1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आगरा

समाज के कमजोर वर्ग को आगे बढ़ाएं

जागरण संवाददाता, आगरा: भगवान महर्षि परशुराम की जयंती सोमवार को शहर में धूमधाम से मनाई गई। हवन में आहूति देकर अच्छाई को ग्रहण करने का संदेश दिया गया। भगवान परशुराम के जीवन आदर्शो से सबक लेते हुए समाज के कमजोर वर्ग को आगे बढ़ाने का संकल्प संगठनों ने लिया। श्री परशुराम महोत्सव जयंती समिति: समिति द्वारा महर्षि परशुराम इंटर कॉलेज में सुबह हवन किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष गोपाल गुरु, महामंत्री नंदन श्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 05:12 AM (IST)
        

छात्रों ने बनाया मोटो राइड रोबोट

आगरा: डॉ. एमपी एस व‌र्ल्ड स्कूल में सोमवार को कक्षा पांच से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए रोबोटिक्स प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ.एमपी एस ग्रुप के चेयरपर्सन स्क्वाड्रन लीडर एके सिंह तथा प्रधानाचार्य चा‌र्ल्स क्लेरेंस ने दीप जलाकर किया। प्रतियोगिता में आठ टीमों ने हिस्सा लिया जिसमें मोटो राइड रोबोट, क्रेन रोबोट और पुश बॉक्स प्रमुख रहे। कार्यक्रम का संचालन रुचि शर्मा ने किया। स्क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 05:12 AM (IST)
        

चिन्हित होंगे थीम पार्क के गुनहगार

जागरण संवाददाता, आगरा: एत्मादपुर तहसील में बन रहे थीम पार्क की बुनियाद घोटाले पर तैयार हो रही है। जमीन अधिग्रहण में गैर आबादी क्षेत्र को आबादी में दिखाकर दोगुना मुआवजा दिया गया है। दैनिक जागरण द्वारा घोटाले के खुलासे के बाद अब तक करीब 45 लाख रुपये (कुल 77 लाख रुपये) सरकारी खाते में जमा हो चुके हैं, लेकिन गुनहगार पहुंच से दूर हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से इसकी शिकायत के बाद मंडलायुक्त प्रदीप भटना... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

एग्जाम से नहीं डरते डीईआइ के छात्र

जागरण संवाददाता, आगरा: परीक्षाएं सिर पर लेकिन छात्र-छात्राओं के चेहरे पर कोई तनाव नहीं। न कोई रंट्टू तोते की तरह किताबों पर नजरें गढ़ाए है, न परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूची बनाई जा रही। डीईआइ की परीक्षा प्रणाली के कारण यहां छात्र-छात्राएं परीक्षा नजदीक होने पर भी निश्चिंत नजर आते हैं। दयालबाग शिक्षण संस्थान में मई की शुरुआत में फाइनल परीक्षाएं होंगी। लेकिन परीक्षा सिस्टम खास होने के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 01:00 AM (IST)
        

बारहवीं के छात्रों को करनी होगी अतिरिक्त मेहनत

जागरण संवाददाता, आगरा: सत्र 2015-16 में बारहवीं की परीक्षा देने वाले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के कंप्यूटर साइंस के छात्रों को अधिक मेहनत करनी होगी। बोर्ड ने ग्यारहवीं और बारहवीं के कंप्यूटर साइंस के पाठ्यक्रम में बड़ा फेरबदल किया है। इसके चलते बारहवीं के छात्रों पर दोहरा बोझ आ गया है। सीबीएसई ने कंप्यूटर साइंस के पाठ्यक्रम को अधिक प्रभावी बनाने के लिए ग्यारहवीं और बारहवीं के पाठ्यक्रम में क... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 12:59 AM (IST)
        

अव्यवस्था के बीच हुई काउंसिलिंग

जागरण संवाददाता, आगरा: शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन के लिए सोमवार को अव्यवस्था के बीच काउंसिलिंग शुरू हुई। गर्मी में शिक्षामित्र पानी के लिए इधर-उधर भटकते रहे। शिक्षामित्रों के दूसरे बैच की काउंसिलिंग सुबह 10 बजे से अशोक नगर स्थित सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में शुरू हुई। पहले दिन पांच ब्लॉक खेरागढ़, जगनेर, सैंया, फतेहपुर सीकरी और अकोला के 409 शिक्षामित्रों को बुलाया गया था। का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 11:09 PM (IST)
        

बाबा पुरसनाराम असांझी पारस तई..

जागरण संवाददाता, आगरा: सिंधी समाज के संत स्वामी पुरसनाराम साहिब हथूंगे वालों का दो दिवसीय मेला सोमवार को शुरू हो गया। शाहगंज के सोरों कटरा स्थित साध मुहल्ला में देर रात तक सत्संग, भजन, ध्यान और पूजन-अर्चन का सिलसिला चला। अनुयायियों ने स्वामी जी के दरबार में मत्था टेकने के बाद प्रसादी ग्रहण की। सिंधी सेंट्रल पंचायत और सिंधी युवा मंच शाहगंज द्वारा आयोजित मेले में सोमवार सुबह हवन व ध्वजारोहण हुआ। द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 11:04 PM (IST)
        

निश्शुल्क जल सेवा की हुई शुरुआत

आगरा: किसी की प्यास बुझाना सबसे बड़ा पुण्य माना जाता है। इस भीषण गर्मी में इसका मोल और बढ़ जाता है। सोमवार को श्रीनाथजी निश्शुल्क जल सेवा द्वारा आगरा कॉलेज ग्राउंड के निकट प्याऊ का उद्घाटन किया गया। जिसका शुभारंभ जगदीश अरोड़ा ने किया। मन:कामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने इस पुण्य कार्य का महत्व बताया। इस अवसर पर डॉ.एमसी गुप्ता व दिनेश बंसल कातिब, संत बाबा प्रीतम सिंह, मौलाना सियासत अली, फादर मून... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 11:01 PM (IST)
        

आगरा कॉलेज में विधिक सहायता सेवा सेल

जागरण संवाददाता, आगरा: आगरा कॉलेज में विधिक सहायता सेल का शुभारंभ किया जा रहा है। यहां लोगों को विधिक राय के साथ अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा। मंगलवार को उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश राकेश तिवारी सेल का उद्घाटन करेंगे। आगरा कॉलेज के विधि संकाय में शुरू हो रही विधिक सहायता सेवा सेल में निश्शुल्क राय दी जाएगी। आगरा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मनोज रावत ने बताया कि कॉलेज की फैकल्टी के साथ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 11:00 PM (IST)
        

25 को भगवान परशुराम शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, आगरा: क्षेत्रीय ब्राह्माण संस्था ब्रज क्षेत्र द्वारा 25 अप्रैल को भगवान परशुराम जयंती के उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली जाएगी। धनौली से निकाली जाने वाली शोभायात्रा में शामिल झांकियों में किसानों के दर्द के साथ कुरीतियों के खिलाफ संदेश दिया जाएगा। सोमवार को संस्था की प्रतापपुरा स्थित होटल उषा किरन में हुई प्रेसवार्ता में विधायक योगेंद्र उपाध्याय ने बताया कि भगवान परशुराम ने समाज म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 10:59 PM (IST)
        

जून से पहले बदलिए 500 का नोट

जागरण संवाददाता, आगरा: जितना जल्दी हो सके 500 रुपये के नोटों को बैंक जाकर बदल डालिए। कहीं ऐसा न हो कि आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़े। आरबीआइ ने अपनी गाइडलाइन में वर्ष 2005 से पहले के नोटों को बदलने की तिथि अप्रैल से बढ़ाकर एक जून कर दी है। इसके बाद यह महज कागज का टुकड़ा होकर रह जाएंगे। ऐसा न करने पर आपको खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। लगभग दो वर्ष पूर्व आरबीआइ ने वर्ष 2005 से पहले की सीरीज के नोटों ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 10:55 PM (IST)
        

जहरीली शराब से दो की मौत

जागरण संवाददाता, आगरा: खंदौली के गांव सराय दारूपा में दो सगी बहनों के शादी समारोह में सोमवार रात कोहराम मच गया। जहरीली शराब पीने के कुछ देर बाद दुल्हन के चाचा सहित दो की मौत हो गई। एसपी ग्रामीण सहित काफी संख्या में पुलिस फोर्स पहुंच गया। गांव के दो लोगों को हिरासत में लिया गया। सराय दारूपा में विनोद की बेटी पूनम और नीलम की शादी थी। यहां कृष्णा नगर मथुरा से बरात आई थी। शाम को विनोद के भाई लक्ष्म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 10:50 PM (IST)
        

बन्नो के हाथों पर लगाई मेहंदी, गाए मंगल गीत

जागरण संवाददाता, आगरा: बरनी तुम तो ससुराल चली जाओगी, तुम्हें मेरी कसम कब आओगी.. बरने से बरनी जयमाल पर झगड़ी, तू क्यों नहीं लाया रे सोने की तगड़ी..आदि गीत गाते हुए महिलाएं कभी बरनी के हाथों पर मेहंदी लगातीं तो कभी उन्हें आशीष देते हुए सुखद जीवन की कामना करतीं। माथुर वैश्य महिला मंडल की शहर शाखा द्वारा आयोजित महिला संगीत में कुछ ऐसा ही नजारा दिखा। मंडल की शहर शाखा द्वारा 21 अप्रैल को 176वां सामूहिक ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 10:30 PM (IST)
        

39 धार्मिक स्थलों की सुरक्षा को लगेगी पुलिस

जागरण संवाददाता, आगरा: सेंट मैरीज चर्च पर हमले के बाद अब पुलिस सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा सख्त करने जा रही है। सभी जिलों की रिपोर्ट के मुताबिक रेंज के कुल 39 धार्मिक स्थल ऐसे हैं, जहां सुरक्षा प्रबंध नाकाफी हैं। इन सभी स्थानों पर डीआइजी लक्ष्मी सिंह ने उचित सुरक्षा के निर्देश दिए हैं। प्रतापपुरा स्थित सेंट मैरीज चर्च में गुरुवार तड़के हमलावरों ने मूर्तियां क्षतिग्रस्त कर दी थीं। इसके बाद डीजीप... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 10:12 PM (IST)
        

शुभ मुहूर्त को सज गए बाजार, संशय बरकरार

जागरण संवाददाता, आगरा: खेतों में तबाही और गांवों में पसरे मातम ने खरीद के त्योहार पर संशय के बादल गहरा दिए हैं। अक्षय तृतीया पर सोने चांदी का बाजार तैयार हैं, मगर तिजोरियां भरे जाने की उम्मीदें कम नजर आ रही हैं। देहाती सहालग की बिक्री इस बार न के बराबर मानी जा रही है तो खेती पर निर्भर रहने वाला कारोबार भी सदमे में है। सराफा कारोबारी हालात को देखते हुए खुद आकलन जुटाए बैठे हैं। अक्षय तृतीया पर कीम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 09:57 PM (IST)
        

भगवान से दगा पर चला अदालत का डंडा

जागरण संवाददाता, आगरा: काजीपाड़ा स्थित मुरली मनोहर मंदिर की संपत्ति मामले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने भगवान से दगा करने वालों पर डंडा चलाया है। पुलिस की अंतिम आख्या रिपोर्ट निरस्त कर कोर्ट ने मामले में पुन: जांच के आदेश दिए हैं। विवेचकों के खिलाफ भी जांच कराने के लिए एसएसपी को लिखते हुए फर्जीवाड़ा करने वाली महिला के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया है। नाई की मंडी स्थित काजीपाड़ा क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 09:49 PM (IST)
        

केंद्रीय राज्यमंत्री कठेरिया को अदालत से मिली राहत

जागरण संवाददाता, आगरा: केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया को अदालत से राहत मिल गई। उन पर फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी पाने के आरोप लगाए गए थे। पांच साल बाद अदालत ने उन्हें उन्मोचित (अपराध मुक्त) कर दिया। थाना हरीपर्वत में अदालत के आदेश पर वर्ष 2010 में बसपा नेता कुंवरचंद वकील ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया (तत्कालीन सांसद) के खिलाफ मुकदमा दर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 09:43 PM (IST)
        

पाक फेस्टिवल से पाकमहिला कारोबारी का पर्स चोरी

जागरण संवाददाता, आगरा: इंडो-पाक लाइफ स्टाइल एग्जीबिशन एंड फूड फेस्टिवल में सद्भावना संदेश देने आई महिला कारोबारी को चोरों ने निशाना बना लिया। रविवार रात कपड़े के स्टाल से उनका पर्स चोरी हो गया। इसमें उनकी अब तक की कमाई रखी हुई थी। चोर पर्स में रखे 1.25 लाख रुपये निकालकर खाली पर्स को पालीवाल पार्क में फेंक गए। सोमवार को पुलिस ने घटना के संबंध में मुकदमा दर्ज किया है। पाकिस्तान के फैसलाबाद निवासी इ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 09:43 PM (IST)
        

बीएसएनएल आज से भगवान भरोसे

जागरण संवाददाता, आगरा : अगर बीएसएनएल टेलीफोन या फिर मोबाइल नेटवर्क में आज से कोई कमी आ जाती है तो भगवान ही मालिक है। बात ही कुछ ऐसी है, बीस सूत्रीय मांगें पूरी न होने से नाराज अफसर व कर्मचारी सोमवार रात 12 बजे हड़ताल पर चले गए। दो दिवसीय हड़ताल से मोबाइल सेवाओं को धक्का लग सकता है। लंबे समय से बीएसएनएल की विभिन्न यूनियन व एसोसिएशन लंबित मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। विभिन्न यूनियन ने फ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 09:29 PM (IST)
        

विवि के हर छात्र की कॉपी होगी स्कैन

जागरण संवाददाता, आगरा: घोटाले के अंबेडकर विवि में बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इस बार मूल्यांकन के बाद हर छात्र की कॉपी स्कैन होगी। इससे चार्ट में नंबरों की हेराफेरी नहीं हो सकेगी। वहीं, दो साल बाद उत्तर पुस्तिकाएं निरस्त होने के बाद भी विवि के पास रिकॉर्ड रहेगा। विवि के परीक्षाफल में मूल्यांकन के बाद भी हेराफेरी हो रही है। फेल छात्रों को चार्ट में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण दर्शाया जा रहा है। इ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 09:28 PM (IST)
        
(News from Agra-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Agra, India Tuesday 21 04 2015

35°c
यह भी देखें