नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सब्सक्राइबर्स द्वारा चैनल चुनाव करने की तारीख बढ़ा दी है। अब यूजर्स 31 मार्च तक अपने मनपसंद चैनल का चुनाव कर पाएंगे। TRAI के नए नियमों के तहत यूजर्स को केवल उन्हीं चैनल्स का पैसा देना होगा जो वो देखना चाहते हैं। अब हर चैनल के साथ उसका MRP दिया गया है। TRAI द्वारा 29 दिसंबर 2018 से नए नियमों को जारी किया गया था। इससे पहले TRAI ने यूजर्स को अपने मुताबिक चैनल चुनने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया था।

जानें कितने सब्सक्राइबर्स ने किया प्लान स्विच:

TRAI ने बताया है कि अभी तक 100 मिलियन केबल सर्विस सब्सक्राइबर्स में से 65 फीसद और 67 फीसद मिलियन DTH सब्सक्राइबर्स में से 35 फीसद यूजर्स ने ही प्लान्स को स्विच किया है। इससे पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी कि TRAI के नए नियमों के चलते यूजर्स का केबल बिल पहले से ज्यादा हो जाएगा। हालांकि, TRAI के चेयरमैन आर.एस. शर्मा ने इस बात को सिरे से खारीज करते हुए कहा था कि जल्द ही यूजर्स के केबल बिल कम हो जाएंगे।

नहीं बढ़ेगा टीवी बिल- देव कुमार

TRAI के प्रिंसिपल एडवाइजर फॉर ब्रॉडकास्ट एंड केबल सर्विसेज देव कुमार ने कहा था कि TRAI के चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस कॉन्फ्रेंस में आर. एस. शर्मा ने कहा है इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है कि नए फ्रेमवर्क से यूजर का मासिक टीवी बिल बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा है कि रिपोर्ट में तमिल, तेलुगु, बंगाली आदि भाषाओं के चैनल को मिलाकर पैकेज दिखाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि इनसे यूजर्स का मासिक टीवी बिल बढ़ जाएगा। लेकिन अगर देखा जाए तो कोई भी यूजर इतने चैनल देखता ही नहीं है। किसी भी एक यूजर को सभी भाषाओं का ज्ञान नहीं होगा। ऐसे में उन्हें इतने चैनल का शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर यूजर सिर्फ वही चैनल लेता है जो वो सही में देखता है तो उसे ज्यादा शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

यूजर्स को हुई थी प्लान स्विच करने में परेशानी:

TRAI ने बताया था कि चैनल या ऑपरेटर्स द्वारा दिए जा रहे प्लान्स को सब्सक्राइब करने में कुछ लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसके लिए TRAI ने एक वेब एप्लिकेशन लॉन्च की थी जिसकी मदद से बिना किसी परेशानी के यूजर्स चैनल सेलेक्ट कर पा रहे हैं। वहीं, अलग-अलग ऑपरेटर्स ने अपने कम्बाइन प्लान्स भी जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें:

Vodafone, Airtel, Jio के इन बेस्ट 4G प्लान्स में मिलता है अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा

Samsung Galaxy S10+ का बैनर आया सामने, ड्यूल रियर कैमरा समेत ये जानकारी हुई लीक

यह कंपनी लॉन्च करेगी दुनिया का पहला हाथ में पहनने वाला स्मार्टफोन 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप