Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: क्यों खास है पांचवें चरण का चुनाव? कहां-कहां है मतदान; पांच बिदुंओं में जानें अहम बातें

Lok Sabha Election 2024 पांचवें चरण की 49 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार थम चुका है। सोमवार यानी 20 मई को इन सीटों पर मतदान होगा। कुल 695 प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 264 प्रत्याशी महाराष्ट्र और सबसे कम तीन प्रत्याशी लद्दाख में उतरे हैं। कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला इसी चरण में होगा। आइए जानते हैं पांचवें चरण से जुड़ी अहम बातें...

By Ajay Kumar Edited By: Ajay Kumar Published: Sun, 19 May 2024 07:53 AM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 07:53 AM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: 20 मई को होगा पांचवें चरण का चुनाव।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। पांचवें चरण का चुनाव 20 मई यानी सोमवार को होगा। आठ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 49 सीटों पर मतदान होगा। चार चरणों में अभी तक 379 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। पांचवें चरण के साथ कुल 428 सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा। छठे चरण में 58 और सातवें चरण में 57 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। आइए जानते हैं पांचवें चरण से जुड़ीं अहम बातें...

1- कहां-कितनी सीटों पर चुनाव

  • पांचवें चरण में बिहार की पांच, जम्मू और कश्मीर की एक, झारखंड की तीन, लद्दाख की एक, महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, ओडिशा की पांच और पश्चिम बंगाल की सात लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा।

2- ये दिग्गज मैदान में

  • पांचवें चरण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, राहुल गांधी, चिराग पासवान, राजीव प्रताप रूडी, रोहिणी आचार्य, साध्वी निरंजन ज्योति, कौशल किशोर, भारती प्रवीण पवार, उमर अब्दुल्ला और पीयूष गोयल समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला जनता करेगी।

यह भी पढ़ें: 'कांग्रेस फील्ड में नहीं, लेकिन मुफ्त की रेवड़ियों का प्रभाव पड़ता है', जागरण के साथ खास बातचीत में बोले जेपी नड्डा

3- पांचवें चरण में दागियों का दबदबा

  • पांचवें चरण के 159 प्रत्याशियों पर आपराधिक और 122 पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। चार प्रत्याशियों पर हत्या और 28 पर हत्या के प्रयास के केस दर्ज हैं। 29 प्रत्याशियों पर महिलाओं पर अत्याचार से जुड़े मामले दर्ज हैं।

4- कहां-कितने प्रत्याशी मैदान में

  • बिहार में 80, जम्मू-कश्मीर में 22, झारखंड में 54, लद्दाख में तीन, महाराष्ट्र में 264, ओडिशा में 40, उत्तर प्रदेश में 144 और पश्चिम बंगाल में 88 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

5- करोड़पति भी कम नहीं

  • इस चरण में 227 करोड़पति प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। 3.56 करोड़ रुपये प्रत्याशियों की औसत संपत्ति है। झांसी से भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा के पास सबसे अधिक 212 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। एक प्रत्याशी ने अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है।

यह भी पढ़ें: पांचवें चरण में बंगाल की 'वीआईपी' लड़ाई, सात सीटों पर आठ स्टार उम्मीदवार, रील लाइफ मां-बेटी भी आमने-सामने


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.