Move to Jagran APP

Dish TV के बाद Airtel ने भी लॉन्च किया बेस पैक, फ्री में देख सकेंगे कई चैनल्स

TRAI के नए केबल टीवी और DTH नियम के लागू करने के बाद केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए नए चैनल पैक्स लॉन्च किए

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 12:39 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 08:25 AM (IST)
Dish TV के बाद Airtel ने भी लॉन्च किया बेस पैक, फ्री में देख सकेंगे कई चैनल्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई (TRAI) के नए केबल टीवी और DTH नियम के लागू करने के बाद केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए नए चैनल पैक्स लॉन्च किए हैं। हाल ही में DishTV ने इसी नए नियम के आधार पर 'मेरा अपना पैक' प्लान लॉन्च किया है। जिसमें यूजर्स को 100 पेड चैनल्स के लिए 130 रुपये नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज के लिए देना होता है। इसपर 18 फीसद का जीएसटी लगता है। इस तरह कुल मिलाकर यूजर्स को 153 रुपये का मंथली चार्ज देना होता है।

loksabha election banner

DishTV के इस पैक में यूजर्स को 100 सेलेक्टेड पेड चैनल्स और 100 फ्री टू एयर चैनल्स मिलते हैं। TRAI के नियम के मुताबिक, इन 100 चैनल्स में से 25 चैनल्स दूरदर्शन के मिलेंगे। बांकि बचे 75 स्पॉट में यूजर्स अपने हिसाब से फ्री टू एयर चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। DishTV के बाद Airtel ने भी अपने यूजर्स के लिए 130 रुपये का नया बेसिक सर्विस टियर (BST) प्लान लॉन्च किया है। इस पैक को दो तरह के पैक्स दिए गए हैं जिसमें से सब्सक्राइबर्स अपने हिसाब से पैक्स का चुनाव कर सकते हैं। पहला पैक BST ROI (Rest of India) है जिसे दक्षिण भारत के अलावा अन्य सब्सक्राइबर्स सब्सक्राइब कर सकते हैं। दूसरा पैक BST South है, जिसमें दक्षिण भारत के चैनल पैक्स दिए गए हैं।

इन दोनों ही बेसिक सर्विस टियर (BST) पैक्स की कीमत TRAI के नए केबल टीवी और DTH नियम के मुताबिक 130 रुपये है। इसके अलावा आपको जीएसटी अतिरिक्त भुगतान करना होता है। कुल मिलाकर इस पैक की कीमत 153 रुपये है। इस पैक में नए नियम के तहत, यूजर्स को 100 पेड चैनल्स 130 रुपये (बिना किसी टैक्स के) में मिलते हैं। इन 100 चैनल्स में से सब्सक्राइबर्स कोई भी पेड चैनल का पैक चुनता है तो उसे डीडी (दूरदर्शन) के 25 फ्री चैनल्स लेना अनिवार्य होगा।

वहीं, TRAI के नए नियम की बात करें तो इसके मुताबिक, ब्रॉडकास्टर्स अपने हिसाब से चैनल्स का पैक लॉन्च कर सकते हैं। लेकिन इनमें वो चैनल्स शामिल नहीं होंगे जिसकी कीमत 19 रुपये से ज्यादा है। Airtel के इसी बेस प्लान में यूजर्स को दूरदर्शन के 25 फ्री चैनल्स के अलावा 75 अन्य फ्री टू एयर चैनल्स भी मिलेंगे। साथ ही यूजर्स अपने हिसाब से 130 रुपये तक के पेड चैनल्स का भी चुनाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Tata Sky और Airtel Digital TV पर आसानी से कर पाएंगे चैनल सेलेक्ट, अपनाएं ये स्टेप्स

TRAI केबल टीवी-DTH नियम: Tata Sky, Airtel Digital TV और D2h में किसका है बेस्ट मल्टी-टीवी कनेक्शन?

क्या है TRAI का चैनल सेलेक्टर ऐप और कैसे करें अपने बेस्ट प्लान का चुनाव? जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.