Move to Jagran APP

ट्राई चीफ के चैलेंज के बाद UIDAI ने अपना आधार नंबर शेयर न करने की दी चेतावनी

UIDAI ने ट्राई चेयरमैन आर एस शर्मा के ट्विटर पर आधार नंबर शेयर करने के के बाद यह एडवाइजरी जारी की गई है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 01:18 PM (IST)
ट्राई चीफ के चैलेंज के बाद UIDAI ने अपना आधार नंबर शेयर न करने की दी चेतावनी
ट्राई चीफ के चैलेंज के बाद UIDAI ने अपना आधार नंबर शेयर न करने की दी चेतावनी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने भारतीय आधार धारकों को अपना आधार नंबर सोशल मीडिया साइट्स या किसी भी अन्य जगह शेयर न करने की सलाह दी है। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा के ट्विटर पर आधार नंबर शेयर करने के बाद यह एडवाइजरी जारी की गई है। UIDAI ने कहा है कि कानून के तहत आधार नंबर जैसी निजी जानकारियों को सार्वजनिक करने की मनाही है।

loksabha election banner

आधार का गलत इस्तेमाल न करें:

शर्मा के ट्विटर पर चैलेंज देने के बाद कुछ लोगों के सोशल मीडिया और इंटरनेट पर अपने आधार नंबर पोस्ट करके दूसरों को चैलेंज देना शुरू कर दिया था। इस खबर के बाद ही UIDAI की तरफ से यह एडवाजरी जारी की गई। UIDAI ने कहा है कि 12 अंक का आधार नंबर एक गोपनिय दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल पहचान प्रमाणीकरण के लिए किया जाता है। लिहाजा इसे किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

वहीं, UIDAI ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर कोई व्यक्ति किसी के आधार का गलत इस्तेमाल करता हुआ पाया गया या ऐसा करने के लिए दूसरों को उकसाया तो कानून के तहत उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसा करना आधार एक्ट 2016 के तहत दंडनीय अपराध है।

आर एस शर्मा ने पोस्ट की थी डिटेल्स:

टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के चेयरमैन आर एस शर्मा ने हैकर्स को चुनौती देते हुए अपनी आधार डिटेल्स को अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया था। शर्मा ने हैकर्स से कहा था कि वो उनकी डिटेल्स को हैक करके दिखाए। इस ट्विट के बाद एथिकल हैकर्स जिसमें एलियट एंडरसन, पुष्पेंद्र सिंह, कनिष्क सजनानी, अनिनार अरविंद और करण सैनी शामिल हैं, ने बताया कि उनकी 14 जानकारियां लीक हो चुकी हैं।

इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/tech-news-trai-chairman-r-s-sharmas-bank-account-details-hacked-after-posting-aadhaar-challenge-on-twitter-18258296.html

आरएस शर्मा की बेटी को मिला धमकी भरा मेल:

आरएस शर्मा की बेटी कविता को धमकी भरा ई-मेल आया है। इसमें कहा गया है कि शर्मा के ई-मेल अकाउंट को हैक कर लिया गया है और उनके पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के अकाउंट के हैक होने का गंभीर खतरा बना हुआ है।

ई-मेल में और क्या लिखा:

इस ई-मेल में यह भी कहा गया है कि सोशल मीडिया पर अपना आधार नंबर शेयर करते हुए हैकर्स को चेतावनी देकर आरएस शर्मा ने देश को शर्मसार किया है। इतना ही नहीं, यह धमकी भी दी गई है कि अगर अकाउंट को तुरंत डिलीट नहीं किया गया, तो अकाउंट से अहम जानकारियों को सार्वजनिक किया जा सकता है। ई-मेल में लिखा है कि ऐसा नहीं करने की स्थिति में शर्मा के फोन में एक मालवेयर इंस्टॉल कर दिया जाएगा, जिससे उनकी सारी बातें सुनी जा सकेंगी। ई-मेल में फिरौती की भी मांग की गई है।

24 घंटे के अंदर जवाब नहीं आया तो...

ई-मेल लिखने वाले ने चेतावनी देते हुए लिखा है कि यदि उसके मेल का 24 घंटे के भीतर जवाब नहीं आता है, तो इसका अंजाम भुगतना पड़ेगा। साथ ही कानूनी एजेंसियों को इसकी सूचना नहीं देने की भी सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें:

वोडाफोन के ये 50 रुपये से कम वाले प्लान्स जियो पर पड़ेगें भारी, मिलेगा अनलिमिटेड डाटा

वनप्लस ने सैमसंग और एप्पल को छोड़ा पीछे, बनी नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रैंड

Youtube ने जोड़े नए फीचर्स, अब एंड्रॉइड पर भी मिलेगा डार्क मोड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.