नई दिल्ली (टेक डेस्क)। TRAI जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए DTH सेवा प्रदाता में बदलाव को आसान करने वाला है। जल्द ही उपभोक्ता, बिना नया सेट-टॉप बॉक्स खरीदे DTH सेवा में बदलाव कर पाएंगे। TRAI के चेयरमैन, आर.एस शर्मा के अनुसार, प्राधिकरण DTH नेटवर्क्स के बीच इंटरकनेक्टिविटी को लागू करने की ओर काम कर रही है। इसे साल के अंत तक लागू करने की योजना है। इससे उपभोक्ता एक DTH से दूसरे DTH में बिना सेट-टॉप बदले स्विच कर पाएंगे। यूजर्स को बस अपने सेट-टॉप बॉक्स में नया सॉफ्टवेयर लोड करना होगा।

इससे DTH नेटवर्क्स में स्विच करना तो आसान हो जाएगा लेकिन इससे STB की सिक्योरिटी प्रभावित हो सकती है। कंटेंट कंपनियां TRAI के इस निर्णय का विरोध कर रही हैं। उनका कहना है की STB में किसी भी तरह के हस्तक्षेप से उनका एन्क्रिप्शन टूट सकता है और इसे कंटेंट की नकल की जा सकती है। वहीं, TRAI का मानना है कि STB को प्रोप्राइटरी सॉफ्टवेयर की तरह नहीं बेचा जाना चाहिए। प्राधिकरण का यह मानना है की DTH कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर को उपभोक्ताओं के सेवा बदलने पर उनके सेट-टॉप बॉक्स में डाउनलोड करने में सक्षम होंगी।

यह तो साफ है की DTH सेवा प्रदाताओं के लिए यह अच्छी खबर नहीं होगी। क्योंकि इसके बाद उपभोक्ता सेवा की गुणवत्ता और ऑफर्स के अनुसार अपने नेटवर्क स्विच कर पाएंगे। टेलिकॉम सेवा प्रदाता आज भी नंबर पोर्टेबिलिटी के चलते सब्सक्राइबर्स को अपने साथ जोड़े रखने की जद्दोजहद से गुजर रहे हैं।

फिर भी यह देखना बाकी है की TRAI इस मामले का मौजूदा STB के लिए किस तरह निवारण करता है। नए STB को तो पोस्ट-लोड सॉफ्टवेयर की क्षमता के साथ लाया जा सकता है, लेकिन यह उनके लिए मुश्किल होगा जो पहले से ही किसी कंपनी विशेष का DTH बॉक्स इस्तेमाल कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:

Vivo V15 Pro आ सकता है ट्रिपल रियर और पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ

Gmail अपडेट: Smart Compose से offline Mode तक ये 3 नए फीचर्स यूजर्स के आएंगे बेहद काम

Honor View 20 Hole-Punch सेल्फी कैमरा के साथ 35999 रु शुरुआती कीमत में लॉन्च

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस