नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) का DTH और केबल ऑपरेटर्स के लिए बनाया गया नया फ्रेमवर्क आज से लागू हो गया है। इसके तहत यूजर्स अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। जितने चैनल्स यूजर्स देखना चाहते हैं उन्हें उतने चैनल्स के ही पैस देने होंगे। इसके अलावा DTH प्रावाइडर्स जैसे Airtel Digital TV, Dish TV, Tata Sky ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर चैनल लिस्ट भी जारी की है। यूजर्स या तो अलग-अलग चैनल का चुनाव कर एक पैक बना सकते हैं, या फिर इन प्रोवाइडर्स द्वारा दिए जाने वाले पैक्स को एक्टिवेट कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने अभी तक कोई भी पैक या चैनल सेलेक्ट नहीं किए हैं तो क्या होगा, ये हम आपको यहां बता रहे हैं।

पूरी तरह बंद नहीं होंगी सर्विस:

अगर आपने अभी तक प्रोवाइडर्स द्वारा दिए जाने वाले पैक्स या अपने मुताबिक चैनल्स को सेलेक्ट नहीं किया है तो आपके पास अब भी समय है। इस सिलसिले में जागरण टेक टीम ने TRAI के प्रींसिपल एडवाइजर फॉर ब्रॉडकास्ट एंड केबल सर्विसेज देव कुमार से बात की थी। देव कुमार ने बताया कि अगर किसी यूजर ने अभी तक कोई पैक या चैनल सेलेक्ट नहीं किया है तो उसकी सर्विसेज को पूरी तरह बंद नहीं किया जाएगा। लेकिन हो सकता है कि कुछ पे चैनल्स उन्हें न दिखाए जाएं।

हमने Airtel कस्टमर केयर पर बात कर यह जानने की कोशिश की कि अगर आज तक यूजर्स ने कोई प्लान सेलेक्ट नहीं किया है तो क्या उसकी सर्विसेज बंद हो जाएंगी। हमने कस्टमर केयर पर एजेंट से बात की। इस मामले पर उन्होंने कहा कि अगर आज तक भी किसी यूजर ने कोई प्लान या चैनल सेलेक्ट नहीं किया है तो Airtel द्वारा उस यूजर के अकाउंट पर एक पैक एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इस पैक की कीमत उनके पुराने प्लान की कीमत के आस-पास ही होगी। यूजर की सर्विसेज में कोई रुकावट न आए इसिलिए Airtel ने यह कदम उठाया है। 

130 रुपये तक होगा बेस प्राइस:

TRAI की प्रेस रिलीज के मुताबिक, पिछले कई दिनों से ब्रॉडकास्टर्स टीवी पर यूजर्स को स्क्रॉल या मैसेज के जरिए चैनल सेलेक्ट करने की जानकारी दे रहे हैं। TRAI ने ब्रॉडकास्टर्स से हर चैनल के साथ उसकी कीमत बताने के भी निर्देश दिए थे। चैनल की कीमत से अलग यूजर्स को सर्विसेज का इस्तेमाल करने के लिए बेस प्राइस भी देना होगा। यह बेस प्राइस 100 रुपये है जिसमें 25 चैनल दिए गए हैं। ये सभी सरकारी चैनल्स हैं। बेस प्राइम अधिकतम शुल्क 130 रुपये (प्लस टैक्स) हो सकता है। अलग-अलग ऑपरेटर्स के मुताबिक, यह बेस प्राइस अलग-अलग हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

TRAI अब आपको देगी बिना सेट-टॉप बॉक्स बदले DTH बदलने की आजादी

FDI के नए नियमों से Amazon-Flipkart सदमे में, सरकार से मांगी 6 महीनों की मोहलत

आप भी करते हैं e-Wallets का इस्तेमाल, हो जाएं सावधान, 28 फरवरी से बंद हो सकती है सर्विस

Posted By: Shilpa Srivastava