Move to Jagran APP

पश्चिम एशिया की यात्रा के बाद खाली हाथ लौटे अमेरिकी विदेश मंत्री, हमास का प्रस्ताव खारिज होने पर क्या बोले एंटनी ब्लिंकन?

एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में युद्धविराम और पश्चिम एशिया में व्याप्त तनाव को दूर करने के लिए चार देशों की यात्रा के बाद गुरुवार को पश्चिम एशिया छोड़ दिया। ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल के इनकार के बीच उसी समय हमें समझौते की गुंजाइश भी दिखाई दी। इजरायल और उसके मुख्य अंतरराष्ट्रीय सहयोगी अमेरिका के बीच संबंध महीनों से तनावपूर्ण हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Thu, 08 Feb 2024 10:45 PM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2024 10:45 PM (IST)
पश्चिम एशिया की यात्रा के बाद खाली हाथ लौटे अमेरिकी विदेश मंत्री। फाइल फोटो।

एपी, तेल अवीव। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में युद्धविराम और पश्चिम एशिया में व्याप्त तनाव को दूर करने के लिए चार देशों की यात्रा के बाद गुरुवार को पश्चिम एशिया छोड़ दिया। गाजा युद्ध शुरू होने के बाद पश्चिम एशिया की उनकी यह पांचवीं यात्रा थी।

loksabha election banner

हमास के ताजा समझौता प्रस्तावों को इजरायल ने किया खारिज

हमास के ताजा समझौता प्रस्तावों को इजरायल की पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने यह कहकर सिरे से खारिज कर दिया कि युद्ध तब तक जारी रहेगा जब तक कि इजरायल पूरी तरह से विजयी नहीं हो जाता। इस तरह अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा से कुछ खास हासिल होता नहीं दिखा।

ब्लिंकन ने क्या कहा?

ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल के इनकार के बीच उसी समय हमें समझौते की गुंजाइश भी दिखाई दी। इजरायल और उसके मुख्य अंतरराष्ट्रीय सहयोगी अमेरिका के बीच संबंध महीनों से तनावपूर्ण हैं।

नेतन्याहू ने मसौदा को किया खारिज

बुधवार को हमास ने इजरायली बंधकों की रिहाई के बदले गाजा में 135 दिनों के युद्धविराम की योजना का मसौदा दिया था। लेकिन नेतन्याहू द्वारा उस योजना को सार्वजनिक रूप से खारिज करना, जिसके बारे में अमेरिका का कहना है कि इसमें योग्यता है, यह कम से कम आगे की बातचीत के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में मतभेद को उजागर करता है।

मसौदा में क्या था खास?

ब्लिंकन और अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वे आशावादी बने हुए हैं। फलस्तीनी नागरिकों के लिए मानवीय स्थितियों में सुधार, हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करना और युद्ध को फैलने से रोकना जैसे उनके मुख्य लक्ष्यों पर प्रगति हो सकती है।

 इजरायल ने दक्षिणी गाजा के रफाह में की भीषण गोलाबारी

गाजा में युद्धविराम की कोशिशों के बीच इजरायल ने गुरुवार को दक्षिणी गाजा में रफाह पर भीषण गोलाबारी की। यहां पर गाजा की आधा आबादी शरण लिए हुए है। स्थानीय निवासियों ने कहा कि बुधवार रात और गुरुवार को गोलाबारी में कम से कम 13 लोगों की जान गई है। टैंकों ने पूर्वी रफाह के कुछ इलाकों में भी गोले बरसाए। इस तरह, गाजा में इजरायली हमले में अब तक 27,840 फलस्तीनी मारे गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने गोलीबारी पर जताई चिंता

इजरायल की गोलाबारी को देखते हुए मानवीय सहायता में जुटी एजेंसियों ने चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि मिस्त्र से सटे रफाह में गोलाबारी से स्थिति और खराब होगी। यहां पहले से ही राहत कार्यों की स्थिति अच्छी नहीं है। इस बीच, हमास के सह-संस्थापक शेख हसन के बेटे मोसाब हसन यूसुफ ने कहा कि हमास लोगों की परवाह नहीं करता।

अमेरिका ने हूती विद्रोहियों के तीन मिसाइलों को मार गिराया

अमेरिका ने बुधवार को कहा कि उसने लाल सागर में आत्मरक्षा के लिए तीन हाउती विद्रोहियों के क्रूज मिसाइल को मार गिराया। ये क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना के जहाजों और व्यापारी जहाजों के लिए तत्काल खतरा थे। अमेरिकी कमांड ने कहा कि उसने स्थानीय समय के अनुसार बुधवार रात नौ बजे हाउती की दो पोत रोधी क्रूज मिसाइलों को नष्ट कर दिया, वे लाल सागर में जहाजों पर हमले की तैयारी में थी। इसके बाद रात साढ़े ग्यारह बजे एक और क्रूज मिसाइल को मार गिराया। 

यह भी पढ़ेंः Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ ने लोगों से PML-N को बहुमत देने का किया आग्रह, गठबंधन सरकार पर क्या बोले पूर्व पीएम?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.