Move to Jagran APP

TRAI केबल टीवी नियम: Tata Sky और Airtel Digital TV में किसका HD पैक है सस्ता, जानें

Tata Sky ने अपना HD एड ऑन पैक लॉन्च किया है। इस प्लान को मिनी पैक के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस पैक की शुरुआती कीमत 5 रुपये रखी गई है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 04:56 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 08:37 AM (IST)
TRAI केबल टीवी नियम: Tata Sky और Airtel Digital TV में किसका HD पैक है सस्ता, जानें
TRAI केबल टीवी नियम: Tata Sky और Airtel Digital TV में किसका HD पैक है सस्ता, जानें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। TRAI के नए केबल टीवी नियम के लागू हो जाने के बाद से देश की दो प्रमुख DTH सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनियों Tata Sky और Airtel Digital TV के बेस्ट HD पैक्स के लिए प्राइस वॉर शुरू हो गया है। Tata Sky ने अपना HD एड ऑन पैक लॉन्च किया है। इस प्लान को मिनी पैक के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस पैक की शुरुआती कीमत 5 रुपये रखी गई है। इससे पहले Tata Sky के SD और HD चैनल्स के 21 पैक्स लॉन्च किए गए हैं। Tata Sky ने अपने ये सभी पैक्स ट्राई के नए नियम के लागू होने के बाद उतारे हैं। इसी महीने की 15 फरवरी को कंपनी ने 13 मिनी एड ऑन HD पैक्स भी लॉन्च किए हैं। ये पैक्स 60 रुपये से 216 रुपये के बीच उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

Tata Sky के एड ऑन पैक्स की बात करें तो तमिल रिजनल HD पैक की कीमत 164 रुपये है, तमिल मिनी HD पैक की कीमत 81 रुपये है। वहीं, तेलूगू रिजनल पैक की कीमत 216 रुपये है जबकि तेलूगू मिनी HD पैक की कीमत 90 रुपये रखी गई है। इसके अलावा इन पैक्स में यूजर्स को कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और अंग्रेजी के 12 HD पैक्स उपलब्ध हैं। इस पैक की कीमत 162 रुपये रखी गई है।

Airtel Digital TV के HD पैक की बात करें तो यह आपको 153 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। इस पैक में आपको हिंदी के HD चैनल्स के अलावा कुल 130 चैनल्स उपलब्ध हैं। जिसमें न्यूज, म्यूजिक, मूवीज, स्पोर्ट्स और किड्स चैनल्स आदि शामिल हैं। Airtel सब्सक्राइबर्स अगर अपने पैक में 25 और चैनल्स जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें केवल 20 रुपये अतिरिक्त पे करना होगा। आप TRAI के चैनल सेलेक्टर ऐप के जरिए अपने पसंद के इन चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।

यूजर्स को राहत देते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने केबल टीवी के पैक्स का चुनाव करने के लिए इसकी अवधि को 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। इस नए रेग्युलेशन के मुताबिक केबल ऑपरेटर्स और डीटीएस ऑपरेटर्स यूजर्स को उसी चैनल्स के लिए चार्ज करेंगे जो वो देखना चाहते हैं। लेकिन कई ऐसे यूजर्स हैं जिन्होंने नए नियम के मुताबिक अपने पैक्स और चैनल्स का चुनाव नहीं किया है। इन यूजर्स के लिए TRAI ने एक नया Best Fit Plan भी हाल ही में पेश किया है। इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स को 31 मार्च 2019 तक अपने चैनल्स का चुनाव करना होगा।

यह भी पढ़ें:

TRAI ने बढ़ाई Deadline, यूजर्स 31 मार्च कर पाएंगे अपने मनपंसद चैनल का चुनाव

TRAI के DTH और केबल टीवी के नए नियम आज से हुए लागू, यहां मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब

TRAI का नया DTH नियम: Tata Sky से लेकर Airtel Digital TV तक, ये हैं बेस्ट प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.