Move to Jagran APP

Ghaziabad News: दिल्ली के आमिर खान बने अभय त्यागी, अपनाया हिंदू धर्म; 10 अप्रैल को होगा जनेऊ संस्कार

कर्दमपुरी के रहने वाले आमिर खान पिछले काफी समय से स्वेच्छा से सनातन धर्म अपनाने की इच्छा जता रहे थे। रविवार को सनातन कुंडीय महायज्ञ के बाद आमिर खान अब अभय त्यागी बन गए हैं। त्यागी महासभा के अध्यक्ष धर्मेंद्र त्यागी ने आमिर खान का नामकरण अभय त्यागी किया।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 04 Apr 2022 06:06 AM (IST)Updated: Mon, 04 Apr 2022 10:34 AM (IST)
Ghaziabad News: दिल्ली के आमिर खान बने अभय त्यागी, अपनाया हिंदू धर्म; 10 अप्रैल को होगा जनेऊ संस्कार
Ghaziabad News: दिल्ली के आमिर खान बने अभय त्यागी, अपनाया हिंदू धर्म; 10 अप्रैल को होगा जनेऊ संस्कार

गाजियाबाद/लोनी, जागरण टीम। देश की राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के क्षेत्र के लोनी तिराहा स्थित रामलीला मैदान में रविवार को महायज्ञ के दौरान दिल्ली के कर्दमपुरी निवासी आमिर खान ने स्वेच्छा से सनातन धर्म अपनाने की इच्छा जताई। इस पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष हिमांशु शर्मा ने चंदन का टीका लगाकर पटका पहनाया और त्यागी महासभा के अध्यक्ष धर्मेंद्र त्यागी ने आमिर खान का नामकरण अभय त्यागी किया।

loksabha election banner

इस बाबत त्यागी महासभा अध्यक्ष धर्मेन्द्र त्यागी ने बताया कि सनातन कुंडीय महायज्ञ संपन्न होने के बाद दिल्ली के कर्दमपुरी निवासी युवक आमिर खान ने स्वेच्छा से सनातन धर्म अपनाने की इच्छा जताई। उन्होंने बताया कि वह अविवाहित हैं और वेल्डिंग का कार्य करता हैं। उनके पूर्वज सनातन धर्म से थे। ऐसे में उनकी आस्था सनातन धर्म में है। भगवान शिव उसके अराध्य हैं। वह पिछले कई वर्ष से उनकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं। वह बिना किसी दबाव के सनातन धर्म अपनाना चाहते हैं।

त्यागी महासभा के अध्यक्ष धर्मेन्द्र त्यागी ने बताया कि उन्होंने युवक को अपना गोत्र देते हुए उनका नामकरण अभय त्यागी किया है। युवक से कानूनी औपचारिकताओं की पूर्ति के लिए कागजात मंगाए हैं। कागजी कार्रवाई कराने के बाद आगामी 10 अप्रैल को विधि-विधान से मंदिर में जनेऊ संस्कार कराकर युवक को सनातन धर्म में शामिल किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले कई सालों से अपनी बेबाकी के चलते लगातार चर्चा में रहे शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी ने इस्लाम को अलविदा कहकर हिंदू धर्म अपना लिया था। इसके साथ ही उन्होंने अपना नाम रखा था- जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी। कुछ महीने पहले गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद सरस्वती ने सनातन धर्म में उनकी वापसी करवाई थी। इस मौके पर वसीम रिजवी ने कहा था कि मुझे इस्लाम से बाहर कर दिया गया है, हमारे सिर पर हर शुक्रवार को इनाम बढ़ा दिया जाता है, ऐसे में मैं सनातन धर्म अपना रहा हूं। हिंदू धर्म अपनाने के बाद उन्होंने खुशी जताई है।

ये भी पढ़ें- मिलिए दुनिया की सबसे छोटी लेखिका से, साढ़े चार साल की उम्र में लिख दी किताब

आखिर क्या है देश के सर्वाधिक चर्चित महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती का दीपक त्यागी से कनेक्शन

Ghaziabad News: भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, 'कमल' की नेम प्लेट तो लगाऊंगा ही

ये भी पढ़ें- 14 साल बिस्तर पर रहे प्रदीप यादव ने पैरा नेशनल चैंपियनशिप में यूपी को दिलाया स्वर्ण पदक

7th Pay Commission: 34 प्रतिशत हो गया सरकारी कर्मचारियों का DA, देश के लाखों परिवारों को मिली खुशखबरी

महंत स्वामी यति नरसिंहानंद का विवादित बयान- 'मुस्लिम पीएम बनने पर हिंदुओं का होगा मतांतरण'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.