Move to Jagran APP

क्या आप जानते हैं स्वीमिंग से जुड़ी इन बातों को...

तैराकी ऐसी कसरत है जिसमें न तो पसीना बहता है और न ही हड्डियां चटकने का कोई डर है, बता रही हैं ओंकारनाथ धवन पब्लिक स्कूल की स्वीमिंग कोच सरिता जायसवाल...

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 02:18 PM (IST)
क्या आप जानते हैं स्वीमिंग से जुड़ी इन बातों को...

तैरना सीखिए। इससे न केवल आपात काल में आपके जीवन की रक्षा होगी बल्कि गर्मियों में पानी में मछली की तरह उन्मुक्त भाव से तैरते हुए आप अत्यंत आनंद का अनुभव करेंगी। तैरना बहुत अच्छा व्यायाम और अवसाद को दूर करने वाला उपाय है। यह अकेली ऐसी कसरत है जिसमें न तो पसीना बहता है और न ही हड्डियां चटकने का कोई डर है। तैराकी पूरे परिवार के साथ समय बिताने का एक अत्यंत आकर्षक उपाय है, आखिरकार आपने वाटर पार्क में पानी की जादुई ताकत का थोड़ा अनुभव तो अवश्य ही लिया होगा!

loksabha election banner

पढ़ें: सावधान:ये लोग ना जाएं जिम!

1. पानी में उतरने के पहले इसके तापमान का अंदाज लगा लें। अगर पानी थोड़ा ठंडा है तो अपने तैरने का कार्यक्रम टाल मत दीजिए, थोड़ी ही देर में आपका शरीर इसके लिए अनुकूलित हो जाएगा। ...लेकिन अगर मौसम बहुत ठंडा है तो उस दिन तैरना बुखार को निमंत्रण देना है।

2. स्वीमिंग पूल में उतरने से पहले शॉवर से नहा लें। इससे न केवल आपका शरीर साफ-सुथरा हो जाएगा बल्कि तैरने से पूर्व शरीर का तापमान पानी के अनुसार अनुकूलित हो जाएगा।

पढ़ें: क्या आप भी रोज खाते हैं चावल? तो इसे जरूर पढ़ें...

3. किसी भी व्यायाम की तरह तैराकी को भी धीमे-धीमे प्रारंभ करना चाहिए। यह बात ठीक है कि तैराकी में डंबल उठाने अथवा एरोबिक जितनी थकान नहीं होती है लेकिन अगर आपने शुरुआत में ही तैरने में बहुत देर लगाई तो आपके हाथ-पैर दर्द करने लगेंगे।

4. तैराकी के बाद नल के पानी से अच्छी तरह नहाना न भूलें। इससे स्वीमिंग पूल में मौजूद कीटाणु आपको संक्रमित नहीं कर सकेंगे और इसमें घुली अधिक क्लोरीन के कारण आपके सांवले होने का खतरा भी नहीं रहेगा।

5. किसी भी व्यायाम की तरह तैराकी के बाद भी खुलकर भूख लगती है। तैरने के बाद सलाद और सैंडविच जैसे हल्के आहार लें। अगर तैरने के बाद आप खूब तले-भुने आहार लेती हैं तो वजन घटना तो दूर यह तेजी से बढऩे लगेगा।

पढ़ें: स्वस्थ रहकर लुत्फ उठाएं बरसात का


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.