Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आगरा

18 दिन बाद जिंदगी की जंग हारी प्रीति

फतेहाबाद: प्रसव के दौरान बच्चेदानी की नस फटने के बाद 18 दिन से जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रही प्रीति बुधवार को जिंदगी की जंग हार गई। एक निजी अस्पताल में प्रसूता की मौत हो गई। मृतका के पति ने आरोपी नर्स के खिलाफ थाना फतेहाबाद में तहरीर दी, लेकिन वहां मुकदमा दर्ज करने से इन्कार कर दिया गया। बीते नौ नवंबर को गांव निबोहरा निवासी सुरेंद्र सिंह अपनी पत्नी प्रीति को प्रसव कराने के लिए प्रसव केंद्र लेकर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:45 PM (IST)
        

गैस सब्सिडी को फिर भरने होंगे नए फॉर्म

जागरण संवाददाता, आगरा: यदि घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी लेना चाहते हैं, तो एक बार फिर फॉर्म भरना होगा। गैस एजेंसी से फॉर्म लें और फिर भरकर जमा कर दें। फॉर्म न भरने पर सिलेंडरों पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। बुधवार को सभी गैस एजेंसियों को फॉर्म भेज दिए गए हैं। एक जनवरी 2015 से घरेलू सिलेंडरों के उपभोक्ताओं को कैशलेस सब्सिडी की योजना है। यानि साल में मिलने वाले 12 सब्सिडी के सिलेंडरों पर जो सब्सि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:43 PM (IST)
        

पार्सल के पैकेट में गड़बड़ी अब न होगी आसान

जागरण संवाददाता, आगरा: डाकघर से भेजे जाने वाले पार्सल पैकेट में गड़बड़ी नहीं हो सकेगी। प्रतापपुरा स्थित प्रधान डाकघर के पार्सल हब में आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इससे पूरी प्रक्रिया पर अधिकारियों की नजर रहेगी। पैकिंग करने के बाद उस पर जो सील लगाई जाएगी, उसे किसी भी कर्मचारी के लिए तोड़ना आसान नहीं होगा। इसलिए उपभोक्ता द्वारा भेजी जाने वाली सामग्री सुरक्षित रहेगी। ज्यादातर लोगों को आशंका रहती है ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:43 PM (IST)
        

फीरोजाबाद ने एटा को आठ विकेट से हराया

जागरण संवाददाता, आगरा: सातवीं अंतरजनपदीय पुलिस क्रिकेट प्रतियोगिता बुधवार को सेंट जोंस क्रिकेट मैदान पर शुरू हुई। उद्घाटन डीआइजी लक्ष्मी सिंह ने किया। प्रतियोगिता में जोन की सात टीमें भाग ले रही हैं। पहला मैच एटा और फीरोजाबाद के बीच खेला गया। एटा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया। एटा की टीम 16 ओवर में 54 रन पर ही सिमट गई। प्रवीन ने सर्वाधिक 15 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी फीरोजाबाद ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:42 PM (IST)
        

धांधूपुरा में पुलिस के सामने ताबड़तोड़ फायरिंग

जागरण संवाददाता, आगरा: दो ऑटो चालकों के बीच वर्चस्व की जंग से धांधूपुरा गांव बुधवार को थर्रा उठा। दो दिनों से चल रहे विवाद के बाद तीसरे दिन दोनों तरफ से ताबड़तोड़ फायरिंग और पथराव हुआ। पुलिस को देखकर भी लोग नहीं रुके और एक दूसरे पर गोलियां दागते रहे। कई थानों की पुलिस ने पहुंचकर स्थिति संभाली। दोनों पक्षों के चार लोगों को गिरफ्तार कर पांच राइफलें जब्त की गई हैं। गांव में तनाव के चलते फोर्स तैनात कर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:40 PM (IST)
        

सीबीएसई : सीसीई से कक्षा 9 और 10 की होगी छुट्टी

जागरण संवाददाता, आगरा : सतत एवं समग्र मूल्यांकन (सीसीई) पद्धति में बदलाव के साथ ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) एक और कदम उठाने जा रहा है। सीसीई का दायरा अब सीमित किया जा रहा है। आगामी शैक्षिक सत्र में कक्षा 9 और 10 में सीसीई पद्धति से मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। सीबीएसई ने वर्ष 2006 में कक्षा एक से आठ तक में सीसीई को लागू किया था। इसके पीछे मंशा था कि पढ़ाई के साथ ही सांस्कृतिक मूल्य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:31 PM (IST)
        

नौलक्खा-रकाबगंज पंपिंग स्टेशन का होगा कायाकल्प

जागरण संवाददाता, आगरा: ताजनगरी में ब्रिटिशकालीन पेयजल योजना का जीर्णोद्वार करने की योजना जल निगम ने तैयार की है। गंगाजल परियोजना से नौलक्खा-रकाबगंज पंपिंग स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा। दोनों पंपिंग स्टेशनों पर अंडरग्राउंड रिजर्व टैंक के अलावा सभी उपकरणों को बदला जाएगा। नए साल में आधुनिकीकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे शहर की पेयजल आपूर्ति में सुधार होगा। दरअसल, ताजनगरी-नौलक्खा पंपिंग स्टेशन ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 10:10 PM (IST)
        

सिकंदरा से हटाए जाएंगे कृष्ण मृग!

जागरण संवाददाता, आगरा: मुगल शहंशाह अकबर के मकबरे सिकंदरा की बड़ी रौनक छिन जाएगी। यहां की पहचान बन चुके कृष्ण मृगों को शिफ्ट किया जाएगा। वन विभाग और वाइल्ड लाइफ की टीम ने इसके लिए मशक्कत शुरू कर दी है। शिफ्टिंग में दो से तीन साल का समय लगेगा। वैसे इस दौरान यहां भी मृगों को कोई परेशानी से बचाने की कोशिशें होंगी। सिकंदरा स्मारक के उद्यान में सौ वर्ष पूर्व से हिरण रहते हैं। कुछ कृष्ण मृग भी यहां हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

चेक डिसऑनर में जूता कारोबारी को जेल

जागरण संवाददाता, आगरा: भाजपा नेता और बड़े जूता उद्यमी रिषि महाजन पर चेक डिसऑनर के मामले में कानूनी शिकंजा कस गया है। अदालत में लंबे समय तक हाजिर न होने पर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अदालत ने मंगलवार को उन्हें जेल भेज दिया। रिषि महाजन की मोतीलाल नेहरू रोड पर जूता फैक्ट्री है। तीन साल पहले लोहामंडी निवासी आफताब ने वहां लेदर की आपूर्ति की थी। रिषि महाजन ने इसके एवज में आफताब को 42 लाख के चेक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:00 AM (IST)
        

कार से लेकर अचार तक मिड नाइट बाजार में सब मिलेगा

जागरण संवाददाता, आगरा: कार से अचार तक सब एक छत के नीचे मिलेगा। इसके लिए शहरवासियों को कोठी मीना बाजार जाना होगा। पांच से 10 दिसंबर तक यहां पर मेगा ट्रेड फेयर मिड नाइट बाजार का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को यह जानकारी रावी इवेंट के मनीष अग्रवाल ने प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि मिड नाइट बाजार में घरेलू से लेकर व्यवसायिक उत्पादों की बिक्री की जाती है। इस बार भी बाजार में उत्पादों की स्टॉल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 10:30 PM (IST)
        

500 रुपये तक का जूता हो करमुक्त

जागरण संवाददाता, आगरा: शिवाजी मार्केट एसोसिएशन द्वारा मंगलवार को शू फेडरेशन के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। जूता व्यवसायियों ने राजस्थान व मध्य प्रदेश के समान 500 रुपये तक के जूते को प्रदेश में करमुक्त कराए जाने की मांग उठाई। बिजलीघर चौराहा स्थित शिवाजी मार्केट में हुए कार्यक्रम में शू फेडरेशन के अध्यक्ष गागनदास रमानी को शॉल ओढ़ाकर और चांदी का मुकुट पहनाकर सम्मानित किया गया। व्यापारियों की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 10:27 PM (IST)
        

एनसीसी कैडेट्स ने किया रक्तदान

जागरण संवाददाता, आगरा: अब युवा पीढ़ी रक्तदान के लिए आगे आ रही है। ऐसे में एनसीसी दिवस सप्ताह के तहत मंगलवार को आगरा कॉलेज में लगाए गए शिविर में 51 कैडेट्स ने रक्तदान किया। शिविर में समर्पण ब्लड बैंक के डॉ. आरपी टंडन ने रक्तदान के लिए जागरूक किया। प्राचार्य डॉ. मनोज रावत ने कैडेट्स को साल में एक बार रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। शिविर में तमाम कैडेट्स ऐसे भी थे, जिनकी उम्र 18 साल से कम ह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 10:26 PM (IST)
        

स्वच्छता की ओर बढ़ाएं एक कदम

जागरण संवाददाता, आगरा: संजय प्लेस स्थित एलआइसी बिल्िडग के परिसर में मंगलवार को स्वच्छता का संदेश गूंजा। कलाकारों ने नाटक में भावपूर्ण अभिनय कर स्वच्छता की ओर एक कदम बढ़ाने की लोगों से अपील की। क्रिएटिव लाइन इवेंट एंड ब्रांड प्रोमोज द्वारा नाटक 'स्वच्छता की ओर एक कदम' का मंचन कराया गया। नवनीत पाठक के निर्देशन में हुए नाटक में कलाकारों ने दिखाया कि गंदगी बीमारी नहीं कई समस्याओं की जड़ है। घर के अंदर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:47 PM (IST)
        

रात तक हुई आपत्तियों पर सुनवाई, बजरंगियों का हंगामा

जागरण संवाददाता, आगरा: छावनी परिषद के चुनाव के लिए मतदाता सूची में आई आपत्तियों पर मंगलवार को रात तक सुनवाई हुई। बंगला नंबर 46 के वोटों को लेकर बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। मतदाता सूची में नाम बढ़वाने वालों के खिलाफ आई आपत्तियों पर मंगलवार को छावनी परिषद में सुनवाई हुई। दोपहर में बजरंग दल कार्यकर्ता पहुंच गए। बंगला नंबर 46 में 319 लोगों के अवैध रूप से रहने का आरोप लगाते हुए हंगामा किय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:36 PM (IST)
        

स्मारकों के संरक्षण को प्रतिदिन मनाएं विश्व धरोहर दिवस

जागरण संवाददाता, आगरा: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा मनाए जा रहे विश्व धरोहर सप्ताह में मंगलवार को रामबाग में गायन और संगीत प्रतियोगिता हुई। बच्चों ने स्मारकों के संरक्षण और साफ-सफाई का संदेश दिया। विश्व धरोहर सप्ताह के अंतिम दिन मंगलवार को रामबाग में हुई प्रतियोगिता में सचदेवा मिलेनियम स्कूल, श्यामलाल सरस्वती विद्यालय, एमएमक्यू पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। सहायक पुरातत्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 09:35 PM (IST)
        

गृहकर निर्धारण से दूर रहेंगे दागी

जागरण संवाददाता, आगरा: स्वकर निर्धारण प्रक्रिया एवं बकाया गृहकर वसूली को लेकर निगम ने सख्त रुख अख्तियार किया है। उप नगरायुक्त अनिल कुमार ने मंगलवार को छत्ता वार्ड में टैक्स वसूली की समीक्षा की। लापरवाही बरतने पर दो कर्मचारियों को उन्होंने कारण बताओ नोटिस जारी किया। दूसरी ओर, स्वकर निर्धारण प्रक्रिया में गोलमाल की शिकायत पर अधिकारियों ने दागियों को इससे दूर रखने का आदेश दिया है। स्वकर निर्धारण ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 08:49 PM (IST)
        

एएसआइ ने मिटाया किले पर लगा दाग

जागरण संवाददाता, आगरा: नशेबाजी का अड्डा बने मुगल साम्राज्य की गौरव गाथा सुनाने वाले आगरा किला पर लगे दाग भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने सोमवार को मिटा दिए। ड्रेनेज सिस्टम में पड़ीं बीयर की कैन हटा दी गई। हालांकि, कैन वहां तक कैसे पहुंचीं, यह पता नहीं चल सका है। आगरा किला में जाम छलकने की खबर 'जागरण' ने सोमवार को प्रकाशित की थी। इसकी गवाही अकबरी महल के मार्ग पर ड्रेनेज सिस्टम में जाली के नीचे... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

ताज दक्षिणी गेट पर गिरा विद्युत पोल

जागरण संवाददाता, आगरा: विश्वदाय स्मारक ताज के दक्षिणी गेट पर सोमवार शाम बिजली का खंभा गिर गया। गनीमत रही कि पोल सामने के मकान पर जाकर रुक गया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। ताज दक्षिणी गेट स्थित लॉकर रूम से कुछ दूरी पर विद्युत पोल लगा हुआ है। कुछ दिनों से यह एक ओर झुकता जा रहा था, मगर क्षेत्रीय निवासियों द्वारा अवगत कराने के बावजूद इस पर ध्यान नहीं दिया गया। सोमवार शाम 5:15 बजे के करीब पोल सामने क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

आपत्तियों पर सुनवाई आज, हंगामे के आसार

जागरण संवाददाता, आगरा: छावनी चुनाव में एक-एक वोट का महत्व है। इसलिए वोट बढ़वाने के अंतिम अवसर में मतदाता से ज्यादा चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे दावेदार परेशान है। एक दावेदार वोट बढ़वाने में लगा है तो दूसरा वोट कटवाने में। मंगलवार को मतदाता सूची की आपत्तियों पर सुनवाई होनी है। इसमें हंगामे के आसार बने हुए हैं। छावनी परिषद चुनाव की मतदाता सूची फाइनल करने की कवायद चल रही है। नाम बढ़वाने के लिए लोग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

जीएम का पंपिंग स्टेशन पर छापा, दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, आगरा: ताजनगरी में पानी की किल्लत पर जल संस्थान ने व्यवस्थाओं को दुरुस्त करना शुरू कर दिया है। जल संस्थान महाप्रबंधक ने सोमवार को तीन जोनल पंपिंग स्टेशन पर औचक छापेमारी की। निर्माण कार्य की गुणवत्ता भी परखी। रखरखाव सही न मिलने पर कर्मचारियों को चेतावनी दी। पानी न मिलने की शिकायत जल संस्थान तक लगातार पहुंच रही हैं। सोमवार को जीएम मंजू रानी ने नौलक्खा व रकाबगंज पंपिंग स्टेशन का औच... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 25 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        
(News from Agra-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Agra, India

23°c
यह भी देखें