Move to Jagran APP

क्या आप भी रोज खाते हैं चावल? तो इसे जरूर पढ़ें....

क्या आप भी हैं चावल के शौकीन तो आपके लिये ये भी जानना जरूरी है कि इससे हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है...

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 02:22 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 02:35 PM (IST)

हमारे देश के हर राज्य में चावल खाया जाता है। चावल हमारे आहार का एक अहम हिस्सा भी है। इसके बिना पूर्ण आहार की कल्पना अधूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि चावल खाने से हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

loksabha election banner

चावल में नियासिन, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है। चावल को सुपाच्य और पौष्टिïक खाद्य पदार्थ माना जाता है इसलिये छोटे बच्चों और बीमार व्यक्तियों को खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है।

अगर आप मधुमेह से पीडि़त हैं तो चावल की अधिक मात्रा आपको नुकसान पहुंचा सकती है आपके लिये अच्छा होगा कि आप ब्राउन राइस का सेवन करें। अस्थमा के रोगियों को भी चावल से परहेज करना चाहिये क्योंकि चावल की तासीर ठंडी होती है जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है।

चावल खाने से आपके शरीर को ही नही बल्कि आपके मस्तिष्क को भी एनर्जी मिलती है। एक कटोरी चावल खाने से आपके शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ता है इससे हमें एनर्जी मिलती है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। चावल से मस्तिष्क को कार्बोहाइड्रेट्स भी मिलता है जिससे वह अच्छी तरह काम कर सके। हाई ब्लडप्रेशर के रोगियों को प्रतिदिन एक कटोरी चावल जरूर खाना चाहिये। चावल में सोडियम की मात्रा नही होती। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है।

पढ़ें : नारियल के तेल से ठीक हो जाएंगे सफेद दाग

अल्जाइमर के रोगियों के लिये भी चावल अत्यंत लाभकारी है प्रतिदिन चावल खाने से दिमाग में न्यूरोट्रांसमीटर का विकास तेज हो जाएगा, जो अल्जाइमर रोगियों की बीमारी के खिलाफ लडऩे में सहायक होगा।

पढ़ें: क्या है करेला खाने का सही तरीका?

वाइट राइस की जगह ब्राउन राइस ज्यादा फायदेमंद होता है इससे शरीर को अघुलनशील फाइबर मिलता है जो कैंसर जैसे जानलेवा रोग से हमारी सुरक्षा करता है।

आयुर्वेद के अनुसार त्वचा को निखारने के लिये चावल का प्रयोग बताया गया है। साथ ही चावल का पानी जिसे हम माढ भी कहते हैं, त्वचा की हर समस्या को दूर करने के लिये लाभकारी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि झुर्रियों को हटाता है।

चावल की तासीर ठंडी होती है, इसलिये गर्मियों में इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है।

पढ़ें: शादी के बाद आखिर क्यों बढ़ जाता है वजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.