Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आगरा

कहीं हुई बूंदाबांदी तो कहीं निकली धूप

जागरण संवाददाता, आगरा: अभी तक आस पास के इलाकों में बारिश हो रही थी। यहां बादल छाए रहने के बाद भी बूंदाबांदी को शहरवासी तरस रहे थे। लेकिन रविवार को शहर के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई। वहीं, अधिकांश इलाकों में धूप निकलती रही। इससे शाम को मौसम का मिजाज खुशनुमा हो गया। छुट्टी के दिन लोग शाम को घरों से बाहर निकले। इससे बाजारों में भी रौनक रही। मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को बूंदाबांदी की संभावना व्यक्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:48 PM (IST)
        

एमजी रोड से होर्डिंग हटाने का फरमान

जागरण संवाददाता, आगरा: एमजी रोड व उसके चौराहों पर 50 मीटर के अंदर लगे होर्डिग हटाने का फरमान निगम ने जारी किया है। उप नगरायुक्त अनिल कुमार ने चेतावनी दी कि 27 जुलाई तक होर्डिग नहीं हटाने पर जब्त कर लिए जाएंगे। शनिवार को जारी आदेश में उप नगरायुक्त ने एमजी रोड पर होर्डिग की भरमार पर यह आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि एमजी रोड चौराहों पर 50 मीटर दूरी पर ही निर्धारित स्थान पर ही होर्डिग लगाए जा सकते... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:47 PM (IST)
        

ईद-उल-फितर कल

जागरण संवाददाता, आगरा: पवित्र रमजान में एक माह तक इबादत करने के बाद मंगलवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। ईद नजदीक आने से बाजारों में रौनक छा गई है। खरीददारी को लोगों की भीड़ बाजार में उमड़ रही है। घरों में भी ईद की तैयारियां चल रही हैं। बाजार में उमड़ रहे खरीददार ईद से पूर्व खुशियां नजर आ रही हैं। महिला और बच्चे तैयारियों में जुटे हैं। बाजार में कपड़ों और कॉस्मेटिक सामग्री की खरीददारी की जा रही है। महि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:14 PM (IST)
        

मॉडलों से समझाए विज्ञान के रहस्य

जागरण संवाददाता, आगरा: होली पब्लिक स्कूल में आयोजित दो दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का समापन रविवार को हो गया। प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने मॉडलों से विज्ञान के गूढ़ रहस्य तो सुलझाए ही, उन्होंने पृथ्वी पर बढ़ते प्रदूषण के निदान को ईको सिटी विकसित करने पर जोर दिया। पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों से जूझते आम आदमी को उन्होंने बायोफ्यूल का विकल्प भी सुझाया। सिकंदरा स्थित होली पब्लिक स्कूल के परिसर में ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:07 PM (IST)
        

संयुक्त परिवार ने दिखाई समाज को शिक्षा की राह

जागरण संवाददाता, आगरा: आर्थिक अभाव से जूझते अग्रवाल समाज के बच्चों को रविवार को संयुक्त परिवार ने शिक्षा की राह दिखाई। संस्था ने समारोह का आयोजन कर समाज के करीब 1600 बच्चों को शिक्षण सामग्री व छात्रवृत्ति प्रदान की। इससे उनके शिक्षित बनने में आर्थिक अभाव बाधा नहीं बन सकेगा। संयुक्त परिवार द्वारा 17वें विद्यार्थी सहयोग समारोह का आयोजन रविवार को लोहामंडी स्थित महाराजा अग्रसेन सदन में किया गया। समार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 11:06 PM (IST)
        

एक लाख यमुना सत्याग्रही बनाने की मुहिम शुरू

जागरण संवाददाता, आगरा: यमुना रक्षा में जुटे वृंदावन के विख्यात संत जयकृष्ण दास ने अब आगरा को अपना प्रमुख केंद्र बना लिया है। वे अब हर सप्ताह प्रमुख कार्यक्रम करेंगे, जिसमें जगह-जगह जन जागरण होगा। इस दौरान उन्होंने आगरा में एक लाख यमुना सत्याग्रही बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। रविवार को ककरैठा, सिकंदरा स्थित श्यामपुरी आश्रम में संत ने जागरण को बताया कि मथुरा-वृंदावन में उन्होंने एक लाख यमुना... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 10:18 PM (IST)
        

महिलाओं का क्लब ब्लॉसम करेगा समाजसेवा

जागरण संवाददाता, आगरा: फन जोन में मस्ती करते बच्चे। गुब्बारों से सजा हॉल। गूंजता संगीत। रैंप पर आत्मविश्वास के साथ बच्चों के संग कैटवॉक करतीं मम्मियां और समाज सेवा का संकल्प। लायंस क्लब इंटरनेशनल ब्लॉसम की स्थापना के साथ ही रविवार को फतेहाबाद रोड स्थित द गेटवे होटल में हुई पहली बैठक में यही नजारा रहा। मुख्य अतिथि लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर अंबरीश सरीन ने कहा कि लायंस क्लब सेवा कार्यो के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 09:06 PM (IST)
        

गूंजे मल्हार, याद आया बचपन

जागरण संवाददाता, आगरा: सावन के महीने में फैली हुई हरीतिमा मन को भा रही है तो झूले की पींगें बचपन की याद दिला रही हैं। ढोलक की थाप पर मेघमल्हार और फिल्मी गीतों पर नृत्य की प्रस्तुति में मोहकता है तो मनोरंजक खेलों में खुशियां छिपी हैं। तीज क्वीन बनने की बेताबी छुपाए नहीं छुप रही। विभिन्न संगठनों द्वारा मनाए जा रहे हरियाली तीज उत्सवों में इन दिनों यही नजारा नजर आ रहा है। शनिवार को भी शहर में कई जगह ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 11:06 PM (IST)
        

समाज के कल्याण को अपनाएं सादा जीवन व उच्च विचार

जागरण संवाददाता, आगरा: यंग मैंस क्रिश्चियन एसोसिएशन द्वारा शनिवार को समाज के होनहार छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। समारोह में छात्र-छात्राओं से समाज के कल्याण के लिए सादा जीवन व उच्च विचार अपनाने पर बल दिया गया। सेंट जोंस ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में हुए समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया, आगरा डायोसिस के सचिव संतोष पांडेय ने किया। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों को प्रगति ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 11:04 PM (IST)
        

अब पांच पर टिकी कॉलेजों की निगाहें

जागरण संवाददाता, आगरा: उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) से संबद्ध इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों की निगाह अब फाइनल काउंसिलिंग पर टिकी हुई है। कॉलेजों को उम्मीद है कि फाइनल काउंसिलिंग में 15 से 20 फीसद तक सीटें भर जाएंगी। वहीं, एक अगस्त से शुरू होना वाला सत्र अब अगस्त के तीसरे सप्ताह से शुरू होगा। यूपीटीयू के अधिकांश कॉलेजों में बीटेक और एमबीए की सीटें नहीं भरी हैं। आगरा सहित कई ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 10:50 PM (IST)
        

अभावों में नहीं रहें विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, आगरा: लायंस क्लब की दो शाखाओं द्वारा शनिवार को विभिन्न सेवा कार्य किये गये, जिसमें विद्यार्थियों को यूनीफार्म का वितरण किया, उन्हें पाठ्य सामग्री प्रदान की गयी। जिससे गरीब विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति उत्साह बढ़ा। लायंस क्लब आगरा खुशबू द्वारा इस सत्र का प्रथम सेवा कार्य क्लब द्वारा गोद लिये हुए कमल शिशु मांटेसरी स्कूल, विजय नगर कॉलोनी में किया गया, जिसमें स्कूल के 36 विद्या... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 10:20 PM (IST)
        

वेदमंत्रों से गूंज उठा महादेव मंदिर

जागरण संवाददाता, आगरा: यमुना अभियान से प्रेरित होकर शनिवार को विभिन्न स्थानों पर यमुना पूजन, आरती, यज्ञ के साथ-साथ सफाई अभियान के कार्यक्रम किये गये। यमुना के जयघोष करके भगवान कृष्ण से यमुना के उद्धार की प्रार्थना की गयी। नगर के प्रमुख शिव मंदिरों में से एक वनखंडी महादेव मंदिर, गैलाना रोड पर यमुना शुद्धिकरण और लोकमंगल की कामना से 10 दिन से हो रहे विशाल यज्ञ की शनिवार को पूर्णाहुति हो गयी। मंदिर ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 10:12 PM (IST)
        

मां! बताओ ये प्रतिमा या शिला

जागरण संवाददाता, आगरा: उन्नाव के डोंडियाखेड़ा में साधु का सपना खरा नहीं खोटा निकला। वहां स्वप्न के मुताबिक सोना नहीं निकला। यहां भी मामला सपने का है लेकिन सोने की बात नहीं प्रतिमाओं की है। तप पर बैठी नौ देवियों के सपने के अनुसार खुदाई चल रही है। मीडिया की भीड़ और चैनलों की ओबी वैन की लाइनों के बीच शुक्रवार को एक पत्थर निकला तो वहां मौजूद एक बच्चा अपनी मां से पूछने लगा- मां, यह क्या है। दुविधा बहुत थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 26 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का बहुआयामी व्यक्तिव

जागरण संवाददाता, आगरा: आज देश अनेक परिस्थितियों में फंसा हुआ है। जिसके मूल में छिपा हुआ है शिक्षक धर्म। इतिहास बताता है कि सामाजिक परिवर्तन शिक्षकों द्वारा ही किया जाता है। शुक्रवार को लंगड़े की चौकी स्थित ज्ञान ज्योति विद्या मंदिर में ज्ञान ज्योति शिक्षा समिति के तत्वावधान में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका विषय था राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का बहुआयामी व्यक्तित्व। गोष्ठी की अध्यक्षता... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:19 PM (IST)
        

सेंट पीटर्स में आज देखिए इंजीनियरिंग का कमाल

जागरण संवाददाता, आगरा: सोलर एनर्जी से चलने वाले एयरोप्लेन हों या फिर हाइड्रोलिक लिफ्ट। दिल के ऑपरेशन की कोई नई तकनीक। यह सब एक ही छत के नीचे देखने का मौका शनिवार को मिलने जा रहा है। मौका होगा, सेंट पीटर्स कॉलेज में आयोजित साइंस प्रदर्शनी का। कॉलेज परिसर में शनिवार सुबह 8 से दिन में दो बजे तक साइंस प्रदर्शनी सजाई जा रही है। प्रदर्शनी में कक्षा 6 से 8 तक के छात्र भाग ले रहे हैं। करीब 200 छात्रों न... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:06 PM (IST)
        

आवेदकों की भीड़, नौकरी करने वालों का टोटा

जागरण संवाददाता, आगरा: जूनियर विद्यालयों में विज्ञान और गणित के शिक्षकों की भर्ती शिक्षाधिकारियों के लिए सिरदर्द बन गई है। नौकरी करने के लिए आवेदकों की भीड़ लग गई, लेकिन जब बारी आई, तो टोटा पड़ गया। दो बार काउंसिलिंग कराई, लेकिन 580 पद फिर भी नहीं भर पाए। अब विभाग तीसरी काउंसिलिंग की कवायद में जुटा है। शासन ने प्रदेश के जूनियर विद्यालयों में 29 हजार विज्ञान और गणित विषय के शिक्षकों की भर्ती निकाली ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 11:05 PM (IST)
        

यमुना को शुद्ध बहाना, खोया वैभव लौटाना

जागरण संवाददाता, आगरा: यमुना शुद्धिकरण की भावना और कामना का यह अभियान निरंतर गति पकड़ रहा है। शुक्रवार को भी विभिन्न संगठनों ने यमुना शुद्धिकरण अभियान के संकल्प लिए। यह तय किया कि कोई भी यमुना में पूजन सामग्री का विसर्जन नहीं करेगा। दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे यमुना शुद्धिकरण के अभियान के लिए एक कार्यक्रम विजन आगरा द्वारा महाराजा अग्रसेन सेवा सदन, कमला नगर में किया गया। इसमें सदस्यों ने यमुना... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 10:59 PM (IST)
        

नन्हे कंधों को मिली बड़ी जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, आगरा: भले ही वह छोटे हैं, पर उनकी समझ बड़ी है। नन्हें कंधे किसी भी बड़ी जिम्मेदारी को उठा सकते हैं। इसे सच कर दिखाया सेंट पीटर्स कॉलेज की नई छात्र संसद ने। शुक्रवार को नई छात्र संसद का गठन किया गया। कॉलेज परिसर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि होटल जेपी पैलेस के महाप्रबंधक हरी सुकुमार ने छात्रों को अनुशासन का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि मेहनत बेकार नहीं जाती है। सफलता का कोई शार्टक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 10:40 PM (IST)
        

'किक' की जगह मिले धक्के

जागरण संवाददाता, आगरा: सलमान की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है। इसका उदाहरण शुक्रवार को देखने को मिला। किक फिल्म देखने पहुंचे लोगों को टिकट की जगह धक्के मिले। लंबे समय बाद सिनेमा घरों के बाहर टिकट के लिए लाइन देखने को मिली। भीड़ को संभालने के लिए पुलिस की मदद लेनी पड़ी। शुक्रवार को सलमान खान और जैकलिन फर्नाडीज की जोड़ी वाली फिल्म किक रिलीज हुई। फिल्म को लेकर दर्शकों में पहले से ही उत्साह था। ए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 10:23 PM (IST)
        

आवासीय कोर्सो के लिए आर-पार की लड़ाई

जागरण संवाददाता, आगरा: आवासीय संस्थानों के बंद कोर्स के लिए आर-पार की लड़ाई होगी। इसके लिए शिक्षकों के साथ ही छात्र संगठन लामबंद हो रहे हैं। कुलाधिपति से मुलाकात के बाद आंदोलन की तैयारी कर ली गई है। विवि के आवासीय संस्थानों में संचालित 46 कोर्स वर्ष 2009 में बंद कर दिए गए थे। विवि प्रशासन ने कोर्स शुरू करने के लिए कुलाधिपति कार्यालय से अनुमति मांगी। इस पर तत्कालीन विशेष सचिव अनिता मिश्रा ने 14 अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 08:58 PM (IST)
        
(News from Agra-city, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Agra, India Monday 28 07 2014

27°c
यह भी देखें