Move to Jagran APP

सावधान:ये लोग ना जाएं जिम!

आप जानते हैं कि जिम जाने से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है? इसलिए आज हम आपकों बता रहे हैं कि ऐसी बातें जिनसे जिम में आपकी बॉडी को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2016 07:46 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2016 08:35 AM (IST)
सावधान:ये लोग ना जाएं जिम!

जिम में सभी अपने शरीर को फिट रखने के लिए जाते हैं। हर किसी की कोशिश होती है कि वह जिम जाकर अपने शरीर के आकार को सही दे। पर क्या आप जानते हैं कि जिम जाने से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है? इसलिए आज हम आपकों बता रहे हैं कि ऐसी बातें जिनसे जिम में आपकी बॉडी को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचता है।

loksabha election banner

14 साल से कम उम्र में जिम करने से होगा नुकसान

जानकारों का मानना है कि जिम में 14 साल की उम्र के बाद ही जाना चाहिए। 14 वर्ष से कम उम्र में जिम में व्यायाम करने से बच्चों के शरीर को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंच सकता है। क्योंकि कम आयु में बच्चों की हड्डियां बहुत संवेदनशील होती हैं। उनकी मांसपेशियां और नसें भी नरम होती हैं। ऐसे में उन्हें जिम में हार्ड वर्कआउट करना नुकसानदायक होता है। यह शरीर के विकास पर भी बुरा असर डाल सकता है। इतना ही नहीं, यदि 15 से 20 वर्ष की उम्र में जिम जाना शुरू कर रहे हैं तो अपना बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) जरूर जांच करवा लें और उसके बाद डॉक्टर से सलाह लेकर ही जिम में एक्सरसाइज की शुरुआत करें। तो अगर आपका भी कोई अपना इस उम्र में जिम जा रहा है तो उसे जिम जाने से तुरंत रोके।

45 पार कर गए तो

लगभग 45 की उम्र के बाद शरीर की शक्ति कम हो जाती है, साथ ही हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। इस अवस्था में जिम में व्यायाम करने पर कई तरह की परेशानियां शरीर को सताती हैं। ऐसे में जिम सोच-समझ कर ही जाएं। यदि आप पहले से जिम नियमित तौर पर जाते रहे हैं तो 60 वर्ष की आयु तक भी जिम जा सकते हैं, क्योंकि ऐसे में शरीर में पहले ही स्ट्रेंथ बन जाती है।

कमर या पैर की तकलीफ में

कमर या पैर संबंधी गंभीर रोग या परेशानी होने पर जिम से परहेज करें। यही नहीं, किसी भी तरह की अंदरूनी बीमारी जैसे अटैक्स, पथरी आदि में भी जिम का व्यायाम नुकसानदायक हो सकता है। हो सके तो ऐसी परिस्थितियों में जिम को नजरअंदाज ही करें या अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही जिम में वर्कआउट करें।

दोपहर के समय जिम जाने से बचें

जिम जाने के लिए सुबह से बेहतर कोई समय नहीं होता है। पर आजकल लोग अपनी व्यस्त जीवनशैली में समय ना निकाल पाने के कारण दोपहर, शाम और रात को भी जिम जाने लगे हैं। अगर आप अपनी व्यस्त जीवशैली के चलते सुबह वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं तो शाम और रात का समय जिम में वर्कआउट के लिए फिर भी ठीक है, लेकिन दोपहर लगभग बारह बजे से चार बजे तक जिम जाने से बचें। इस समय आपका शरीर वर्कआउट के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होता। अगर रात को आप खाना देर से खाते हैं तो ही रात को जिम जाएं और खाना खाने के बाद जिम में एक्सरसाइज बिलकुल न करें।

गर्भवती या मासिक धर्म होने पर

महिलाओं के लिए जिम जाना अच्छा होता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को जिम जाने से गुरेज करना चाहिए। इसकी अपेक्षा वह योग या अन्य हल्के व्यायाम डॉक्टर से सलाह ले कर करें। इसके अलावा डिलीवरी होने के बाद भी पांच महीने तक जिम न जाएं। उसके बाद अपनी डिलीवरी रिपोर्ट जिम इंस्ट्रक्टर को दिखा कर उनकी सलाह के अनुसार जिम में व्यायाम शुरू करें। महिलाओं को मासिक धर्म के समय भी जिम नहीं जाना चाहिए, बल्कि मासिक धर्म का दर्द शुरू होने पर भी जिम न जाएं। उस समय महिलाओं में रक्त संचार तेज होता है, जिसमें जिम की एक्सरसाइज से महिलाओं को काफी परेशानी होती है। उन्हें कमजोरी महसूस हो सकती है, चक्कर आ सकते हैं।

पढ़ें- बच्चों में विटामिन डी की कमी से हो सकता है किडनी का रोग

42 लाख भारतीय थायराइड की बीमारी से हैं ग्रस्त-स्टडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.