर निकल आए। किसी तरह परिजनों को डॉक्टरों ने समझा बुझाकर शांत किया। गांव मस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:53 PM (IST)
        

कांग्रेसियों का टोरंट कार्यालय पर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, आगरा: शहर में टोरंट की छापामार कार्रवाई व आर्थिक शोषण के विरोध में शहर कांग्रेस कमेटी ने गुरुवार को टोरंट मुख्य कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। टोरंट जीएम को 11 सूत्री मांगपत्र सौंपा गया। कांग्रेसियों ने 15 दिन में मांग पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। शहर कांग्रेस अध्यक्ष हाजी अबरार हुसैन के नेतृत्व में कांग्रेसी सूरसदन पर एकत्र हुए। यहां से नारेबाजी करते हुए टोरंट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:51 PM (IST)
        

डीईआइ में बढ़ेगा एनएसएस का दायरा

जागरण संवाददाता, आगरा : दयालबाग डीम्ड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध दयालबाग शिक्षण संस्थान (डीईआइ) में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का दायरा अब और भी बढ़ने जा रहा है। कई और गांवों को गोद लेने की तैयारी चल रही है। सेवा कार्यो में जागरुकता से संबंधित विभिन्न कार्य भी शुरू होंगे। डीईआइ में एनएसएस की वर्तमान में 14 यूनिट हैं। एक यूनिट में 100 छात्र-छात्राएं हैं। मानकों के हिसाब से एक यूनिट सिर्फ एक ही ग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:19 PM (IST)
        

खत्म हुई सिकंदरा जल संस्थान से जलापूर्ति की मुश्किल

जागरण संवाददाता, आगरा: पांच दिन से पानी की किल्लत से जूझ रहे आधे शहर की मुश्किल खत्म हो गई है। सिकंदरा वाटर व‌र्क्स से जुड़े आधे शहर को शुक्रवार सुबह से भरपूर पानी मिलेगा। गुरुवार दोपहर क्षतिग्रस्त पाइप लाइन का काम पूरा हुआ। जल संस्थान ने लाइन चेक करते हुए कई क्षेत्रों में पानी सप्लाई किया। जल संस्थान ने दावा किया कि शुक्रवार सुबह पूर्व की भांति पानी की सप्लाई की जाएगी। गुरुवार को भी जल संस्थान ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:18 PM (IST)
        

अपनी शक्ति को पहचानें महिलाएं

जागरण संवाददाता, आगरा: राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य हेमलता खेरिया ने कहा है कि महिलाओं की सुरक्षा केवल कानून से नहीं हो सकती। महिला को जागरूक होना पड़ेगा, वह अपनी शक्ति पहचानें। आयोग द्वारा विभिन्न नगरों में जन जागरण अभियान चलाए जाएंगे। सुश्री खेरिया जगदीशपुरा स्थित डॉ.अंबेडकर पार्क में आगरा जन कल्याण सेवा समिति द्वारा आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि आज यह मानव मंगल ग्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:16 PM (IST)
        

बीएससी प्रथम वर्ष का परीक्षाफल घोषित

जागरण संवाददाता, आगरा: अंबेडकर विवि आधे-अधूरे परीक्षाफल घोषित कर रहा है। विवि की वेबसाइट पर गुरुवार को बीएससी प्रथम वर्ष के 70 फीसद छात्रों का परीक्षाफल अपलोड कर दिया गया है। हालांकि, सर्वर ठप होने से परीक्षाफल का लिंक नहीं खुल रहा है। अक्टूबर के अंत तक विवि प्रशासन को सभी पाठ्यक्रमों का परीक्षाफल घोषित करना है। ऐसे में आधा-अधूरा परीक्षाफल घोषित किया जा रहा है। बुधवार रात बीए द्वितीय वर्ष के कर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:08 PM (IST)
        

बाल विज्ञानियों ने उकेरा किसानों का दर्द

जागरण संवाददाता, आगरा: मौसम के बदलते मिजाज से उजड़ती खेती और बदहाल किसानों के दर्द को छात्रों ने मॉडल और चार्ट के माध्यम से उकेरा। किसी ने हुदहुद तूफान के कारण और प्रदूषण घटाने एवं पर्यावरण संरक्षण के तरीके सुझाए। किसी ने मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेने का संदेश दिया तो किसी ने बिजली निर्माण में जटिल प्रक्रिया को समझाया। एमडी जैन इंटर कॉलेज में गुरुवार को जिला स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

बसपा पार्षद की धमकी पर व्यापारी ने की आत्महत्या

जागरण संवाददाता, आगरा: जगदीशपुरा के राहुल नगर में बसपा पार्षद की धमकी से परेशान युवा व्यापारी ने रसायन (केमिकल) पीकर आत्महत्या कर ली। परिजनों का आरोप है कि पार्षद ईश्वर पाल ने दीपावली पर 15 हजार रुपये चौथ मांगी थी, रकम नहीं देने पर उसे कारखाना बंद कराने की धमकी दे रहा था। पुलिस ने बसपा पार्षद के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। जगदीशपुरा के राहुल नगर निवासी 19 वर्षीय प्रवीन राठौर पुत्र भगवान सिंह ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

उदय होते सूर्य को किया नमन

जागरण संवाददाता, आगरा: यमुना के घाटों पर भोर की किरणें गुरुवार को खुशियों का अंबार लेकर आईं। श्रद्धालुओं के चेहरे पर उल्लास दिखा। मंगलगान गाए, शंख ध्वनि हुई और बैंडबाजों ने मधुर धुनें निकाली। जिससे माहौल उत्सवमय हो गया। पूर्वाचल समाज द्वारा मनाए जाने वाले चार दिवसीय छठ पूजन का गुरुवार को अंतिम दिन था। बुधवार को छिपते सूर्य को नमन करने के बाद सभी लोग गुरुवार भोर में चार बजे से ही यमुना के घाटों प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:06 PM (IST)
        

रोहता में एटीएम काटकर उड़ाये 14.5 लाख

जागरण संवाददाता, आगरा: बिना सुरक्षा बैंकों के एटीएम (ऑटोमेटिक टेलरिंग मशीन) के लिए बड़ी खतरे की घंटी है। कार सवार बदमाशों ने गुरुवार को दुस्साहसिक वारदात को अंजाम दिया। पंजाब नेशनल बैंक की रोहता शाखा के बाहर स्थित एटीएम को गैस कटर से काट डाला। एटीएम से 14.5 लाख रुपये निकाले। भागते समय उनकी गाड़ी पर पुलिस को संदेह हुआ लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर भाग निकले। बदमाशों की कार दिल्ली के नंबर की है। सदर ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

पहले डिबार की संस्तुति, अब हरी झंडी

जागरण संवाददाता, आगरा: उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद के नकल विहीन परीक्षा के दावे की हवा परीक्षा से पहले ही निकल गई। सामूहिक नकल में पकडे़ गए 42 परीक्षा केंद्रों को डिबार करने की संस्तुति की गई थी। इन केंद्रों पर कार्रवाई करने की बजाए इन्हें दोबारा केंद्र बनाने की प्रक्रिया के लिए हरी झंडी दे दी गई है। शैक्षिक सत्र 2013-14 की बोर्ड परीक्षा में जमकर नकल हुई थी। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) और दू... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

अंकल, मुझे दीदी ने चांटा मारा

अजय दुबे, आगरा: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के दौरे के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज की सूरत बदली जा रही है। यह बढि़या है लेकिन इलाज करने वालों को सीरत भी बदलनी होगी। एसएन मेडिकल कॉलेज में जो हुआ वह द्रवित करने वाला है। अपनी गर्भवती मां के पास बैठी पांच साल की बालिका के महिला जूनियर डॉक्टर ने चांटा मार दिया। इसके बाद उसकी मां को भी वार्ड से बाहर कर दिया। बालिका वहां निरीक्षण को पहुंचे डीएम के पास पहुंच गई। बो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:41 PM (IST)
        

छिपते सूरज से निकली भक्ति की किरणें

जागरण संवाददाता, आगरा: यमुना के घाटों पर दिखा लोक संस्कृति, परंपरा, शक्ति के साथ भक्ति के प्रेरक समागम। हजारों श्रद्धालुओं ने अस्त होते सूर्य की सामूहिक उपासना की। परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की गई। गुरुवार को उगते सूरज का पूजन किया जाएगा। उसके बाद ही महिलाओं का 48 घंटे का निर्जल व्रत पूर्ण होगा। छठ महापर्व पर दिन ढलते ही हजारों श्रद्धालु हाथों में पूजा के थाल, मन में आस्था, दिल में अटूट निष्ठा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:39 PM (IST)
        

इंतजार करिए, शुक्रवार सुबह मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता, आगरा: पानी को तरस रहे शहर को शुक्रवार सुबह तक का इंतजार करना होगा। प्यास बुझाने के लिए लोगों को वैकल्पिक व्यवस्था का सहारा लेना होगा। जल संस्थान के अधिकारी-कर्मचारी ने हालांकि पाइप लाइन बेल्डिंग का काम शुरू कर दिया है जो गुरुवार (आज) दोपहर तक पूरा होगा। शुक्रवार सुबह से जलापूर्ति शुरू हो जाएगी। चार दिन पूर्व रिलायंस इंफ्राटेक की फोर-जी लाइन डालने के दौरान के क्षतिग्रस्त 16 एमएम ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:22 PM (IST)
        

45 वर्ष हो गया इंटरनेट

जागरण संवाददाता, आगरा: 24 घंटे आपको पूरी दुनिया में होने वाली घटनाओं से जोड़े रखने वाले इंटरनेट ने 46वें वर्ष में प्रवेश कर लिया है। 45 साल पहले 29 अक्टूबर को ही इंटरनेट के माध्यम से पहला इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजा था। तभी से पूरे विश्व में इंटरनेट दिवस मनाया जाता है। 29 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट दिवस मनाया जाता है। इस दिन पहली बार मैसेज भेजने के लिए इंटरनेट का प्रयोग किया था। 29 अक्टूबर 1969 ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:19 PM (IST)
        

30 सैकेंड में कई बार लिख दिया शुभ दीपावली

आगरा: जलती हुई मोमबत्ती पर चूड़ियों को लगाना व मात्र 30 सेकेंड में एक कागज पर कई बार शुभ दीपावली लिखना। ऐसे ही अनेक मजेदार खेलों के साथ दीपावली उत्सव मनाया गया। बुधवार को जैन महिला मंडल मोती कटरा ने धाकरान चौराहा स्थित पंखुरी रेस्टोरेंट में कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की आयोजक रागिनी जैन रही । इस दौरान सदस्यों ने कई मजेदार खेल खेले। इनमें एक खेल कैलेंडर की तिथि के अनुसार गोटियों को लगाने क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:05 PM (IST)
        

दीपावली उत्सव में दिखा उल्लास

आगरा: तंबोला, नाटक, डांस आदि जैसे सारे मजेदार खेलों का उठाया लुत्फ। विजेताओं को उपहार दिए और एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं। कल्याणकारी महिला समिति ने अपनी मासिक गोष्ठी में दीपावली उत्सव मनाया। इसमें लगभग 70 सदस्यों ने भाग लिया। बुधवार को नेहरू नगर स्थित गायत्री गोयल के निवास पर आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं ने जमकर धमाल मचाया। इस दौरान कृष्ण लीला एवं कवि रसखान की रचनाओं पर नाट्य प्रस्तुति दी गई। तं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 11:02 PM (IST)
        
(News from Agra-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Agra, India Friday 31 10 2014

27°c
यह भी देखें