Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत मिशन में उत्तराखंड होगा देश का पहला अव्वल राज्य

स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्तराखंड, केंद्र सरकार से निर्धारित लक्ष्य को आगामी 15 अगस्त तक प्राप्त कर लेगा। लक्ष्य हासिल करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 15 Jul 2016 12:49 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jul 2016 12:53 PM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन में उत्तराखंड होगा देश का पहला अव्वल राज्य

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्तराखंड, केंद्र सरकार से निर्धारित लक्ष्य को आगामी 15 अगस्त तक प्राप्त कर लेगा। 15 अगस्त तक उत्तराखंड में शत-प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त गांव हो जाएंगे। लक्ष्य हासिल करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा।
केंद्रीय कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा ने मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की समीक्षा की। कैबिनेट सचिव ने उत्तराखंड सरकार की इस बात के लिए सराहना की कि 15 अगस्त के निर्धारित लक्ष्य को राज्य पूरा कर लेगा।

loksabha election banner

पढ़ें-रुद्रप्रयाग में नमामि गंगे अभियान को पलीता लगा रही नगर पालिका
उन्होंने भरोसा दिलाया कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उत्तराखंड को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। गंगा के किनारे पड़ने वाले अन्य राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल ने तय लक्ष्य को हासिल करने के लिए और समय मांगा है।

पढ़ें- टूटी अंधविश्वास की बेड़ियां, बदली शौचालय के लिए सोच
मुख्य सचिव ने कैबिनेट सचिव को आश्वस्त किया कि उत्तराखंड, केंद्र सरकार से निर्धारित दो अक्टूबर 2019 के लक्ष्य को भी समय से प्राप्त कर लेगा। इसके लिए 613 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। कैबिनेट सचिव ने भरोसा दिया कि स्वच्छ भारत मिशन में अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों को धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

पढ़ें-इस गांव के लोग नहीं बनाते शौचालय, देवी के प्रकोप से लगता है डर
गौरतलब है कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी लोगों के लिए शौचालय की व्यवस्था की जानी है। गंगा के किनारे खुले में शौच को पूरी तरह से रोकना है। 52 जिलों के 251 ब्लॉक की 1651 ग्राम पंचायतें गंगा के किनारे आती है।

पढ़ें:-अजब-गजब: 10 दिन में कैसे बन गए 991 शौचालय
उत्तराखंड में सात जिलों के 30 ब्लॉक की 132 ग्राम पंचायतें गंगा के किनारे हैं। बेसलाइन सर्वे के अनुसार 29,405 घरों में से 9987 घरों में शौचालय नहीं थे। इनमें से 7880 घरों में शौचालय बन गए हैं। शेष घरों में शौचालय बनाने का कार्य चल रहा है।
पढ़ें:-खुले में करोगे ऐसा गंदा काम तो बच्चे बजाएंगे सीटी, दौड़कर आएंगे पकड़ने वाले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.