Move to Jagran APP

Recruitment Process: उत्तराखंड में भर्ती प्रक्रिया में आएगी तेजी, अब प्राविधिक बोर्ड को भी जिम्मा

Recruitment Process उत्तराखंड में अब भर्ती प्रक्रिया में फिर से तेजी आएगी। लोक सेवा आयोग अधीनस्थ चयन सेवा आयोग चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के पास भर्तियों के बढ़ते बोझ को देखते हुए अब शासन ने प्राविधिक शिक्षा बोर्ड को भी भर्ती करने का जिम्मा सौंपा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 03:48 PM (IST)
Recruitment Process: उत्तराखंड में भर्ती प्रक्रिया में आएगी तेजी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Recruitment Process उत्तराखंड में अब भर्ती प्रक्रिया में फिर से तेजी आएगी। लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ चयन सेवा आयोग, चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के पास भर्तियों के बढ़ते बोझ को देखते हुए अब शासन ने प्राविधिक शिक्षा बोर्ड को भी भर्ती करने का जिम्मा सौंपा है। 

loksabha election banner

प्रदेश में इस समय चार स्रोतों के माध्यम से भर्ती की जा रही है। इनमें लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ चयन सेवा आयोग, चिकित्सा चयन आयोग व प्राविधिक शिक्षा परिषद शामिल हैं। पहले समूह ग के अधिकांश पदों की भर्ती प्राविधिक शिक्षा परिषद के जरिये की जाती थी। अधीनस्थ चयन आयोग के अस्तित्व में आने के बाद प्रदेश सरकार ने समूह ग की सारी भर्ती इसी के जरिये करने के निर्देश दिए। 

अधीनस्थ चयन सेवा आयोग ने इस दिशा में अच्छा काम भी किया। बीते वर्ष जुलाई से लेकर इस वर्ष मार्च तक आयोग ने तकरीबन 5000 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए। इस बीच कोरोना के कारण इनकी परीक्षा नहीं हो पाए। वहीं प्रदेश सरकार लगातार नई भर्तियों पर जोर दे रही है। इसी कारण विभाग भी अब लगातार आयोग को रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन भेज रही है। कुछ समय पहले आयोग ने 2500 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए। कोरोना काल के कारण भर्तियों का काम लंबित होता गया। अब स्थिति यह है कि आयोग इस समय किसी भी विभाग की नई भर्ती अगले आठ माह से पहले कराने की स्थिति में नहीं है। 

वहीं, अब पुलिस की भर्ती का जिम्मा भी अधीनस्थ चयन आयोग को सौंप दिया गया है। चिकित्सा चयन आयोग भी केवल चिकित्सकों की भर्ती पर फोकस कर रहा है। इसे देखते हुए अब सरकार ने एक बार फिर से प्राविधिक शिक्षा बोर्ड को इन भर्तियों को कराने के निर्देश दिए हैं। इस क्रम में चिकित्सा विभाग में स्टाफ नर्स और चिकित्सा शिक्षा विभाग में नर्सिंग स्टाफ की भर्ती का जिम्मा इसे सौंपा गया है। माना जा रहा है कि भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने को अन्य विभागों की भर्ती का जिम्मा भी प्राविधिक शिक्षा परिषद को दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Police Bharti: उत्तराखंड पुलिस में फरवरी में होगा रिक्रूटमेंट, जानें- कितने पदों पर होनी है भर्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.