Move to Jagran APP

Youtube ने जोड़े नए फीचर्स, अब एंड्रॉइड पर भी मिलेगा डार्क मोड

यू-ट्यूब ने दो नए फीचर्स अपने यूजर्स के लिए रोल आउट किए हैं, जिसमें यूजर्स को डार्क मोड और असपेक्ट रेशयो अडजस्टमेंट मिलेगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 11:19 AM (IST)
Youtube ने जोड़े नए फीचर्स, अब एंड्रॉइड पर भी मिलेगा डार्क मोड
Youtube ने जोड़े नए फीचर्स, अब एंड्रॉइड पर भी मिलेगा डार्क मोड

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल की वीडियो प्लेटफार्म यू-ट्यूब ने नए फीचर्स रोल आउट किए हैं। यू-ट्यूब का डार्क मोड फीचर अब एंड्रॉइड यूजर्स को भी दिखाई देगा। इससे पहले पिछले साल इस फीचर को डेस्कटॉप और आइओएस के लिए रोल आउट किया गया था। यू-ट्यूब ने इस फीचर को रोल आउट करने से पहले जानकारी देते हुए कहा कि कुछ यूजर्स को यू-ट्यूब ऐप को अपडेट करने के बाद यह फीचर मिलने लगा है। जबकि, धीरे-धीरे यह फीचर अन्य यूजर्स को भी उपलब्ध होने लगेगा।

loksabha election banner

क्या है डार्क मोड फीचर

यू-ट्यूब के डार्क मोड फीचर की बात करें तो इस फीचर की वजह से यू-ट्यूब पर वीडियो देखते हुए यूजर्स की आखों पर खिंचाव नहीं पड़ेगा। जिसकी वजह से यूजर्स आसानी से देर तक वीडियो का लुफ्त उठा सकते हैं। खासतौर, पर रात में या फिर अंधेरे में वीडियो स्ट्रीम करते समय यूजर्स की आंखों पर काफी जोर पड़ता है। स्टैंडर्ड मोड में यूजर्स की आंखों में दर्द होता है और काफी देर तक यूजर्स वीडियो नहीं देख पाते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए पहले डेस्कटॉप पर, फिर बाद में आईओएस के लिए इस फीचर को रोल आउट किया गया था। अब यू-ट्यूब ने इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी रोल आउट कर दिया है।

इस तरह करें एक्टिवेट

यू-ट्यूब के डार्क मोड फीचर को एक्टिवेट या इनेबल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने एंड्रॉइड डिवाइस में यू-ट्यूब ऐप का लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड करना पड़ेगा। जिसके बाद यूजर्स को ऐप में डार्क मोड का ऑप्शन दिखाई देता है। जैसे ही यूजर्स इसे नेविगेट करके एक्टिवेट करते हैं यह फीचर इनेबल होगा। अगर, आपको इस फीचर को ढूंढ़ने में परेशानी होती है तो आप इसे रिमाइंड मी टू टेक अ ब्रेक बटन के नीचे देख सकते हैं। आपको बता दें कि यू-ट्यूब ने इसके अलावा मोबाइल असपेक्ट रेशियो को इंप्रूव भी किया है।

असपेक्ट रेशियो एडजस्टमेंट

यू-ट्यूब ने एक और नया फीचर जोड़ा है जिसमें वीडियो ऑटोमैटिकली एडजस्ट हो जाता है और साइड में दिखने वाली काली पट्टी हट जाती है। पहले अगर वीडियो का असपेक्ट रेशियो कम होता था तो बगल में काली पट्टी दिखाई देता था। इस नए फीचर के जुड़ जाने से यूजर्स अब वीडियो को फुल स्क्रीन के साथ देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Asus ZenFone 5Z की पहली सेल शुरू, जानें मिलने वाले ऑफर्स के बारे में

वनप्लस ने सैमसंग और ऐप्पल को छोड़ा पीछे, बनी नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रैंड

Xiaomi Mi Mix 3 के फीचर्स और डिजाइन हुई लीक, खास तरह के कैमरे से होगा लैस 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.