Move to Jagran APP

अलविदा 2016 :- जानिए , साल की 10 सबसे कमाऊ फिल्में

बॉलीवुड का खेल तो बॉक्स ऑफिस से ही चलाता है और ऐसे में भले ही नोटबंदी हो जाए लेकिन निर्माता को बिना कमाई के चैन कहां पड़ने वाला है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2016 11:46 AM (IST)
अलविदा 2016 :- जानिए , साल की 10 सबसे कमाऊ फिल्में

मुंबई। एक और साल आ कर जाने को है। बस कुछ ही हफ़्ते बचे हैं और दो बड़ी फिल्मों की रिलीज़ के साथ बॉलीवुड भी 2016 को बॉय-बॉय कह देगा। लेकिन इस दौरान एक से बढ़ कर एक फिल्में दर्शकों तक पहुंची। आइये आपको बताते हैं कि इस साल कमाई के मामले में कौन सी फिल्मों की चांदी रही।

loksabha election banner

इस साल रिलीज़ हुई फिल्मों में कुछ फिल्में बेहतरीन रहीं लेकिन उनको कमाई में मामले में फिसड्डी साबित होना पड़ा। बॉलीवुड का खेल तो बॉक्स ऑफिस से ही चलाता है और ऐसे में भले ही नोटबंदी हो जाए लेकिन निर्माता को बिना कमाई के चैन कहां पड़ने वाला है। तो ये है इस साल आई उन दस फिल्मों का लेखा जोखा जो कमाई के मामले में इंडिया कलेक्शन ( भारत में कमाई ) सबसे आगे रहीं।

एक नंबर... रे सुल्तान

सलमान खान हर साल आते हैं। खुद ईद मानते है और अपने चाहने वालों को ईदी भी दे देते हैं। अली अब्बास ज़फर की सलमान खान स्टारर सुलतान इस साल कमाई के मामले में नंबर वन पर रही। एक पहलवान की कहानी , उसका प्यार , अभिमान और संघर्ष। इन सब को समेत कर सलमान खान और यशराज ने पहले दिन 36 करोड़ 54 लाख की कमाई की। वीकेंड में फिल्म का बिजनस 180 करोड़ 36 लाख रूपये रहा और कुल मिलाकर सुलतान ने 300 करोड़ 45 लाख बटोर लिए।

धोनी के छक्के का दूसरा नंबर-

सुशांत सिंह राजपूत कई साल से कड़ी मेहनत कर ये साबित करना चाहते थे कि वो टीम इंडिया के वन-डे कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी जैसे बन कर दिखाएंगे। सुशांत की मेहनत रंग लाई और नीरज पांडे की फिल्म एम एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी ने कुल 133 करोड़ और चार लाख रूपये का बिजनस किया। फिल्म को पहले दिन ही 21 करोड़ 30 लाख रूपये मिल गए थे और वीकेंड तक ये कमाई 66 करोड़ पर जा पहुंची।

तस्वीरें : पहली बार ऐसी दिखी शाहरुख़ खान फैमिली , सेम-सेम , न्यू पिंच !!!

अक्की की उड़ान का...तीसरा नंबर

अक्षय कुमार ने कुछ समय से अपने किरदारों का ट्रेंड बदला और वो ज्यादा रियलिस्टिक रोल पर काम कर रहे हैं। इसका फायदा उन्हें सबसे पहले इस साल हुआ जब राजा कृष्ण मेनन की फिल्म एयरलिफ्ट आई। खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को बचाने की इस कहानी ने पहले ही दिन 12 करोड़ 35 लाख, तीन दिन में 44 करोड़ और कुल मिलकर 128 करोड़ का कारोबार किया।

नौसैनिक अक्षय ...चौथे नंबर पर

तनु सुरेश देसाई डायरेक्टेड एक नेवल ऑफिसर की ज़िन्दगी से जुडी सच्ची घटना यानि ' रुस्तम ' ने अक्षय के हिट के तमगों में एक और स्टार जोड़ दिया। फिल्म को पहले दिन 14 करोड़ 11 लाख रूपये की ही कमाई हुई थी लेकिन वीकेंड पर फिल्म 50 करोड़ 42 लाख और टोटल 127 करोड़ 49 लाख तक पहुंच गई।

सुपर हॉट एंड सेक्सी : ऐसी दिखती है अनिल कपूर और नाना पाटेकर को रिझाने वाली

करण का इमोशनल रोमांस...

पांचवे पर ऐश्वर्या बच्चन , रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा स्टारर ऐ दिल है मुश्किल ने कई सारी मुश्किलों को पार करने के बाद 112 करोड़ 14 लाख रुपए कमा लिए। करण जौहर की फिल्मों के हिसाब से शुरुआत 13 करोड़ 30 लाख रही लेकिन वीकेंड 35 करोड़ 60 लाख तक चला गया।

तीसरी बार हाउसफुल का ....छठवां नंबर

कॉमेडी की फ्रेंचाइजी में काफी नाम बना चुकी मल्टीस्टारर हाउसफुल -3 भी 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई। अक्षय कुमार , अभिषेक बच्चन और जैकलिन फर्नांडिस स्टारर इस फिल्म ने पहले दिन 15 करोड़ 21 लाख , वीकेंड में 53 करोड़ 31 लाख और टोटल 109 करोड़ 14 लाख की कमाई की।

सरप्राइज पिंक ... सातवें पर

अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म पिंक ने इस साल देश में एक नई बहस छेड़ दी कि छेड़छाड़ करने वालों को सबक कैसे सिखाना है। शूजीत सरकार प्रोड्यूस पिंक को पहले दिन 4 करोड़ 32 लाख से संतोष करना पड़ा लेकिन वीकेंड तक फिल्म 21 करोड़ 51 लाख और कुल मिलकर 65 करोड़ 39 लाख तक पहुंच गई।

बगावत के .... आठ नंबर

सलमान खान ने पहली बार बागी में कमाल दिखाया था और इस बार टाइगर श्रॉफ और श्रध्दा कपूर ने। साबिर खान निर्देशित इस फिल्म ने 11 करोड़ 94 लाख रूपये से अच्छी शुरुआत की फिर तीन दोनों में कमाई का आंकड़ा 38 करोड़ 58 लाख तक पहुंचा और आखिर में 76 करोड़ 34 लाख तक झोली में आ गए।

कपूर खानदान से जुड़ा एक और चिराग बॉलीवुड में , लड़कियां देख कर कहेंगी 'WOW '

शाहरुख़ और उनका फैन .....नवे नंबर पर

वैसे तो इसे शाहरुख़ खान की फिल्मों के हिसाब से कमजोर ही माना जाएगा लेकिन मनीष शर्मा निर्देशित फैन ने कुल 84 करोड़ 10 लाख रूपये तक का कलेक्शन किया। फिल्म ने पहले दिन बॉक्स ऑफिस से 19 करोड़ 20 लाख रूपये और वीकेंड तक 52 करोड़ 35 लाख जुटा लिये।

बहादुर नीरजा का...दसवां नंबर

सोनम कपूर के फिल्मी करियर की बेहतरीन फिल्म नीरजा ने एक असल कहानी को इतनी खूबसूरती से रखा की देखने वालों के मुंह से वाह निकला। राम माधवानी डायरेक्टेड नीरजा को वैसे तो पहले दिन सिर्फ 4 करोड़ 70 लाख रूपये ही मिले थे लेकिन फिल्म माउथ पब्लिसिटी के जरिये वीकेंड तक 22 करोड़ पर पहुंची और फिर 75 करोड़ रूपये की कमाई कर ली।

'बर्फी' देखकर रणबीर कपूर पर भड़के संजय दत्त , कहा मैं अब ' लड्डू ' बनाऊंगा

इस साल आई फिल्मों में कपूर एन्ड संस भी रही जिसने टोटल 73 करोड़ 29 लाख रूपये कमाए , लीक होने के बावजूद उड़ता पंजाब की कमाई 60 करोड़ 33 लाख तक पहुंची, अजय देवगन की शिवाय भी 100 करोड़ तक पहुंच गई और शाहरुख़ खान-आलिया भट्ट की डियर ज़िंदगी ने भी 44 करोड़ कमा लिये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.