आगरा

  • नाटक में उभरा किन्नरों का दर्द

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:35 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: ताज रंग महोत्सव में वैसे तो कई नाटकों का मंचन किया गया, जिनमें सामाजिक विसंगतियों पर प्रहार किए गए। नेताओें पर कटाक्ष किए। लेकिन सबसे प्रभावशाली रहा नपुंसक नाटक, जिसमें किन्नरों का दर्द दिखाया गया। सूरसदन में नटराजंलि आर्ट थियेटर ग्रुप द्वारा आयोजित दो दिवसीय महोत्सव के अंतिम दिन शुक्रवार को भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) झारखंड के कलाकारों ने इसी प्रस्तुति दी। जिसमें दिखाया ... और पढ़ें »

  • दयालबाग में आ गई दीपावली

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:33 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: अद्भुत। बिना जनरेटर और अतिरिक्त व्यवस्था के इतनी सजावट। शुक्रवार को दयालबाग में दीपावली जैसा अहसास हो रहा था। वसंत के उपलक्ष्य में शुक्रवार को दयालबाग की सभी बिल्डिंग रंग-बिरंगी रोशनी में नहा उठीं। शताब्दी भवन की सजावट देखने लायक थी। डीईआइ के पीछे बनी इस बिल्डिंग को देखने अधिकांश लोग पहुंचे। दयालबाग शिक्षण संस्थान के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यहां खास सजावट हुई। से... और पढ़ें »

  • जीवन आधार ने मनाया वासंती त्योहार

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:31 AM (IST)

    आगरा: जीवन आधार महिला मंच ने वासंती त्योहार के साथ प्रेम दिवस मनाया। इस दौरान वेलेंटाइन डे का विरोध करने के बजाए प्रेम को सार्थक दिशा में मोड़ने पर जोर दिया। महिलाओं ने कहा कि पर्यावरण के साथ प्रेम कीजिए और पॉलीथिन का प्रयोग बंद कीजिए। मंच की गोष्ठी शुक्रवार को सिविल लाइंस में मनाई गई। विषय था, वसंत पंचमी का महत्व तथा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में वेलेंटाइन डे। मुख्य अतिथि दीपिका प्रवीण गुप्ता ने मां ... और पढ़ें »

  • धरती पर छायो वसंत, खुशियां छाईं दिग-दिगंत

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:30 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: ऋतुराज वसंत के आगमन पर शुक्रवार को सर्वत्र खुशी का माहौल रहा। पीत परिधान पहन कर महिला और पुरुषों ने सरस्वती और प्रकृति पूजन किया। शहर में कई स्थानों पर वसंत पंचमी के कार्यक्रम हुए। मुख्य आयोजन दयालबाग क्षेत्र में हुआ। जहां सत्संगियों ने राधास्वामी मत का स्थापना दिवस मनाया। दयालबाग सत्संग मंडल की ओर सत्संग किया गया। गुरुओं की पोथी पढ़ी गई। गुरु महाराज प्रो.पीएस सत्संगी ने ... और पढ़ें »

  • मनरेगा और आजीविका मिशन में गड़बड़ी

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:30 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) और राष्ट्रीय आजीविका मिशन में सब कुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा। दोनों योजनाओं के उपायुक्त लापरवाही बरत रहे हैं। इस पर प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास दीपक त्रिवेदी ने जांच के आदेश दिए हैं। प्रमुख सचिव ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। मनरेगा की निगरानी में लापरवाही बरती जा रही थी। ग्रामीणों... और पढ़ें »

  • साहित्य की साधना है ¨हदी

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:28 AM (IST)

    आगरा: काशी नागरी प्रचारिणी सभा का स्थापना दिवस वसंत पंचमी के अवसर पर बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। काशी नागरी प्रचारिणी सभा की स्थापना 1911 में अध्यापक रामरतन ने मन:कामेश्वर मंदिर के सामने चन्नोमल की बारादरी में की थी। बाद में मदनमोहन मालवीय जी के आह्वान पर आगरा कॉलेज के सामने की गई। यह जगह अजय राम नागर ने सभा को दान में दी थी। स्थापना दिवस पर मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार सरोजिनी प्रीतम को प्र... और पढ़ें »

  • चांदी कारीगर को गोली मार घायल किया

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:28 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: एमएम गेट में शुक्रवार की शाम बाइक सवारों ने चांदी कारीगर को गोली मारकर घायल कर दिया। ट्रांसयमुना कॉलोनी निवासी मान सिंह मजदूरी पर चांदी की पायल बनाने का काम करते हैं। शुक्रवार की शाम 6.30 बजे वह अपने साथी देवेंद्र के साथ एमएम गेट में एक पार्टी को माल देकर बाइक से घर लौट रहे थे। टीबी अस्पताल के पास बाइक सवार दो लोगों के गुजरने के दौरान उनको धमाके की आवाज सुनाई दी। मान सिंह ... और पढ़ें »

  • होटल में इंटरव्यू के बहाने बुलाई युवती से अश्लील हरकतें

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:28 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: रकाबगंज के बालूगंज स्थित होटल में में इंटरव्यू के बहाने बुलाई युवती को मालिकों ने दबोच लिया। युवती किसी तरह जान बचा उनके चंगुल से भागी। डीजीपी से मामले की ऑनलाइन शिकायत करने पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। इरादत नगर निवासी जहीर अहमद का भूरी सिंह की साझेदारी में बालूगंज में होटल है। सदर क्षेत्र निवासी 25 वर्षीय युवती के मुताबिक एक फरवरी को उसे होटल में इंट... और पढ़ें »

  • ढाबे पर पार्टी के बाद कुल्हाड़ी से काट डाला युवक

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:27 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: ढाबे पर पार्टी के बाद दोस्तों में गाली गलौज हो गई। तकरार के बाद बात बढ़ने पर एक युवक घर से कुल्हाड़ी लेकर आ गया। कुल्हाड़ी से सिर और गले पर प्रहार कर युवक को काट डाला। खेरागढ़ के नगला दूल्हे खां निवासी 25 वर्षीय भूपेंद्र, जगनेर के नगला चेतराम निवासी विनोद और उनके बेटे बनवारी ने सरैंधी स्थित फौजी ढाबा पर शुक्रवार को पार्टी की। शाम साढ़े सात बजे पार्टी के बाद भूपेंद्र और बनव... और पढ़ें »

  • करोड़ों के फीस घोटाले से दुश्मन बने कॉलेज संचालक

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:26 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: विवि के करोड़ों के फीस घोटाले को वरिष्ठ सहायक सत्येंद्र देख रहे थे। इन कॉलेजों के परीक्षा फॉर्म भरने के लिए लॉग इन आइडी नहीं खोले गए थे। ऐसे में कॉलेज संचालक उनके दुश्मन बन गए थे। 34 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों ने विवि में तीन करोड़ का परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया था। जिन कॉलेजों की फीस जमा हो गई थी, उनकी रिपोर्ट सत्येंद्र द्वारा एजेंसी को देने के बाद ही परीक्षा फॉर्म भरे जा रहे थ... और पढ़ें »

  • स्काउट-गाइड ने लगाया टेंट, बनाया खाना

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:26 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: अलग-अलग टोली, सभी की अलग बोली। किसी टेंट से केरल के अप्पम की खुश्बू आ रही थी तो किसी ने उड़िया का दालमा बनाया था। जलती हुई लकड़ियों पर मोमोज और भेलपुरी बनाकर स्काउट-गाइड ने बताया कि कम संसाधनों में खाना पकाया जाता है। केंद्रीय ¨हदी संस्थान में चल रहे स्काउट-गाइड कैंप का शुक्रवार को समापन हो गया। तीन दिवसीय कैंप में कई प्रतियोगिताएं हुईं। अंतिम दिन 16 टोलियों की टेंट सजाओ प्रति... और पढ़ें »

  • जाम में एंबुलेंस, अंदर तड़पते मरीज

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:26 AM (IST)

    कलक्ट्रेट में शुक्रवार को एमएलसी के लिए सपा प्रत्याशी को नामांकन करना था। सुबह 11 बजे से समर्थकों का कलक्ट्रेट पर जमावड़ा शुरू हो गया। उन्होंने एमजी रोड के दोनों ओर सुभाष पार्क से कलक्ट्रेट तक दोनों ओर वाहन खड़े कर दिए। कलक्ट्रेट के मुख्य गेट पर समर्थकों के जमा होने से नालबंद चौराहे तक जाम लग गया। इसी दौरान सदर के नैनाना ब्राह्मण निवासी आरती की हालत बिगड़ने पर उनको एंबुलेंस में ले जा रहे परिजन धाकरा... और पढ़ें »

  • रिक्त ग्राम व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के नामांकन कल

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:25 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: जिले की रिक्त ग्राम व क्षेत्र पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए रविवार को नामांकन होगा। शुक्रवार को नामांकन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। प्रत्याशी ब्लॉक कार्यालयों में सुबह दस से शाम चार बजे तक पर्चा दाखिल कर सकेंगे। जिले में 695 ग्राम पंचायत और 9253 ग्राम पंचायत सदस्य हैं। हाल ही में हुए चुनाव में 1579 ग्राम पंचायत सदस्य व बाह व खेरागढ़ में एक-एक क्षेत्र पंचायत सदस्य क... और पढ़ें »

  • एमएलसी प्रत्याशी पर असमंजस में भाजपा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:24 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: एमएलसी चुनाव में सपा प्रत्याशी डॉ. दिलीप यादव ने शुक्रवार को नामांकन कर दिया। भाजपा अभी असमंजस में ही उलझी हुई है। पार्टी अभी तक किसी प्रत्याशी पर राय नहीं बना सकी है। पार्टी चार से पांच प्रत्याशियों पर विचार चलने की बात कर रहे हैं, हालांकि सूत्र बताते हैं कि पार्टी के पास कोई प्रत्याशी ही नहीं है। एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हुई थी। 15 फरवरी तक नाम... और पढ़ें »

  • बीएड फर्जीवाड़े में फंसे अधिकारी को 'डिमेंशिया'

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:24 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: अंबेडकर विवि के बीएड फर्जीवाड़े में विशेष जांच दल (एसआइटी) की जांच आगे बढ़ रही है, बड़े-बड़े बहाने हो रहे हैं। मामले में फंसे एक अधिकारी को तो कुछ याद ही नहीं आ रहा। वह कह रहे हैं कि याददाश्त कमजोर हो गई है, यानी डिमेंशिया हो गया है। मगर, उनका मेडिकल नहीं मिला है। उन्हें भी नोटिस जारी किया गया है। विवि के बीएड सत्र 2004-05 फर्जीवाड़े में आरोपियों की गिरफ्तारी हो रही है। विवि के... और पढ़ें »

  • प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल का मना खेलकूद दिवस

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:24 AM (IST)

    आगरा : प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल का खेलकूद दिवस शुक्रवार को मनाया गया। समारोह की शुरुआत छात्र-छात्राओं के मार्च पास्ट से हुई। बच्चों ने पॉय-पॉय ड्रिल की प्रस्तुति दी। समारोह की मुख्य अतिथि कमिश्नर की पत्‍‌नी संगीता भटनागर थीं। इस दौरान निदेशक सुशील चंद गुप्ता, श्याम बंसल, सुभाषिनी पालीवाल, नीलिमा पाटनी, अंजू जैन, नीलू, शैलबाला, प्रधानाचार्य डॉ. सुरेंद्र दास मौजूद रहे। उधर, न्यू मिल्टन पब्लिक स्कूल का... और पढ़ें »

  • फर्जीवाड़ा छिपाने को भेजा बीएसए का फर्जी पत्र

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:23 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: राजस्थान में पिछले साल हुए पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों ने आगरा से बड़ी संख्या में टीसी बनवाईं। निर्वाचन आयोग की जांच में मामला खुला, तो इन फर्जी टीसी को सही साबित करने के लिए निर्वाचन आयोग को बीएसए का फर्जी पत्र भेज दिया गया। संदेह होने पर मामला फिर पकड़ा गया। पिछले साल राजस्थान में पंचायत चुनाव हुए थे। इसमें प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता को अनिवार्य किया गया था। प्रत्या... और पढ़ें »

  • कार लूट बदमाश बोले, चोरी में लिखाना मुकदमा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:22 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: गुड़गांव में कम कीमत के कारण वहां से नई स्विफ्ट डिजायर कार खरीदकर आगरा आ रहे पिता-पुत्र से मथुरा रिफाइनरी के पास बदमाश कार लूट ले गए। जाते हुए पिता-पुत्र को उन्होंने लूट का मुकदमा न लिखाने की सलाह दी। खाने को 700 रुपये दिए। बीमा जल्दी लेने की मजबूरी में पीड़ित ने भी लूट की घटना को चोरी में लिखा दिया। सिकंदरा क्षेत्र निवासी बृज विहारी सक्सेना को नई कार लेनी थी। आगरा से 35 हजा... और पढ़ें »

  • कलक्ट्रेट में अधिवक्ता और पूर्व फौजी में मारपीट, हंगामा

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:20 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: कलक्ट्रेट में शुक्रवार को वकील और पूर्व फौजी भिड़ गए। दोनों में मारपीट होने पर पुलिस वकील और पूर्व फौजी को पकड़कर थाने ले गई। आक्रोशित अधिवक्ताओं ने हंगामा कर दिया। एत्मादपुर के भागूपुर निवासी अधिवक्ता राहुल उपाध्याय के पास शुक्रवार सुबह 11 बजे पूर्व फौजी श्याम सिंह पहुंचा। अधिवक्ता का आरोप है कि श्याम सिंह ने उनसे अपनी बाइक जीआरपी कैंट द्वारा लावारिस में दाखिल होने की बतात... और पढ़ें »

  • सपा के दम से एमजी रोड जाम

            
    Updated on: Sat, 13 Feb 2016 02:18 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, आगरा: आगरा-फीरोजाबाद स्थानीय प्राधिकारी (एमएलसी) चुनाव में पांचवें दिन नामांकन का खाता खुल गया। सपा प्रत्याशी डॉ. दिलीप यादव ने दलबल के साथ पर्चा दाखिल किया। सिटी मजिस्ट्रेट की कोर्ट में सपा प्रत्याशी ने दो सेट में नामांकन कराया। नामांकन के दौरान नियमों की जमकर धज्जियां उड़ीं। एमजी रोड व कलक्ट्रेट के भीतर जाम लग गया। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दौरान पुलिस-प्रशासन ब... और पढ़ें »

(News from Agra-city, Uttar-pradesh)

Agra, India Saturday 13 02 2016

27°c

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें