नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) के नए नियमों के तहत DTH और Cable TV चैनल सेलेक्शन की डेडलाइन खत्म हो चुकी है। अब DTH और Cable TV ऑपरेटर यूजर्स को उनके मौजूदा प्लान से बेस्ट फिट प्लान में माइग्रेट कर रहे हैं। यह केवल उन्हीं यूजर्स के साथ किया जा रहा है जिन्होंने अब तक अपने मनपसंद चैनल या प्लान का चुनाव नहीं किया है। हालांकि, यूजर्स के लिए बेस्ट फिट प्लान से ज्यादा बेहतर उनके द्वारा चैनल्स या प्लान चुनना है।

क्या है बेस्ट फिट प्लान:

Trai ने Cable TV के नए नियमों के तहत यूजर्स को चैनल चुनाव करने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया था। हालांकि, इसमें कई यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा था ऐसे में Trai ने इसकी डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा दी थी। अब यह डेडलाइन भी खत्म हो चुकी है। अगर अब भी किसी यूजर ने चैनल पैक्स का चुनाव नहीं किया है तो ऑपरेटर्स उन्हें उनके मौजूदा पैक से बेस्ट फिट प्लान में माइग्रेट कर रहे हैं।

जैसा की नाम से पता चल रहा है कि बेस्ट फिट प्लान में वो चैनल्स दिए जाएंगे जो आपके मौजूदा टीबी सब्सक्रिप्शन पैक में होंगे। इसके लिए Trai ने ऑपरेटर्स से कहा है कि वो किसी भी यूजर को बेस्ट फिट प्लान में माइग्रेट कर ज्यादा पैस चार्ज नहीं कर सकते हैं। उन्हें यूजर्स का नया बेस्ट फिट पैक उनके मौजूदा पैक के आस-पास ही रखना होगा। वहीं, कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्हें माइग्रेट होने के बाद ज्यादा पैसे भरने पड़ रहे हैं। ऐसे में वो अपने ऑपरेटर से कॉन्टैक्ट कर पैक को चेंज करा सकते हैं।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

इस तरह करें चैनल सेलेक्ट:

अगर आपने अब तक चैनल सेलेक्ट नहीं किए हैं और आप इसका प्रोसेस जानना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं। TRAI ने चैनल सिलेक्शन के लिए एक नई वेब ऐप्लीकेशन लॉन्च की TRAI Channel Selector App थी। यहां यूजर को चैनल्स और उनकी MRP की जानकारी मिलेगी। TRAI की इस नए ऐप के जरिए यूजर्स मंथली रेंटल भी जान पाएंगे।

1. इस ऐप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको https://channel.trai.gov.in/ पर जाना होगा।

2. इसके बाद नीचे की तरफ दिख रहे Get Started पर क्लिक करें। यहां आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे।

3. सबसे पहले यूजर उसका नाम, राज्य और फिर शैली प्राथमिकता जैसी जानकारी देनी होंगी।

4. जब यूजर सभी सवालों का जवाब दे देंगे तो उनके सामने आपकी रूचि के मुताबिक चैनल की लिस्ट आ जाएगी।

5. यूजर अपनी पसंद के चैनल का चुनाव कर अपने मासिक रेंटल प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। ऊपर दायीं तरफ दिए गए View Selection बटन के पास आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए चैनल्स और मासिक रेंटल मिलाकर अमाउंट भी बता दिया जाएगा।

6. यहां फ्री चैनल,पेड चैनल, कुल राशि का भुगतान, जीएसटी टैक्स और नेटवर्क कैपेसिटी फीस (NFC) आदि की जानकारी दी जाएगी।

7. अगर यूजर को यह राशि ज्यादा लगती है तो वो बराबर में दिए गए optimize के टैब पर क्लिक कर इससे कम कीमत में भी प्लान की जानकारी ले सकते हैं।

8. इसके अलावा मंथली रेंटल के साथ फ्री चैनल की लिस्ट को भी दिखाया गया है।

9. चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन पर बायीं तरफ कीमत, एचडी/एसडी, शैली, ब्रॉडकॉस्टर और भाषा जैसे कई विकल्प दिखाई देंगे। यूजर अपनी जरुरत के हिसाब से फिल्टर सेट कर सकते हैं।

Airtel और Tata Sky यूजर्स इस तरह करें चैनल सेलेक्ट, इस लिंक पर करें क्लिक

यह भी पढ़ें:

Redmi Note 6 Pro को 399 रुपये में घर ले जाने का मौका, पढ़ें ऑफर डिटेल्स

Nokia X71 स्मार्टफोन 2 अप्रैल को ट्रिपल रियर कैमरा और स्नैपड्रैगन 660 के साथ होगा लॉन्च

OnePlus ने टीज किया Warp-चार्ज पावर्ड इलेक्ट्रिक कार, जानें क्या है यह नई तकनीक

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप