मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अपना नया केबल टीवी और DTH नियम 1 फरवरी से लागू कर दिया है। इस नियम के लागू होते ही सब्सक्राइबर्स को केवल उन्हीं चैनल्स को देखने के पैसे देने होंगे जो वो देखते हैं। इस नियम के लागू होने के बाद कोई भी DTH ऑपरेटर या केबल टीवी सर्विस प्रोवाइडर यूजर्स को 130 रुपये महिने से ज्यादा के एसडी चैनल पैक नहीं दे सकते हैं। कई यूजर्स ऐसे भी हैं जो कि एक ही सब्सक्रिप्शन के साथ मल्टीपल टीवी कनेक्शन चलाते हैं। इन यूजर्स के लिए डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स Tata Sky, Airtel Digital TV और D2h ने मल्टी टीवी प्लान्स लॉन्च किए हैं। आज हम आपको इन डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स के बेस्ट मल्टीपल टीवी पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Multi-TV प्राइसिंग और पॉलिसी

Multi-TV कनेक्शन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को दो तरीके से चार्ज किया जाता है। नए नियम के मुताबिक, जो प्राइसिंग और पैकेज TRAI ने सुझाया है उसमें मल्टीपल टीवी या एडीशनल टीवी कनेक्शन के लिए कोई प्रावधान नहीं दिया है। TRAI का नया नियम ऑरिजिनल कनेक्शन के लिए जारी किया गया है लेकिन अगर कोई यूजर मल्टीपल टीवी कनेक्शन इस्तेमाल करता है तो उसे दो तरह के चार्ज देने होते हैं।

TRAI का नया नियम सब्सक्राइबर्स और सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच चैनल्स देखने के लिए किए गए भुगतान को ट्रांसपैरेंट रखने के लिए लागू किया गया है। मल्टीपल टीवी कनेक्शन में सर्विस प्रोवाइडर्स यूजर्स से दो तरह के चार्ज लेते हैं। जिसमें पहला चार्ज नेटवर्क कैपेसिटी फी (NCF) है जबकि दूसरा चार्ज कंटेंट फी है जो चैनल्स देखने के लिए लिया जाता है। नए नियम के मुताबिक, मल्टीपल टीवी इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कंटेंट के लिए कोई डिस्काउंट नहीं दिया जा सकता है क्योंकि कंटेट के लिए चुकाने वाला फी ब्रॉडकास्टर्स की तरफ से पास किया गया है। हालांकि डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स या केबल ऑपरेटर्स नेटवर्क कैपेसिटी फी को अपने तरफ से घटा सकते हैं।

Tata Sky और Videocon D2h के मल्टी टीवी चार्ज

Videocon D2h ने सबसे पहले मल्टी टीवी प्राइसिंग को इंट्रोड्यूश किया है। इसको जारी करने के बाद Videocon D2h ने यह घोषणा किया था कि मल्टी टीवी लेने वाले यूजर्स को फ्लैट 50 रुपये (टैक्स के बिना) नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर चार्ज किया जाएगा। कंटेंट के लिए सब्सक्राइबर्स के ऊपर है कि वो कितने चैनल्स देखना चाहते हैं या सब्सक्राइब करते हैं।

Tata Sky ने भी अपने सब्सक्राइबर्स के लिए मल्टी टीवी पैक्स की घोषणा हाल ही में की है। Tata Sky के मल्टी टीवी कनेक्शन के लिए दो तरह के प्लान उपलब्ध हैं। पहला प्लान उन यूजर्स के लिए हैं जिसका मासिक किराया 200 रुपये तक का है। दूसरे उन यूजर्स के लिए हैं जिसका मासिक किराया 251 रुपये से 400 रुपये के बीच है। Tata Sky ने 200 रुपये तक के प्राइमरी कनेक्शन वाले यूजर्स के लिए सेकेंडरी कनेक्शन के लिए केवल 150 रुपये अलग से देने होंगे। जबकि 251 रुपये से 400 रुपये वाले मासिक किराए वाले प्राइमरी कनेक्शन वाले यूजर्स को 300 रुपये सेकेंडरी कनेक्शन के लिए देना होगा।

Airtel Digital TV

Airtel Digital TV ने मल्टी टीवी के लिए प्राइसिंग की घोषणा हाल ही में की है। सब्सक्राइबर्स को नेटवर्क कैपेसिटी फीस के लिए 80 रुपये (टैक्स के बिना) अदा करने होंगे। इसके अलावा अगर यूजर्स 100 चैनल्स से ज्यादा सब्सक्राइब करते हैं तो अगले 25 चैनल्स के लिए 20 रुपये अलग से देने होंगे। Dish TV और Sun Direct ने फिलहाल यूजर्स के लिए किसी भी तरह के मल्टी टीवी कनेक्शन की घोषणा नहीं की है।

हमारा फैसला

इन सभी ऑपरेटर्स के मल्टी टीवी पैक्स की बात करें तो Videocon D2h का मल्टी टीवी पैक सबसे सस्ता और फ्लेक्सिबल है। जबकि Tata Sky का मल्टी टीवी पैक काफी मंहगा है। Airtel Digital TV का मल्टीपल टीवी पैक मंहगा तो नहीं है लेकिन फ्लेक्सिबल भी नहीं है।

यह भी पढ़ें:

TRAI केबल टीवी नियम: Tata Sky और Airtel Digital TV में किसका HD पैक है सस्ता, जानें

क्या है TRAI का चैनल सेलेक्टर ऐप और कैसे करें अपने बेस्ट प्लान का चुनाव? जानें

TRAI का नया DTH नियम: Tata Sky से लेकर Airtel Digital TV तक, ये हैं बेस्ट प्लान

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप